राज्य

  • मुंबई पुलिस के जवान आकाश गायकवाड ने संकट मे फंसी बच्ची को ब्लड देकर एक मिसाल कायम की। गृहमंत्री अनिल देशमुख और मुंबई सीपी परमवीर सिंह ने बच्ची के स्वस्थ व उज्जवल भविष्य की कामना की।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com कोरोना के दौर में कई पुलिस अधिकारियों और जवानो ने ऐसे सकारात्मक कार्य किये कि लोगों ने उनके लिये रास्ते में फूल बिछाये और पुष्प की वर्षा की। इसी कड़ी में मुंबई पुलिस के एक जाबांज सिपाही आकाश गायकवाड ने मानवता की एक और जबरदस्त मिसाल कायम की। उन्होंने संकट में एक 14 साल की बच्ची को ब्लड देकर उनकी जान बचायी। उनके इस कार्य की सराहना खुद गृहमंत्री अनिल देशमुख और मुंबई पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह ने की और उन्होंने ट्वीट भी किया।

    Read more ...
  • कोरोना काल : बीजेपी के वर्चुअल चुनावी रैली के विरोध में बिहार की जनता थाली बजायेगी - आरजेडी लीडर तेजस्वी यादव

    टाइम्स खबर timeskhabar.com कोरोना वायरस महामारी के बीच हीं बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह ने एक तरह से बिहार विधान सभा चुनाव प्रचार का आगाज कर दिया है। वे 9 जून को फेसबुक के जरिये बिहार के लोगों बातचीत करेंगे। वहीं आरजेडी लीडर व बिहार विधान सभा में विपक्ष नेता तेजस्वी यादव ने बीजेपी के इस कदम का विरोध किया और कहा कि बीजेपी को सिर्फ चुनाव की चिंता है आम जनता की नहीं। उन्होंने कहा कि बीजेपी लीडर शाह के इस कार्यक्रम के विरोध में बिहार की गरीब जनता थाली बजायेगी। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का डिजिटल प्रचार बिहार में : बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 9 जून को बिहार में वर्चुअल रैली करेंगे अर्थात फेसबुक पर लाइव रहेंगे और बिहार की जनता को संबोधित करेंगे। कहा जा रहा है कि इस तकनीक के माध्यम से वे एक लाख लोगों से जुड़ेंगे। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि बिहार की जनता का पूरा विश्वास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ है। उनके पहले कार्यकाल में अच्छे कार्यों की वजह से हीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बड़ी सफलता मिली। बिहार में एनडीए गठबंधन को 40 में से 39 सीटें मिली। उन्होंने दावा किया कि बीजेपी गठबंधन इस बार विधान सभा चुनाव में 206 से ज्यादा सीटों पर चुनाव जीतेगी।

    Read more ...
  • टाइम्स खबर timeskhabar.com देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज पुण्यतिथि है। इस मौके पर उनके बेटे और कांग्रेस लीडर राहुल गांधी ने अपने पिता को नमन किया। उन्होंने कहा कि उनके पिता दूरदृष्ट वाले थे। वे ऐसे लीडर थे जिन्होंने देश को सशक्त बनाया। उन्होंने कहा कि एक सच्चे देश भक्त, उदार और परोपकारी पिता का पुत्र होने का मुझे गर्व है। मेरे पिता ने बतौर प्रधानमंत्री देश को प्रगित के पथ पर अग्रसर किया। देश के सशक्तिकरण के लिये उन्होंने जरूरी कदम उठाये। आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं स्नेह और कृतज्ञता से उन्हें सादर नमन करता हूं। कांग्रेस पार्टी की महासचिव और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुत्री प्रियंका गांधी ने कहा कि "उन लोगों के प्रति दया करने के लिए जो आपके लिए निर्दयी हैं; यह जानने के लिए कि जीवन कितना उचित है, आप चाहे कितना भी अनुचित क्यों न हो; चलते रहना, चाहे कितना भी गहरा आसमान हो या तूफ़ान कितना भीषण हो; ..तो एक मजबूत दिल का पोषण करें, और इसे प्यार से भरें चाहे वह कितना भी बड़ा दुख क्यों न हो; ये मेरे पिता के जीवन का उपहार हैं।"

    Read more ...
  • झारखंड : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपनी बड़ी चाची के अंतिम संस्कार में शामिल हुए और प्रार्थना के साथ श्रदांजलि दी।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रामगढ जिले के गोला स्थित अपने पैतृक गांव नेमरा गांव में अपनी बड़ी चाची दुखनबाला सोरेन जी की अंतिम संस्कार में शामिल हुए 11 मई को। उन्होंने पार्थिव शरीर को कंधा भी दिया। चाची जी का निधन 10 मई को हुआ था। उन्होंने ट्वीट किया कि पैतृक गांव नेमरा में बड़ी चाची दुखनबाला सोरेन जी के अंतिम संस्कार में परिवार के सदस्यों के साथ शामिल हुआ। परमात्मा चाची जी की आत्मा को शांति प्रदान करे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पुष्प के साथ अपनी बड़ी चाची को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके अलावा मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन, पिता और पूर्वमुख्यमंत्री शिबू सोरेन (गुरूजी), विधायक सीता सोरेन समेत कई गणमान्य व्यक्तियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इनमें मंत्री मिथिलेश ठाकुर व मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद भी शामिल थे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन ने दुख प्रकट किया और बड़ी चाची की आत्मा की शांति के लिये ईश्वर से प्रार्थना की। बड़ी चाची को मुखाग्नि उनका भतीजा व स्वर्गीय लालू सोरेन के पुत्र दयानंद सोरेन ने दी।

    Read more ...
  • कोरोना महामारी का शिक्षा और अर्थव्यवस्था पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। शिक्षा को बचाने के लिये दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिये अहम सुझाव।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com कोरोना महामारी की वजह से स्कूली शिक्षा भी प्रभावित हुआ है। इसको लेकर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल के नेतृत्व में देश के तमाम शिक्षा मंत्रियों की बैठक हुई है। इस बैठक में दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया भी शामिल हुए। और कई अहम सुझावों पर बल दिया। उन्होंने तमाम शिक्षा मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से आज नहीं तो कल हम कोरोना से बाहर निकल ही जाएँगे, लेकिन इसका शिक्षा और अर्थव्यवस्था पर जो प्रभाव पड़ेगा वह दूरगामी होगा। इसलिए हम सभी शिक्षा मंत्रियों की ज़िम्मेदारी बनती है कि इससे कम से कम नुक़सान हो, इसके लिए हम अभी से तैयार रहें। दिल्ली उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष ने जो सुझाव दिये हैं वह निम्लिखित हैं : - जिस तरह 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए इंटर्नल असेस्मेंट और अब तक हुई परीक्षा के आधार पर बच्चों को मार्क्स देने का निर्णय लिया है, वही निर्णय 10वीं और 20वीं के बच्चों के लिए भी लिया जाए। ऐसा इसलिए, क्योंकि निकट भविष्य में भी सोशल डिस्टन्सिंग की वजह से बची हुई परीक्षाएं कराना संभव नहीं होगी। इसलिए इस मुद्द्दे पर अनिश्चितता ख़त्म करते हुए तुरंत निर्णय लेने चाहिए। दिल्ली देश का एकमात्र ऎसा प्रदेश है, जिसका अपना बोर्ड नहीं है लिहाज़ा CBSE ही उसका बोर्ड है। अतः CBSE को दिल्ली के सुझाव पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। -

    Read more ...
  • महाराष्ट्र : जीवन बचाने के साथ साथ आर्थिक मजबूती की भी तैयारी। 20 अप्रैल से लॉकडाउन में ढील - मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जीवन को बचाने के साथ साथ आर्थिक मजबूती के क्षेत्र में भी कदम बढाने शुरू कर दिये हैं। उन्होंने व्यावसाय की शुरूआत के लिये 20 अप्रैल से लॉकडाउन में ढील देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से बाहर आते हीं राज्य किसी वित्तीय संकट में न आ जाये इसलिये सीमित तरीके से वित्तीय गतिविधियां शुरू करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि हम ग्रीन और ऑरेंज जोन में आने वाले कुछ इंडस्ट्री को शुरू करने की इजाजत हैं। उन्होंने राज्य में फंसे प्रवासी मजदूरों से कहा कि मैं आपसे वादा करता हूं कि कोरोना संकट खत्म होते ही महाराष्ट्र सरकार आपको अपने घर पहुंचाएगी और हम चाहते हैं कि आप खुश होकर घर जाएं, डरकर नहीं। हम केंद्र के साथ बातचीत कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में एक समाधान निकलेगा। आप लोग चिंता मत कीजिए। हम धीरे-धीरे महाराष्ट्र में काम शुरू कर रहे हैं। अगर यह संभव है कि आप काम पर वापस आ सकते हैं, तो आप अपनी आजीविका जारी रख सकते हैं।

    Read more ...
  • दिल्ली : लॉकडाउन के दौरान बच्चो में खुशियां लाने के लिये घरों से ही हैप्पीनेस-क्लासेज की शुरूआत - शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com कोरोना वायरस ने एक तरह से पूरे विश्व की रफ्तार में ब्रेक लगा दिया है। एक तरह से सबकुछ ठहर सा गया है लॉकडाउन के दौरान। इमरजेंसी सेवाएं छोड़कर सब कुछ ठप है। स्कूल-कॉलेज भी बंद हैं। बच्चे समेत सभी लोग घर में कैद हैं लेकिन इसकी वजह से बच्चों में चिड़चिड़ पन भी देखा जा रहा है। बच्चों के चेहरे पर मुस्कान हो इसे वापस लाने की कोशिश की है दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने। उन्होंने बच्चों के घर पर हीं हैप्पीनेस-क्लास की शुरूआत को प्राथमिकता दी है। "Every Home a School, Every Parent a Teacher" अर्थात हर घर ही एक स्कूल है और माता-पिता शिक्षक इस योजना के तहत हैप्पीनेस-क्लास के मार्फत पढाई और बच्चों के चिड़चिड़पन को दूर करने की कोशिश है। उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बच्चे घरों में हैं। लगातार घरों में रहने से वे चिड़चिड़े भी हो गये हैं। इसलिये ऐसे समय में जरूरी है कि बच्चों को कैसे प्रसन्न व स्वस्थ्य रखा जाये। इसके लिये जरूरी है कि ऐसे प्रोजेक्ट पर ज्यादा ध्यान देना चाहिये जिससे बच्चे खुश रहे। इसमें हैप्पीनेस क्लासेस काफी कारगर रहेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिये वे अपने शिक्षकों की मदद से 8 लाख छात्रों को गाइड करेंगे।

    Read more ...
  • टाइम्स खबर timeskhabar.com देश में कोरोना (COVID-19) से सबसे अधिक प्रभावित राजधानी मुंबई समेत महाराष्ट्र है। देश में जहां मृतको की संख्या 77 हैं वहीं इनमें से सिर्फ महाराष्ट्र में 26 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में भी राजधानी मुंबई सर्वाधिक प्रभावित है। यहां 19 लोगों ने दम तोड़ दिया है। मुंबई देश की आर्थिक राजधानी भी है। यहां भी पूरी तरह लॉकडाउन है। लॉकडाउन को लेकर उद्धव सरकार में विचार मंथन का दौर जारी है। इस बीच शिवसेना नेता व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा या हटेगा यह सब कुछ उस समय की स्थिति और लोग सरकारी निर्देशों का किस तरह पालन करते हैं इस पर निर्भर करेगा। मुख्यमंत्री ठाकरे ने उन लोगों को कड़ी चेतावनी दी है जो लोग सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक व भेदभाव वाले संदेश फैला रहे हैं।

    Read more ...
  • कोरोना प्रकरण : लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों के लिये भोजन की व्यवस्था की राहुल जुकेशन ग्रुप ने। साथ हीं छात्रों को पढने के लिये गुगल क्लासरूम की शुरूआत की।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com कोरोना वायरस (COVID-19) का कहर जारी है। इससे निपटने के लिये हर प्रकार की सावधानी अपनाई जारी है। पूरे देश में लॉक डाउन है। इस दौरान गरीब वर्ग को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रोज कमाने वाले मजदूरों की स्थिति और भी दयनीय है। उनकी मदद के लिये कई प्रकार की संस्थाएं आगे आ रही हैं। इन्हीं में से एक हैं मुंबई के मीरा-भाईंदर स्थित राहुल ऐजुकेशन ग्रुप। हमेशा की तरह संकट की घड़ी में आगे आन वाले राहुल ग्रुप ने इस बार भी आगे बढकर जरूरमदों के लिये भोजन की व्यव्स्था की है। राहुल एजुकेशन ग्रुप के आदर्श वाक्य हैं - सभी के लिये शिक्षा (एजुकेशन फॉर ऑल)। लॉकडाउन के बीच राहुल ग्रुप ने बच्चों को व्यस्त रखने के लिए और उन्हें उनके सीखने के अनुरूप बनाए रखने के लिए Google क्लासरूम सत्र भी शुरू किए हैं 31 मार्च से। पाठ्यचर्या, स्कूल या राज्य की परवाह किए बिना सभी के लिए पूरक और प्रभावी शिक्षा की व्यवस्था की है। एजुकेशन ग्रुप के सेक्रेटरी राहुल तिवारी ने कहा कि यह समय की जरूरत है। और हम इस सेवा के लिए समर्पित प्रयास कर रहे हैं - प्ले ग्रुप से लेकर पोस्ट ग्रैड लेवल तक सभी उम्र के लिए फ्री एकेडमिक क्लासेस, फन रिच एक्टिविटी क्लासरूम। उन्होंने कहा कि प्ले ग्रुप से लेकर 12वीं तक, सभी उम्र के लोगों के लिए मुफ्त शैक्षणिक कक्षाएं, मजेदार-समृद्ध गतिविधि आधारित कक्षाएं व्यवास्था की गई। कृपया नीचे Google फ़ॉर्म भरें और हमारी तरफ से एक प्रतिनिधि जल्द ही आपके संपर्क में आ जाएगा। इसमें Google कक्षा को डाउनलोड करने और इसमें शामिल होने के तरीके के बारे में भी जानकारी है। http://forms.gle/wekHUGA3y5nh3vfs6 सुरक्षित रहें।

    Read more ...
  • कोरोना प्रकरण : जरूरतमंदो के बीच भोजन पैकेट वितरित किया चंद्रवंशी समाज ने। मिथिलेश चंद्रवंशी ने कहा संगठन हर हाल में गरीबों के मदद के लिये तत्पर।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com कोरोना वायरस के डर से सभी लोग सहमे हुए हैं। पूरा देश लॉकडाउन है। दैनिक कार्य पर जीवन यापन करने वालों के लिये बड़ी समस्याएं पैदा हो गई है। उनके लिये एक समय का भोजन भी कठिन हो रहा है। ऐसे में सरकार के साथ साथ कई सामाजिक संगठन भी मदद कर रहे हैं। उन्हीं सामाजिक संगठनों में से एक चंद्रवंशी समाज के झारखंड युवा अध्यक्ष मिथिलेश सिंह चंद्रवंशी के नेतृत्व में धनबाद जिले में जरूरतमंद लोगों के बीच में खाने का पैकेट वितरण गया। उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया कि यह वायरस बेहद खतरनाक है। सरकार द्धारा बताये गये दिशा-निर्देश का पालन करें। वे अपने घरों में ही रहें। घर से न निकलकर खुद को सुरक्षित रखे और दूसरे को भी सुरक्षित रखें। मिथिलेश चंद्रवंशी के साथ साथ धनबाद जिला अध्यक्ष विक्की चंद्रवंशी, जिला महामंत्री अमित सिंह और धनबाद महानगर अध्यक्ष आकाश सिंह चंद्रवंशी समेत कई कार्यकर्ता जरूरतमंद लोगों के मदद के लिये सक्रिये दिखे। मिथिलेश सिंह चंद्रवंशी ने कहा कि चंद्रवंशी समाज हर संकट की घंड़ी में जरूरतमंदों के साथ है।

    Read more ...
  •     
City4Net
Political