राज्य

  • व्यापक स्तर पर सामाजिक सेवा के लिेये राजनीतिक भागीदारी अह्म - मिथिलेश सिंह चंद्रवंशी।

    रांची(ग्लोबल खबर)। जैसे-जैसे आगामी लोकसभा चुनाव नजदीक आता जा रहा है वैसे-वैसे राजनीतिक गतिविधियां भी तेज होती जा रही है। चुनाव में अब दस महीने का भी समय नहीं बचा। लोकसभा चुनाव के बाद अगले साल के अंत में झारखंड में विधान सभा चुनाव भी होना है। हर समाज के लोग सामाजिक उत्थान के साथ-साथ राजनीतिक क्षेत्र में भी जागरूक होने लगे हैं। और अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने को आतुर है। इसी कड़ी में पिछड़े वर्ग का चंद्रवंशी समाज काफी सक्रिय है। अखिल भारतीय चंद्रवंशी क्षत्रिय महासभा, झारखंड प्रदेश यूथ अध्यक्ष मिथिलेश सिंह ने कहा कि समाज के कल्याण हेतु हर संभव कदम उठाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि चंद्रवंशी समाज समेत पूरे पिछड़े-दलित-आदिवासी समाज को सामाजिक कामों में आगे आकर सक्रिय भूमिका निभानी चाहिये। ताकि समाज का वातावरण सुखद हो। अन्य समाज तो पहले से ही जागरूक है। अब कमजोर वर्ग के समाज को भी आगे आना होगा। मिथिलेश सिंह ने कहा कि सामाजिक सुधार पर जोर दिया जायेगा जिसमें दहेज प्रथा को रोकने की कोशिश होगी। बेटियों को भी पढाने पर जोर होगा। समाज के जो गरीब बच्चे मेधावी होंगे उन्हें हर संभव मदद की कोशिश की जायेगी। सामुहिक विवाह के प्रचलन को आगे बढाने की कोशिश होगी ताकी गरीब बच्चों की भी शादी आसानी से हो सके।

    Read more ...
  • दिल्ली : मिड-डे मील में गडबड़ी हुई तो कॉंट्रेक्ट रद्द के साथ साथ एफआईआर भी दर्जे होंगे - उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया।

    नई दिल्ली(टाइम्स ख़बर)। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया न सिर्फ स्कूल की शिक्षा क्वालिटी सुधारने में जुड़े हैं बल्कि बच्चो को मिलने वाले मिड-डे मील के प्रति भी जागरूक है। उन्होने सीधे उन जगहों का दौरा किया जहां बच्चो के लिये मिड-डे मील बनाये जाते हैं। वहां किचन में छिपकली देख वे काफी नाराज हुए और इससे जुड़े लोगो को कडी फटकार लगाई और सख्त चेतावनी दी। उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने निर्देश दिया कि भोजन की गुणवत्ता को बनाये रखने के साथ साथ किचन की व्यवस्था को साफ सूथरा बनाये रखना और कीड़े-मकोड़े व छिपकली न हो इसकी जिम्मेवारी सुपरवाइजर की होगी। उन्होंने घड़ौली गांव के दलित प्रहरी नाम संस्था और और जवाहर नगर स्थित घनश्याम सेवा समिति के किचना का दौरा किया था। उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। यदि कोई दोषी पाया जाता है तो कार्रवाई के साथ साथ वेंडर के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज करायी जायेगी और उसके कॉंट्रेक्ट भी रद्द कर दिये जायेंगे।

    Read more ...
  • जेल के अंदर ही गैंगेस्टर मुन्ना बजरंगी की हत्या। जेल प्रशासन पर उठे सवाल। चार निलंबित।

    (टाइम्स ख़बर)। उत्तर प्रदेश के बागपत जेल में बंद गैंगेस्टर मुन्ना बजरंगी (प्रेम प्रकाश सिंह) की गोली मार कर हत्या कर दी गई। उसे जेल के अंदर हीं लगभग 10 गोलियां मारी गई। इस हत्याकांड के बाद से उत्तर प्रदेश की सरकार और पुलिस प्रशासन सकते में है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि जेल के अंदर हथियार कैसे पहुंचे? इस हत्याकांड के पीछे सुनील राठी गिरोह का नाम सामने आ रहा है। जिस प्रकार पूर्वी उत्तर प्रदेश इलाके का टेरर था गैंगेस्टर मुन्ना बजरंगी, उसी प्रकार का दबदबा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सुनील राठी का है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस मामले में किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जायेगा। जांच के आदेश दे दिये गये हैं।

    Read more ...
  • जेडीयू एनडीए का हिस्सा बना रहेगा। 12 जुलाई को शाह-कुमार मुलाकात में सीटों का फॉर्मूला निकल सकता है।

    नई दिल्ली (टाइम्स ख़बर)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडीयू एनडीए से बाहर नहीं होगा। यह फैसला दिल्ली में हुई पार्टी पदाधिकारियों की एक बैठक में ली गई। राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सीट बंटवारे को लेकर कोई अंतिम फैसला तो नहीं हुआ लेकिन जेडीयू की ओर से कोई भी निर्णय करने के लिये पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार को अधिकृत कर दिया गया है। बताया जाता है कि है जेडीयू बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने के लिये तैयार है।

    Read more ...
  • कर्नाटक बजट : किसानो के कर्ज माफी का ऐलान किया मुख्यमंत्री कुमास्वामी ने।

    (टाइम्स ख़बर)। मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जेडीएस-कांग्रेस की सरकार ने अपने पहले ही बजट में क्रांतिकारी कदम उठाया और दो लाख रूपये तक लोन लेने वाले किसानों के कर्ज माफ करने का ऐलान किया। इसके लिये 34 हजार करोड़ रूपये आवंटित किये जायेंगे। 5 जुलाई को बजट पेश किये जाने से एक दिन पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया था कि कर्नाटक बजट की पूर्व संध्या पर मैं आश्वस्त हूं कि हमारी कांग्रेस-जनता दल सेक्युलर गठबंधन सरकार कृषि ऋण माफ करेगी और कृषि को और लाभकारी बनाएगी।’लेकिन सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढा दिये हैं।

    Read more ...
  • सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया मुख्यमंत्री केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने। कहा लोकतंत्र की जीत हुई।

    नई दिल्ली (टाइम्स ख़बर)। दिल्ली में सरकार बनाम उपराज्यपाल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच ने साफ कर दिया कैबिनेट के फैसलेको मानना ही होगा। कोई विशेष मामला हो और विवाद हो तो राष्ट्रपति को उपराज्यपाल भेज सकते हैं। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अगुवाई वाले पांच सदस्यीय संवैधानिक बेंच ने यह भी साफ कर दिया कि कानून-व्यवस्था, पुलिस और जमीन पर केंद्र और अन्य मामले पर दिल्ली सरकार का अधिकार होगा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आप नेता व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने फैसले का स्वागत किया है।

    Read more ...
  • रॉ के जांबाज अधिकारी बने मुंबई पुलिस आयुक्त।

    मुंबई('टाइम्स ख़बर)। मुंबई के रॉ के जांबाज अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल मुंबई के नये पुलिस कमिश्नर बने और पुलिस कमिश्नर रहे दत्ता पडसलगिकर ने महाराष्ट्र पुलिस महानिदेशक का पद संभाला। मुंबई के नये पुलिस कमिश्नर जायसवाल ने पदभार ग्रहण करने के बाद कहा कि इस जिम्मेदारी के लिये मुझे गर्व है। और मैं शुक्रगुजार हूं सरकार का कि उन्होंने इस जिम्मेदारी के लिये मेरा चयन किया है। मेरे पहले के जो अधिकारियों ने मानय तय किये हैं उन्हें बरकरार रखूंगा।

    Read more ...
  • हार्दिक पटेल का पटना में जोरदार स्वागत। उन्होंने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दने की मांग का समर्थन किया।

    पटना(टाइम्स ख़बर)। पटेल अनामत आंदोलन समिति के संयोजक हार्दिक पटेल ने बिहार की राजधानी पटना में पटेल जागरूकता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को निशाना बनाया और कहा कि नीतीश चाचा ने मुझे इसलिये नहीं बुलाया क्योंकि दिल्ली वाले नाराज हो जायेंगे। वहीं उन्होंने आरजेडी लीडर तेजस्वी यादव से मुलाकात की।उन्होंने कहा अगर राज्य में कुर्मी, कुशवाहा और धानुक जाति के लोग एकसाथ आ जायें तो फिर किसी की नहीं चलेगी। उन्होंने खुद का नाम भी बदलते हुए कहा कि 'मेरा नाम कुर्मी धानुक हार्दिक पटेल' है। उन्होंने मुख्यमंत्री कुमार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि चाचा हमसे क्यों डर गये। हम नालंदा से चुनाव नहीं लड़ने वाले हैं।

    Read more ...
  • कांग्रेस : मल्लिकार्जुन खडगे बने महाराष्ट्र प्रभारी, आशोक चव्हाण ने स्वागत किया।

    मुंबई(टाइम्स खबर)। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खडगे को महाराष्ट्र का प्रभारी बनाया गया। महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी का प्रभारी किसे बनाया जाये इसे लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी काफी समय से विचार विमर्श कर रहे थे पार्टी के अन्य पदाधिकारियों से और आखिरकार मल्लिकार्जुन खडगे के नाम मुहर लगाई गई। दलिस समाज से आने वाले मल्लिकार्जुन खडगे कांग्रेस पार्टी में बड़े कद के नेता माने जाते हैं। उन्हें प्रभारी बनाये जाने पर महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने पार्टी के निर्णय का स्वागत किया और कहा कि उनके अनुभव से कांग्रेस पार्टी को महाराष्ट्र मे और मजबूत करने मे मदद मिलेगी। अशोक चव्हाण ने कहा कि मल्लिकार्जुन खडगे जी के लिये महाराष्ट्र नया नही है। वे पहले भी महाराष्ट्र की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

    Read more ...
  • दिल्ली : हड़ताल खत्म। मुख्यसचिव समेत तमाम अधिकारी मंत्री के साथ बैठक में शामिल हुए - उपमुख्यमंत्री सिसोदिया।

    उपवास में बडी ताकत होती है। एक बार फिर देखने को मिला दिल्ली में। आईएएस अधिकारी मान गये कामकाज में हिस्सा लेने के लिये इसी के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मुख्य सचिव समेत तमाम अधिकारी आज मंत्रियों के साथ बैठक में शामिल हुए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, कैबिनेट मंत्री गोपाल राय और सत्येंद्र जैन ने अपनी मांगों को लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल के दफ्तर में ही भूख हड़ताल पर बैठ गये। मनीष और सत्येंद्र जैन को होस्पिटल में दाखिल कराया गया। कुल 9 दिनों तक हड़ताली चली।

    Read more ...
  •     
City4Net
Political