राज्य

  • हार्दिक ने 19 वें दिन अनशन तोड़ा और कहा कि सत्य और अहिंसा के बल पर संघंर्ष जारी रहेगा।

    (टाइम्स ख़बर)। सरकारी नौकरी और शिक्षा में पाटीदार समाज को आरक्षण और किसानों की ऋण माफी को लेकर अनशन पर बैठे गुजरात के युवा नेता हार्दिक पटेल ने 19 वें दिन अपना अनशन खत्म कर दिया। इस बीच उन्हें तबीयत बिगड़ने की वजह से होस्पिटल में भी भर्ता कराया गया था। पाटीदार समाज के नरेश पटेल और सी के पटेल ने हाथों से नींबू पानी पीकर अपना उपवास खत्म किया। लेकिन गुजरात की बीजपी सरकार ने हार्दिक की मांगों पर कोई गौर नही फरमाया। कोई बातचीत भी नहीं हुई।

    Read more ...
  • 95 साल की आयु में इस दुनिया को अलविदा कहा वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर ने

    देश के वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का 22 अगस्त की रात लगभग साढे बारह बजे देहांत हो गया। वे 95 साल के थे और आखिरी सांस उन्होंने दिल्ली के एस्कॉर्टस होस्पिटल में ली। पत्रकार नैयर आखिरी वक्त तक पत्रकारिता से जुड़े रहे। वे उन पत्रकारों में से एक थे जो इमरजेंसी के दौरान जेल गये थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने नैयर के निधन पर शोक जताया। राष्ट्रपति कोविंद ने नैयर को लोकतंत्र का शूरवीर बताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, दिग्गज संपादक, लेखक, राजनयिक और सासंद के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। वह आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के शूरवीर रहे। उनके पाठक उन्हें याद रखेंगे। उनके परिवार और और सहयोगियों को संवेदनाएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बौद्धिक शख्स बताते हुए आपातकाल के समय उनके रुख को याद किया। मोदी ने ट्वीट कर कहा, कुलदीप नैयर हमारे समय के एक बौद्धिक शख्स थे। विचारों से बेबाक और निडर। उन्होंने कई दशकों तक काम किया।

    Read more ...
  • होस्पिटल में भर्ती पिता लालू यादव की सेहत में लगातार गिरावट। सेहत को लेकर चिंतित हूं - पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव।

    मुंबई(टाइम्स ख़बर)। आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव पूरी तरह अस्वस्थ हैं। मुंबई स्थित एशियन हार्ट इंस्टिट्यूट में भर्ती लालू यादव के स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आ रही है। इस बारे में बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने जानकारी दी। वे 20 अगस्त को अपने पिता से मिलने के लिये मुंबई आये हुए थे। उन्होंने ट्वीट किया कि एशियन हार्ट इंस्टिट्यूट में भर्ती अपने पिता से मिलने और उनकी सेहत के बारे में जानकारी लेने मुंबई गया था। वे बीमार हैं। कई प्रकार के बीमारियों से ग्रस्त होने की वजह से उनकी सेहत में गिरावट आ रही है। इन्फेक्शन में लगातार बढोतरी हो रही है। इस वजह से चिंतित भी हूं। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वे जल्द से जल्द ठीक हों। उनकी देखभाल के लिये डॉक्टर्स की टीम लगातर देखभाल कर रही है। आरजेडी अध्यक्ष व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव को चारा मामले में अदालत ने दोषी करार दिया है। और अलग अलग मामले में सजा सुनाई है। वे अस्थायी तौर पर जमानत पर हैं। उनकी उम्र 70 साल से अधिक की हो चुकी है। वे बिहार के मुख्यमंत्री थे। केंद्र में रेल मंत्री थे।

    Read more ...
  • केरल बाढ और बारिश की चपेट में। प्रधानमंत्री मोदी ने हवाई सर्वे कर जायजा लिया।

    तिरुवतंनपुरम (टाइम्स खबर )। केरल को प्राकृतिक विपदा का सामना करना पड़ रहा है। लगभग पूरा केरल ही बाढ की चपेट में है। बारिश और भूस्खलन से तबाही। बताया जाता है कि 324 से अधिक लोगो की मौत हो चुकी है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल पहुंच कर बाढ प्रभावित इलाके का हवाई सर्वेक्षण किया। और राज्य को 500 करोड़ रूपये की केंद्रीय मदद का ऐलान किया। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, केंद्रीय मंत्री के. जे. ऐल्फॉन्स और अधिकारियों के साथ बैठक की। इससे पहले भी प्रधानमंत्री ने 100 करोड़ रूपये की मदद का ऐलान कर चुके हैं। हालांकि मुख्यमंत्री विजयन ने बताया कि अबतक राज्य को 19 हजार 512 करोड़ रूपये का नुकसान हो चुका है। उन्होंने मदद के लिये केंद्र से 2 हजार करोड़ रूपये की मांग की थी। भारतीय सेना के तीनो अंगो के जवान बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

    Read more ...
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले प्रधानमंत्री नहीं होंगे - कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी।

    हैदराबाद(टाइम्स ख़बर)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का दावा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के अगले प्रधानमंत्री नहीं होंगे। दो दिवसीय हैदराबाद दौरे के दौरान उन्होंने संपादकों से बातचीत में कहा कि आगामी लोक सभा चुनाव में बीजेपी को 230 से अधिक सीटें नहीं आयेंगी। ऐसे में मोदी जी दोबारा प्रधानमंत्री नहीं बन सकेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ मे होने वाले विधान सभा चुनाव के साथ साथ लोकसभा चुनाव की भी तैयारी जोरशोर से कर दी है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेतृत्व उत्तर प्रदेश और बिहार में गैर भाजपाई दलों के साथ गठबंधन नहीं करने की प्रारंभिक रूप से बात जाहिर कर चुका है। कांग्रेस और अन्य गैर भाजपाई दलों के बहुमत पाने की स्थिति में प्रधानमंत्री कौन होगा के सवाल पर कांग्रेस अध्यक्ष गांधी बचते नजर आये। उन्होंने कहा कि वह इस पर कार्य करेंगे। राहुल ने कहा कि पार्टी की राज्य इकाइयां समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ गठबंधन के लिए मुक्त हैं

    Read more ...
  • मुंबई आईआईटी के लिये 1000 करोड का ऐलान। देश को आगे बढाने में आईआईटी एक बड़ा स्त्रोत - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    मुंबई (टाइम्स ख़बर)। देश के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज आईआईटी बॉम्बे के दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों का मनोबल बढाते हुए कहा कि आप सभी देश के भविष्य हैं। हीरा हैं। आने वाले दिनों में आईआईटी को और विकास करना है। इसके लिये सरकार ने 1000 करोड़ रुपये देगी। उन्होंने इस मौके पर डिग्री लेने वाले देश-विदेश के छात्रों का अभिनंदन करते हुए बधाई दी। उन्होंने कहा कि .... - आपको अब एक हज़ार करोड़ रुपए की आर्थिक मदद मिलने वाली है जो आने वाले समय में यहां इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में काम आने वाला है। - आईआईटी को देश और दुनिया इंडियन इस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में जानती है लेकिन आज हमारे लिए इनकी परिभाषा थोड़ी बदल गई है। ये सिर्फ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई से जुड़े स्थान भर नहीं रह गए हैं, बल्कि आईआईटी आज India’s Instrument of Transformation बन गए हैं।

    Read more ...
  • मराठा आरक्षण की मांग को लेकर आज महाराष्ट्र बंद।

    मुंबई(ग्लोबल ख़बर)। सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समाज की ओर से आज पूरे महाराष्ट्र में बंद का ऐलान किया है साथ ही हर समाज के लोगों से आग्रह किया गया है कि वे उनका साथ दें। मराठा आंदोलन को आज दो साल पूरे गये। आज के बंद में नवी मुंबई को इससे अलग रखा गया है। मराठा समाज ने बंद के दौरान आवश्यक सेवाओं को बंद से दूर रखा है। स्कूल कॉलेज, होस्पिटल, एंबूलेंस, अग्निशमन वाहन इन सभी को बंद से अलग रखा गया है। हालांकि मुंबई से लगे मीरा रोड इलाके में स्कूल कॉलेज बंद हैं। मराठा समाज के लोगो ने साफ कर दिया है कि बंद शांतिपूर्वक होगा। और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। उनका मकसद अपनी मांगो से है। मराठा समाज ने सरकार से आरक्षण के अलावा निम्नलिखित मांगे रखी हैं उनमें हैं - 1. मराठा समाज को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में 16 प्रतिशत आरक्षण 2. आरक्षण आंदोलन के दौरान आत्महत्या कर चुके युवकों के प्रत्येक परिवार वालों को 50 लाख रूपये की मदद 3. आंदोलन में शामिल युवकों पर जितने भी केस दर्ज किये गये हैं उसे वापस लिया जाये 10 अगस्त तक।

    Read more ...
  • मुजफ्फरपुर शेल्टर होम यौन शोषण प्रकरण : समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा का इस्तीफा। आरोप इनके पति का संचालक और मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर से संबंध।

    (टाइम्स ख़बर)। मुजफ्फपुर स्थित बालिका गृह यौन शोषण की आंच बड़ी-बडी हस्तियों की ओर बढने लगी है। विपक्ष के बढते दबाव के बीच बिहार की समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया 8 अगस्त को। बताया जाता है कि यौन शोषण के मास्टर माइंड और शेल्टर के संचालक ब्रजेश ठाकुर और चंद्रेश्वर वर्मा के बीच कोई न कोई तार कहीं न कहीं से जुड़े हुए हैं। चंद्रेश्वर वर्मा मंजू वर्मा के पति हैं। और संभवत सीबीआई की जांच चंद्रेश्वर वर्मा तक पहुंचे। मंत्री मंजू वर्मा के पक्ष में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी मजबूती से खड़े थे लेकिन विपक्ष के भारी दबाव और इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की नजर बनी रहने की वजह से इस्तीफा देना पड़ा। इस्तीफे के बाद मंजू वर्मा ने कहा कि मेरे खिलाफ विपक्ष ने साजिश की। मुझे टारगेट किया गया। इसलिये मैंने इस्तीफा दिया। मुझे इस्तीफा के लिये किसी ने कुछ नहीं कहा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस्तीफा के लिये नहीं कहा। उन्होंने कहा कि उनके पति पर लगाये गये सभी आरोप झूठे हैं और झूठे साबित होंगे।

    Read more ...
  • मुंबई : कश्मीर में शहीद हुए मीरा रोड के मेजर कौस्तुभ राणे। अपने जांबाज बेटे पर गर्व है परिवार और यहां के लोगों को।

    मीरा रोड (ग्लोबल ख़बर)। जम्मू-कश्मीर गुरेज सेक्टर में आंतकवादियों से लडते हुए भारतीय सेना के एक मेजर समेत चार जवान शहीद हो गये । वे हैं - जांबाज मेजर कौस्तुभ प्रकाश राणे, जे सिंह, विक्रमजीत और मनजीत सिंह। मेजर राणे मुंबई से लगे मीरा रोड के रहने वाले थे। यह खबर आते हीं मीरा रोड में परिवार और यहां के लोगों में मातम छा गया। लोगों के आंखे नम थी। लेकिन उन्हें अपने बेटे पर गर्व है। जैसे-जैसे शहीद बेटे के खबर फैलते गई वैसे-वैसे लोग शीतल नगर स्थित उनके निवास पर पहुंचे श्रद्धांजलि देने के लिये। जांबाज योद्धा राणे के पिता प्रकाश राणे ने कहा कि उन्हें अपने बेटे पर गर्व है। वे दुश्मनों से मुकाबला कर शहीद हुए। मेरा बेटा देश के काम आया है। परिवार में मात-पिता के अलावा पत्नी कनिका, दो साल का मासूम पुत्र और एक बहन हैं। जांबाज योद्धा राणे सेना में साल 2008 में भर्ती हुए थे और उन्हें इसी साल 26 जनवरी को सेना सम्मान से सम्मानित किया गया था।

    Read more ...
  • मराठा आरक्षण : सरकार को ठोस कदम उठाने चाहिये मराठा समाज को आरक्षण देने के लिये - मराठा लीडर व याचिकाकर्ता विनोद पाटील।

    (राजेश कुमार, टाइम्स ख़बर) महाराष्ट्र में आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समाज आंदोलित है। इस बार पिछली बार की तरह शांतिपूर्वक नहीं बल्कि आक्रमक आंदोलन है। इसको लेकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृ्त्व में बैठकों का सिलसिला जारी है। मराठा समाज को आरक्षण दिलाने के लिये कानूनी लड़ाई लड़ने वाले याचिकाकर्ता व मराठा लीडर विनोद पाटील ने ग्लोबल ख़बर से बातचीत में कहा कि मराठा समाज को जो 16 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कही गई थी वह मिलनी चाहिये। और सरकार को इस बारे में तुंरत कदम उठाने चाहिये। याचिकाकर्ता विनोद पाटील ने कहा कि आरक्षण किस कोटे के तहत दिया जायेगा। यह सरकार की जिम्मेवारी है। हमलोग किसी तरह का विवाद नहीं चाहते। जो सरकार ने पहले तय किया था उसे लागू किया जाये। क्या आपलोग ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण की मांग कर रहे हैं या आपको ओबीसी मानते हुए आरक्षण का प्रावधान अलग से किया जाये? इस सवाल के जवाब में मराठा लीडर विनोद पाटील ने कहा कि यह कार्य राज्य सरकार को देखना है। उन्होंने संकेत दिये कि ओबीसी के वर्तमान कोटे के तहत संभव नहीं दिखता। अब सरकार को तय करना है और आरक्षण की व्यवस्था करनी है।

    Read more ...
  •     
City4Net
Political