अदालत

  • चीफ जस्टिस ही है मास्टर-ऑफ-रोस्टर : सुप्रीम कोर्ट

    नई दिल्ली (टाइम्स ख़बर)। सुप्रीम कोर्ट रोस्टर को लेकर कई बार सवाल उठ चुके हैं। इस बीच आज सुप्रीम कोर्ट ने एक सुनवाई के दौरान न्यायिक परम्परा को जारी रखते हुए मुख्य न्यायाधीश की 'मास्टर ऑफ रोस्टर' की भूमिका को बरकरार रखा। दरअसल, सीजीआई की भूमिका को चुनौती पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण ने दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण की मांग को खारिज कर दी और कहा कि मुख्य न्यायाधीश ही मास्टर ऑफ रोस्टर होता है। उसके पास ही अलग-अलग बेंच को केस आवंटित करने का अधिकार होता है।

    Read more ...
  • बीजेपी लीडर येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद शपथ समारोह पर रोक लगाने के इंकार किया सुप्रीम कोर्ट ने। रात भर हुई सुनवाई।

    (टाइम्स ख़बर)। बीजेपी लीडर येदुरप्पा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे सुबह 9 बजे। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से इंकार कर दिया। दरअसल कर्नाटक विधान सभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। 104 सीटें मिली लेकिन बहुमत नहीं मिला। वहीं कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटें मिली। कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन कर दिया। कुल मिलाकर इनके पास 116 सीटें हो गई जो बहुमत से 4 अधिक है। लेकिन राज्यपाल वजूभाई ने बीजेपी को निमंत्रण दिया सरकार बनाने के लिये। राज्यपाल के इस फैसले के खिलाफ कांग्रेस रात 11 बजे सुप्रीम कोर्ट पहुंची। याचिका दायर की। समय न होने की वजह से रात में ही सुनवाई का आग्रह किया। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने भी रात में ही तीन जजों की बेंच बनाई। और मामले की सुनवाई देर रात 2 बजे के आसापास सुनवाई शुरू हुई।

    Read more ...
  • न्यायाधीश जोसेफ के पदोन्नति पर चर्चा नहीं हो सकी कॉलेजियम में।

    नयी दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के.एम.जोसेफ के पदोन्नति मामले में विचार करने के मुद्दे को टाल दिया। कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति जोसेफ को पदोन्नति देकर सुप्रीम कोर्ट न्यायधीश बनाने की सिफारिश की थी। लेकिन केंद्र सरकार ने इसे लौटा दिया। इस पर आज फिर कॉलेजियम को विचार करना था लेकिन नही हो सका।

    Read more ...
  • न्यायमूर्ति के.एम. जोसेफ के पदन्नोति को रोकने का केंद्र सरकार का तर्क आधारहीन –कांग्रेस लीडर व प्रसिद्ध एडवोकेट कपिल सिब्बल।

    न्यायमूर्ति के.एम.जोसेफ को उत्तराखंड के मुख्य न्यायाधीश से सुप्रीम कोर्ट का जस्टिस बनाने के कॉलेजियम द्धारा सिफारिश 10 जनवरी 2018) किया गया था। इस पर सरकार का विरोध और पदोन्नति पर रोक लगाना दोषपूर्ण है।

    Read more ...
  • पूर्व जस्टिस गांगुली दोषी - रिपोर्ट

    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट से रिटायर जस्टिस ए के गांगुली अपने इंटर्न के साथ छेडछाड़ के मामले को लेकर विवादो में हैं। इस मामले में बनी जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया है कि जस्टिस गांगुली पहली नजर में दोषी पाये गये हैं। अब देखना है कि इस मामले में पीड़ित लड़की क्या रूख अपनाती है?

    Read more ...
  • पुलिस रिमांड में तरूण तेजपाल।

    लहका के संस्थापक तरूण तेजपाल को 6 दिनों के लिये पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है। हालांकि गोवा पुलिस ने 6 दिन की पुलिस रिमांड की मांग की थी। इस बीच 30 नवंबर को नॉर्थ गोवा सेशन कोर्ट ने तेजपाल की अग्रिम जमानत की याचिका रद्द कर दी थी इसके बाद रात 9.20 बजे उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। तरूण तेजपाल पर उनके साथ काम करने वाली एक महिला पत्रकार ने रेप का आरोप लगाया है।

    Read more ...
  • दाउद ने हमला करवाया अबू सलेम पर।

    मुंबई। अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम पर नवी मुंबई के तलोबा जेल में जान लेवा हमला हुआ। जेल के अंदर ही उस पर फायरिंग की गई। गोली उसके हाथ में लगी। वह खतरे से बाहर है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक अंडरवर्ल्ड के सबसे बडे डॉन दाउद इब्राहिम ने करवाया है। 27 जून की रात सात बजे के आसपास दूसरे कैदी जगदीश जगताप ने फायरिंग की। घायल सलेम को नवी मुंबई के हीं एमजीएम होस्पिटल में दाखिल कराया गया। इलाज के बाद सलेम को वापस जेल ले आया गया है। अबू सलेम 1993 मुंबई सीरियल ब्लास्ट का आरोपी है।

    Read more ...
  • मुंबई हमले का सरगना अबू हमजा गिरफ्तार।

    नई दिल्ली/मुंबई। 26/11 मुंबई हमले में मुख्य भूमिका निभाने वालों में से एक आरोपी जब्बीउद्दीन अंसारी उर्फ अबू हमजा को दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने गिरफ्तार कर लिया। उसे दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया। महाराष्ट्र के बीड जिले का रहने वाला अबू हमजा का संबंध इंडियन मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैबा से हैं।

    Read more ...
  • ब्रहमेश्वर सिंह की हत्या।

    आरा। बिहार के भोजपुर रणवीर सेना के संस्थापक प्रमुख ब्रहमेश्वर सिंह की गोली मार हत्या कर दी गई। इसके बाद बिहार का माहौल गरमा गया है। बीजेपी, कांग्रेस, राजद समेत सभी राजनीतिक दलों ने इस घटना की निंदा की है। और इस हत्या कांड की सीबीआई से जांच कराने की मांग की है। ब्रह्मेश्वर सिंह पर दो दर्जन से अधिक नरंसहार कराने का आरोप है।

    Read more ...
  • पुलिस चौकी के अंदर नाबालिग से रेप।

    बदायूं। जिस पर सुरक्षा की जिम्मेदारी है उसी के संरक्षण में पुलिस थाने में एक नाबालिग की इज्जत लुट ली गई। यह घटना है उत्तर प्रदेश के बदांयू जिले की। आरोपी पुलिस वालों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

    Read more ...
  •     
City4Net
Political