राज्य

  • झारखंड के नये प्रतीक का अनावरण। मुख्यमंत्री हेमंत ने कहा यह झारखंड की संस्कृति, हरियाली, विकास, संघर्ष , क्षमता और राज्य की राष्ट्रीय भावना को दर्शाता है।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com 74वें स्ततंत्रता दिवस से एक दिन पहले झारखंड का नया प्रतीक आज लॉन्च किया गया। इस नये प्रतीक का अनावरण राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, झारखंड राज्य को बनाने में सर्वाधिक अह्म भूमिका निभाने वाले दिशोम गुरू और पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और विधान सभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने जारी किया। यह कार्यक्रम मोहराबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में आयोजित किया गया था। मुख्यमंत्री सोरेन ने इस मौके पर कहा कि ये नये प्रतीक झारखण्ड राज्य के जीवन दर्शन और सामूहिक शक्ति को दर्शाता है। झारखण्ड राज्य का यह नया प्रतीक चिन्ह राज्य की जनता को समर्पित करता हूँ। इस मौके पर झारखंड मुख्यमंत्री ने अपनी जनता को मार्मिक संदेश संदेश दिया जो निम्नलिखित है । मुख्यमंत्री सोरेन का पूरा संदेश : " जोहार, 74वें स्ततंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामानएं। देश की आजादी के लिये हजारों देशभक्तों ने कुर्बानियां दी। झारखंड के भूमिपुत्रों ने देश की आजादी के लिये लंबा संघर्ष किया। यहां के बाबा तिलका मांझी, सिद्दधू कानू, बिरसा मुंडा, नीलाबंर-पिताबंर, हो, विश्वनाथ साहदेव, फूलो झानो, पंडित गणपत राय, शेख भिखारी समेत अनेक वीरों ने अपनी कर्बानी देकर देश को आजाद कराया। आजादी के बाद जब नये भारत निर्माण का दौर चल रहा है तो इसमें भी झारखंड पीछे नहीं है। झारखंड के कोयले से देश को बिजली मिलती है।

    Read more ...
  • भगवान राम सब में है और सबके हैं - कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर बनाने का भूमि पूजन 5 अगस्त को है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो रहे हैं। भूमिपूजन के पूर्व संध्या पर कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि भगवान राम सबके हैं और सबमें हैं। उन्होंने भारतीय संस्कृति और भगवान राम को लेकर एक संदेश के साथ ट्वीट किया जो निम्नलिखित है। उन्होंने कहा कि सरलता, साहस, संयम, त्याग, वचनवद्धता, दीनबंधु राम नाम का सार है। राम सबमें हैं, राम सबके साथ हैं। "दुनिया और भारतीय उपमहाद्वीप की संस्कृति में रामायण की गहरी और अमिट छाप है। भगवान राम, माता सीता और रामायण की गाथा हजारों वर्षों से हमारी सांस्कृतिक और धार्मिक स्मृतियों में प्रकाशपुंज की तरह आलोकित है। भारतीय मनीषा रामायण के प्रसंगों से धर्म, नीति, कर्तव्यपरायणता, त्याग, उदात्तता, प्रेम, पराक्रम और सेवा की प्रेरणा पाती रही है। उत्तर से दक्षिण, पूरब से पश्चिम तक रामकथा अनेक रूपों में स्वयं को अभिव्यक्त करती चली आ रही है. श्रीहरि के अनगिनत रूपों की तरह ही रामकथा हरिकथा अनंता है।

    Read more ...
  • झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जान से मारने की धमकी। जर्मनी और स्विटजरलैंड स्थित सर्वर से भेजा गया ईमेल।

    ग्लोबल खबर globalkhabar झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जान से मारने की धमकी दी गई है। ईमेल के जरिये दी गई धमकी दो अलग अलग ईमेल भेजकर की गई है। धमकी के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए सीआईडी ने पूरी व्यवस्था अपने हाथ में ले ली है। इस बारे में झारखंड पुलिस में आईजी व पुलिस प्रवक्ता सुमन गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनके परिवार को जान से मारने की धमकी भरा ईमेल आया है। उन्होंने कहा कि धमकी भरे ईमेल का सर्वर स्विटजरलैंड और जर्मनी से है। इसलिये यूजर का लोकेशन ट्रेस करना आसान नहीं। ये धमकी प्रोटोन मेल और टूटा नोटा ईमेल के जरिये दी गई है। सुमन गुप्ता ने कहा कि मामले की जांच साइबर और सीआईडी कर रही है। झारखंड के मुख्यमंत्री और उनके परिवार को कड़ी सुरक्षा देने की जरूरत है। खनिज संपदा के मामले में धनी राज्य झारखंड एक संवेदनशील राज्य है। यहां के मुख्यमंत्री हेमंत को मिले धमकी को देखते हुए केंद्रीय बल की सुरक्षा व्यवस्था भी करनी चाहिये।

    Read more ...
  • मराठा आरक्षण के वैधानिक और ठोस आधार हैं। सरकार सुप्रीम कोर्ट में साबित करने के लिये पूरी तरह तैयार : कैबिनेट मंत्री अशोक चव्हाण।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग जोरों पर है। इस मामले की सुनवाई 15 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में है। इससे पहले 10 जलाई को महाराष्ट्र कैबिनेट की उपसमिति की बैठक हुई समिति के अध्यक्ष और पीडब्ल्यूडी मंत्री अशोक चव्हाण के नेतृत्व में। बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई जिसमें उन्होंने निम्नलिखित बातों पर रोशनी डाली - - राज्य सरकार व्यवस्थीत रूप से अपनी बात रखेगी सुप्रीम कोर्ट में। और समुदाय के सभी वर्ग के लोगों को विश्वास में लेगी। - मराठा आरक्षण के लिये ठोस आधार है। मराठा आरक्षण से संबंधित प्रस्ताव विधानमंडल से पारित है। - मराठा आरक्षण से संबंधित सरकार की तैयारियों को लेकर अफवाहें फैलाई जा रही है। मराठाओं को आरक्षण क्यों मिलनी चाहिये सरकार अदालत में साबित करने के लिये पूरी तरह से तैयार है। - कैबिनेट समिति की बैठक में समति अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री अशोक चव्हाण के अलावा इस बैठक में राज्य मंत्रियों एकनाथ शिंदे, बालासाहेब थोराट, दिलीप वाल्से पाटिल और विजय वदेत्तीवार मौजूद थे। इनके अलावा मराठा समुदाय के नेता संभाजी राजे, विनायक मेते और अन्य नेताओं ने शिरकत की।

    Read more ...
  • उत्तर प्रदेश : पुलिस गिरफ्त से भागने की कोशिश में मारा गया विकास दुबे।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com उत्तर प्रदेश के कानपुर में गैंगेस्टर विकास दुबे को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया। मध्य प्रदेश पुलिस ने उसे 9 जुलाई को मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर से गिरफ्तार किया था। इसके बाद उत्तर प्रदेश एसटीएफ को सौंप दिया गया। एसटीएफ उसे उज्जैन से कानपुर लेकर आ रही थी। इसी बीच खबर आई कि भागने की कोशिश में हुए एनकाउंटर में विकास दुबे आज सुबह साढ छह बजे मारा गया। बताया जाता है कि एसटीएफ की गाड़ी पलट गई थी और इसी दौरान विकास ने पुलिस की पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश की। पुलिस ने उसे चेतावनी दी लेकिन वह भागने की कोशिश में लगा रहा और पुलिस टीम पर फायर किया। जवाबी हमले में गैंगेस्टर विकास दुबे मारा गया। इस एनकाउंटर में तीन पुलिसकर्मी भी घायल हुए। 2 जुलाई की रात बिकरू गांव में एक डीएसपी समेत आठ पुलिस जवानों का नरसंहार करने वाले गैंगेस्टर विकास दुबे मारा गया। इससे पहले इसके 5 शूटर को मार गिराया गया। दो गिरफ्तार करने सफलता हासिल हुई। और शूटरों की तलाश जारी है।

    Read more ...
  • उत्तर प्रदेश : 8 पुलिस जवानों की हत्या का आरोपी गैंगेस्टर विकास दुबे को पकड़ने के लिये 3000 से अधिक पुलिसकर्मी। अभी भी गिरफ्त से बाहर।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com उत्तर प्रदेश के कानपुर में गैंगेस्टर विकास दुबे ने घात लगाकर पुलिस टीम पर जबरदस्त फायरिंग की जिसमें 8 पुलिस के जवान शहीद हो गये। इनमें सीओ देवेंद्र कुमार मिश्रा भी शामिल हैं। अन्य पुलिस अधिकारी व जवान हैं महेंद्र चंद्र यादव, नेबू लाल, अनूप कुमार सिंह, सुल्तान सिंह, राहुल, जितेंद्र और बबलू। ये वारदात 2 जुलाई की रात की है। यह वारदात हुई कानपुर शहर से लगभग 38 किलोमीटर दूर चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव में। इसी गांव का है हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे। लेकिन अभी तक गैंगेस्टर दूबे और उसके शूटरों को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। शहीद हुए मृतक पुलिस जवानों के घर पर मातम का माहौल है। परिवार और लोगों में शोक और गुस्सा है। इस फायरिंग में 7 पुलिस के जवान गंभीर रूप से घायल भी हैं। इस मामले में 5 जुलाई की सुबह कानपुर में विकास गिरोह के एक सदस्य दयाशंकर अग्निहोत्री को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार अग्निहोत्री का खुलासा : - गिरफ्तारी के मामले में विकास को किसी का फोन आया था। इसके बाद विकास ने लगभग 30 लोगों को बुलाया। और पुलिस टीम पर हमले की योजना बनाई। इसी कड़ी में रास्ते में जेसीबी लगाया गया। और सभी लोग घात लगाकर तैयार थे हमले के लिये। विकास ने खुद भी फायरिंग की। आश्चर्य है कि गिरोह के सभी शूटर फरार हो गये। बड़ी संख्या में लोगो पर नजर रखी जा रही है। लोगों के मोबाइल फोन सर्विलांस पर है।

    Read more ...
  • कोरोना संक्रमण से 46 पुलिसकर्मी शहीद महाराष्ट्र में।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com कोरोना काल में ड्यूटी में तैनात पुलिस अधिकारी व जवान लगातार कोरोना के चपेट में आते जा रहे हैं। महाराष्ट्र में 46 पुलिस कर्मी शहीद हो गये। इनमें से सिर्फ 31 कोरोना योद्धा मुंबई के हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर पुलिस विभाग से इतने लोगो की मौतें क्यों हो रही हैं। आम तौर पर माना जाता है कि पुलिस के जवान आम आदमी के अपेक्षा अधिक फूर्तिले होते हैं। शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं। खानपान भी अच्छा होता है। नियमित व्यायाम करते हैं बावजूद बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी संक्रमित हो रहे हैं। जरूरत है कि पुलिसकर्मी अपना ध्यान रखें। ऐहतियात बरतें। मास्क का प्रयोग सही तरीके से करें। एक मास्क को दिन भर इस्तेमाल में न लायें। रूमाल को डबल लेयर कर प्रयोग करें और उसके ऊपर मास्क लगायें। क्योंकि सभी लोगों को एन-95 मास्क मिलन मुश्किल लगता है। सरकार और पुलिस प्रशासन को भी चाहिये को वे अपने जवानों की सुरक्षा प्रति विशेष ध्यान दें।

    Read more ...
  • मुंबई पुलिस के जवान आकाश गायकवाड ने संकट मे फंसी बच्ची को ब्लड देकर एक मिसाल कायम की। गृहमंत्री अनिल देशमुख और मुंबई सीपी परमवीर सिंह ने बच्ची के स्वस्थ व उज्जवल भविष्य की कामना की।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com कोरोना के दौर में कई पुलिस अधिकारियों और जवानो ने ऐसे सकारात्मक कार्य किये कि लोगों ने उनके लिये रास्ते में फूल बिछाये और पुष्प की वर्षा की। इसी कड़ी में मुंबई पुलिस के एक जाबांज सिपाही आकाश गायकवाड ने मानवता की एक और जबरदस्त मिसाल कायम की। उन्होंने संकट में एक 14 साल की बच्ची को ब्लड देकर उनकी जान बचायी। उनके इस कार्य की सराहना खुद गृहमंत्री अनिल देशमुख और मुंबई पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह ने की और उन्होंने ट्वीट भी किया।

    Read more ...
  • कोरोना काल : बीजेपी के वर्चुअल चुनावी रैली के विरोध में बिहार की जनता थाली बजायेगी - आरजेडी लीडर तेजस्वी यादव

    टाइम्स खबर timeskhabar.com कोरोना वायरस महामारी के बीच हीं बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह ने एक तरह से बिहार विधान सभा चुनाव प्रचार का आगाज कर दिया है। वे 9 जून को फेसबुक के जरिये बिहार के लोगों बातचीत करेंगे। वहीं आरजेडी लीडर व बिहार विधान सभा में विपक्ष नेता तेजस्वी यादव ने बीजेपी के इस कदम का विरोध किया और कहा कि बीजेपी को सिर्फ चुनाव की चिंता है आम जनता की नहीं। उन्होंने कहा कि बीजेपी लीडर शाह के इस कार्यक्रम के विरोध में बिहार की गरीब जनता थाली बजायेगी। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का डिजिटल प्रचार बिहार में : बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 9 जून को बिहार में वर्चुअल रैली करेंगे अर्थात फेसबुक पर लाइव रहेंगे और बिहार की जनता को संबोधित करेंगे। कहा जा रहा है कि इस तकनीक के माध्यम से वे एक लाख लोगों से जुड़ेंगे। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि बिहार की जनता का पूरा विश्वास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ है। उनके पहले कार्यकाल में अच्छे कार्यों की वजह से हीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बड़ी सफलता मिली। बिहार में एनडीए गठबंधन को 40 में से 39 सीटें मिली। उन्होंने दावा किया कि बीजेपी गठबंधन इस बार विधान सभा चुनाव में 206 से ज्यादा सीटों पर चुनाव जीतेगी।

    Read more ...
  • टाइम्स खबर timeskhabar.com देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज पुण्यतिथि है। इस मौके पर उनके बेटे और कांग्रेस लीडर राहुल गांधी ने अपने पिता को नमन किया। उन्होंने कहा कि उनके पिता दूरदृष्ट वाले थे। वे ऐसे लीडर थे जिन्होंने देश को सशक्त बनाया। उन्होंने कहा कि एक सच्चे देश भक्त, उदार और परोपकारी पिता का पुत्र होने का मुझे गर्व है। मेरे पिता ने बतौर प्रधानमंत्री देश को प्रगित के पथ पर अग्रसर किया। देश के सशक्तिकरण के लिये उन्होंने जरूरी कदम उठाये। आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं स्नेह और कृतज्ञता से उन्हें सादर नमन करता हूं। कांग्रेस पार्टी की महासचिव और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुत्री प्रियंका गांधी ने कहा कि "उन लोगों के प्रति दया करने के लिए जो आपके लिए निर्दयी हैं; यह जानने के लिए कि जीवन कितना उचित है, आप चाहे कितना भी अनुचित क्यों न हो; चलते रहना, चाहे कितना भी गहरा आसमान हो या तूफ़ान कितना भीषण हो; ..तो एक मजबूत दिल का पोषण करें, और इसे प्यार से भरें चाहे वह कितना भी बड़ा दुख क्यों न हो; ये मेरे पिता के जीवन का उपहार हैं।"

    Read more ...
  •     
City4Net
Political