विश्व

  • अमेरिका : ट्रंप पर चुनावी वित्तीय गड़बड़ी का आरोप। ट्रंप ने कहा यदि मेरे खिलाफ महाभियोग लाया गया तो अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान।

    दुनिया के सर्वाधिक संपन्न देश अमेरिका में भी राजनीतिक घमासान मचा हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाया जाना है। उनपर चुनावी पैसों में गडबड़ी करने का आरोप है। बीबीसी रिपोर्ट के अनुसार डोनल्ड ट्रंप के पूर्व वकील माइकन कोहेन ने अदालत में स्वीकार किया है कि उन्होंने चुनाव अभियान से जुड़े वित्तीय नियमों का उल्लंघन किया था. कोहेन ने अदालत में ये भी कहा है कि उन्हें ऐसा करने के निर्देश ट्रंप ने दिए थे। इसके बाद से अमेरिका की राजनीति में सियासी हलचल मचना तय था। ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने की बात की जा रही है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप नेअपने खिलाफ महाभियोग लाए जाने के कयासों पर चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि इस तरह के किसी भी कदम से अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान पहुंचेगा। 'फ़ॉक्स एंड फ़्रेंड्स' को दिए एक

    Read more ...
  • पाकिस्तान : इमरान बने पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री।

    क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने इमरान खान ने आज पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। वे पाकिस्तानके 22 वें प्रधानमंत्री हैं और इमरान पिछले 22 वर्षों से राजनीति में सक्रिय हैं। उन्हें पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने राष्ट्रपति भवन में एवान-ए-सद्र मे आयोजित एक सादे समारोह में शपथ दिलाई। इमरान खान पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता हैं। इस समारोह में भारत से पूर्व क्रिकेटर व पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्ध भी शामिल हुए। वहां उन्होंने पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद जाजवा से गले मिले। इसको लेकर विवाद गहराता दिख रहा है।

    Read more ...
  • अमेरिका ने आईएमएफ को दिया संकेत कि पाकिस्तान को डॉलर में कर्ज न दें

    (टाइम्स ख़बर)। पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ पार्टी के नेता इमरान खान पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री होंगे। और 11 अगस्त को शपथ लेंगे। लेकिन इस बीच खबर है कि पाकिस्तान को आर्थिक मदद की जरूरत है और इसके लिये पाकिस्तान को इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड यानी आईएमएफ के शरण में जाना होगा। इससे पहले पाकिस्तान 12 बार आईएमएफ के शरण में जा चुका है। लेकिन इस बार आईएमएफ से पाकिस्तान को मदद मिलना आसान नहीं होगा। क्योंकि अमेरिका ऐसा नहीं चाहता।

    Read more ...
  • पाकिस्तान : एक दूसरे पर आरोप लगाने से आगे नहीं बढ सकते - इमरान खान।

    पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने कहा है कि क्षेत्र की खुशहाली के लिए जरूरी है कि भारत और पाकिस्तान के बीच दोस्ती हो। अगर हम क्षेत्र में गरीबी कम करना चाहते हैं तो हमें एक दूसरे से संबंध बेहतर करने होंगे। इमरान गरीबी दूर करने के लिये चीन की नीति को अपनायेंगे। उनसे सिखेंगे। उन्होंने भारत का उल्लेख करने से पहले इमरान ने चीन, अफगानिस्तान, ईरान और सऊदी का उल्लेख किया। चुनाव प्रचार के दौरान भारत के खिलाफ आग उगलने वाले इमरान खान के चुनाव बाद सावधानी पूर्वक बयान देने की कोशिश की। उन्होंने कश्मीर का उल्लेख करते हुआ कहा कि मसले का हल बातचीत से किया जा सकता है। एक दूसरे पर आरोप लगाने से आगे नहीं बढ सकते।

    Read more ...
  • पाकिस्तान : भ्रष्टाचार मामले में पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ को सात साल की सजा।

    (टाइम्स खबर डेस्क)। पाकिस्तान की अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराये गये पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 10 साल और उनकी बेटी मरियम को 7 साल की सजा सुनाई है। साथ ही शरीफ को लगभग 73 करोड़ रूपये और मरियम को लगभग 18.2 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया गया है। नवाज शरीफ के दामाद रिटार कैप्टन सफदर को एक साल की सजा सुनाई है। पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ ने अदालत से अपील की थी कि उनकी पत्नी कुलसुम नवाज की सेहत अच्छी नहीं है फैसला सात दिन के बाद सुनाया जाये लेकिन जज मोहम्मद बशीर ने उनकी अपील खारिज कर दी। और एवनफील्ड भ्रष्टाचार मामले में सजा का ऐलान किया। फिलहाल नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम लंदन में है। लंदन में ही कैंसर से पीड़ित कुलसुम नवाज का इलाज चल रहा है।

    Read more ...
  • अमेरिका : न्यूज पेपर के दफ्तर में जबरदस्त फायरिंग पांच की मौत।

    टाइम्स ख़बर डेस्क। अमेरिका के ऐनापोलिस शहर स्थित कैपिटल गजट अखबार के दफ्तर में जबरदस्त गोलीबारी। इसमें पांच लोगो की मौत और दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। हमलावर अमेरिका का ही रहने वाला है उसे गिरफ्तार कर पूछताछ जारी है। इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि मुझे कैपिटल गैजेट में हुई गोलीबारी की संक्षिप्त जानकारी दी गई है। एनापोलिस शहर अमेरिका के मैरीलैंड प्रांत की राजधानी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि हमलावार किसी समाचार के छपने को लेकर नाराज था। लेकिन पुलिस ने का कहना है कि हमले का कारण अभी तक ज्ञात नही हैा। सोशल मीडिया पर अखबार को पहले ही धमिकयां मिल चुकी थी। पुलिस इस बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही है।

    Read more ...
  • अमेरिका : न्यूज पेपर के दफ्तर में जबरदस्त फायरिंग पांच की मौत।

    ग्लोबल ख़बर डेस्क। अमेरिका के ऐनापोलिस शहर स्थित कैपिटल गजट अखबार के दफ्तर में जबरदस्त गोलीबारी। इसमें पांच लोगो की मौत और दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। हमलावर अमेरिका का ही रहने वाला है उसे गिरफ्तार कर पूछताछ जारी है। इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि मुझे कैपिटल गैजेट में हुई गोलीबारी की संक्षिप्त जानकारी दी गई है।

    Read more ...
  • भारत के खिलाफ पश्चिमी देश एक बार फिर सक्रिय।

    (राजेश कुमार, ग्लोबल ख़बर) कुछ ही महीने पहले की बात है। कहा जाता था कि भारत का डंका पूरे विश्व में बज रहा है। ऐसा हीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कहा करते रहे हैं। लेकिन आज की तारीख में ऐसा नहीं लगता। पश्चिमी देश भारत के खिलाफ एक रणनीति के तहत कदम उठाते रहे हैं इनमें प्रमुख हैं अमेरिका और ब्रिटेन। इसे कुछ उदाहरण से समझा जा सकता है कि विश्व के ताकतवर देशों ने किस प्रकार से भारत के खिलाफ मुहिम शुरू की है।

    Read more ...
  • रूस के दौरे पर जायेंगे प्रधानमंत्री मोदी 21 मई को।

    नई दिल्ली (टाइम्स ख़बर)। भारत और रूस के दोस्ती अन्य देशों के रिश्ते से एकदम अलग और विश्वसनीय है। इसी रिश्ते को और मजबूत करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर रूस की यात्रा पर जा रहे हैं। वे 21 मई को रूस की यात्रा पर जायेंगे। और वहां रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर बैठक में हिस्सा लेंगें। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रलाय की ओर से दी गई है। प्रधानमंमत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच यह अनौपचारिक बैठक रूस के सोची शहर में होगी। विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि इस बैठक के दौरान दोनों नेता अपने विशेष एवं लाभप्रद सामरिक गठजोड़ को और मजबूत बनाने व अंतरराष्ट्रीय महत्व के विषयों पर व्यापक एवं दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य में चर्चा करेंगे।

    Read more ...
  • पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ ने माना कि मुंबई हमले में हाथ था पाकिस्तानी आतंकवादियों का।

    आखिरकार पाकिस्तान पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीब ने मान ही लिया कि मुंबई हमले में पाकिस्तानी आतंकवादियों का हाथ था। यही बात भारत हमेशा सबूत के साथ कहता रहा है लेकिन पाकिस्तान भारतीय सबूत को मानने के लिये तैयार नहीं था। शरीफ़ के बयान भारत के गृह राज्यमंत्री हंसराज अहिर ने कहा है कि हम हमेशा से ये कहते रहे हैं जो पूर्व पीएम ने अब क़बूला है। उम्मीद है कि वहां कि मौजूदा सरकार आतंकवाद रोकने के कारगर क़दम उठाएगी। हाफ़िज़ सईद मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है, भारत इसके तमाम सबूत पाक को पेश कर चुका है। पर उसे और उसके साथियों को अब तक सज़ा नहीं मिली है।

    Read more ...
  •     
City4Net
Political