चुनाव

  • राजस्थान : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के रोड शो में उमड़ पड़ी जनता। उन्होंने कहा किसान दयनीय स्थिति में।

    जयपुर (ग्लोबल ख़बर)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आगामी राजस्थान विधान सभा चुनाव के लिये आगाज कर दिया है। उन्होंने केंद्र और राज्य दोनो ही बीजेपी सरकार को निशाना बनाया। आज राहुल गांधी के एयरपोर्ट से रामलीला मैदान तक 13 किलोमीटर के रोड शो में जनता का जबरदस्त समर्थन देखने को मिला। कार्यकर्ताओं में गजब का जोश दिख रहा था। भव्य रोड शो कहें तो गलत नहीं होगा। बताया जाता है कि इसके लिये राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री व राष्ट्रीय संगठन सचिव अशोक गहलोत और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने जबरदस्त मेहनत की है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और राजस्थान में वसुंधरा की सरकार किसान विरोधी है। रोड शो के दौरान जनता और युवाओं का मूड देख ही लिया । कांग्रेस अध्यक्ष गांधी ने कई सवाल खडे किये। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बेटी बचाओ और बेटी पढाओ का नारा देती है लेकिन राजस्थान में महिलाएं बिना डरे घर से बाहर नहीं निकल सकती। ये लोग जो भी बोलते हैं उसका उल्टा करते हैं।

    Read more ...
  • पश्चिम बंगाल : घुसपैठिये ममता के वोटर हैं इसलिये एनआरसी का विरोध - बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह।

    कोलकाता(टाइम्स ख़बर)। आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रख बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में भी अपनी पकड़ को मजबूत करने की कोशिश कर दी है। और यह जिम्मेवारी खुद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने लिया है। आज कोलकात में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने तृणमूल नेत्री और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चुनौती दी और दावा किया कि उन्हें चुनाव में शिकस्त देंगे। जहां एक ओर बीजेपी के शाह पश्चिम बंगाल में असम की तर्ज पर एनआरसी यानी नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन्स को लागू कराये जाने का वादा कर रहे हैं वहीं ममता बनर्जी एनआरसी की मुखालफत कर रहीं हैं। अमित शाह ने कहा कि पहले इस रैली को रोकने की कोशिश की और अब पश्चिम बंगाल के सारे स्थानीय चैनलों को डाउन कर दिया गया है ताकि लोग इस रैली का प्रसारण न देख सकें। उन्होंने कहा कि भाजपा पश्चिम बंगाल की विरोधी कैसे हो सकती है, जबकि हमारी पार्टी के संस्थापक श्यामा प्रसाजद मुखर्जी बंगाल से ही थे। उन्होंने कहा कि भाजपा बंगाल विरोधी नहीं, ममता विरोधी है।

    Read more ...
  • महाराष्ट्र : शिवसेना से अलग बीजेपी अपने दम पर चुनाव लड़ने के लिये तैयार।

    मुंबई (टाइम्स ख़बर)। 22 जुलाई को मुंबई दौरे पर आये बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राज्य के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को साफ संदेश दे दिया है कि अपने दम पर चुनाव लड़ने की तैयारी करें। महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं और विधान सभा की 288 सीटें। शिवसेना और बीजेपी के बीच विवाद लगातार गहराता जा रहा है। यहां तक कि संसद में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान शिवसेना ने हिस्सा ही नहीं लिया। बताया जाता है कि बीजेपी अध्यक्ष शाह ने पार्टी नेताओं का हौसला आफजाई करते हुए कहा कि यदि कांग्रेस-एनसीपी के साथ शिवसेना भी आ जाये तो बीजेपी हरा देगी। कोशिश यह करनी है कि बीजेपी को अपने दम पर 51 प्रतिशत वोट मिले। उन्होंने एक्शन प्लान का जिक्र करते हुए कहा कि 1 बूथ और 25 यूथ हो इस पर कार्य करना है। यह भी संदेश दिया गया है कि हर बूथ पर एससी, एसटी और पिछड़े वर्ग के 10-10 लडके को तैयार किया जाये। हर पांच घरों पर एक बीजेपी कार्यकर्ता अपनी पकड़ बनाये रखे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह भी सहाह दी गई है कि दूसरे दलों के नाराज कार्यकर्ताओं से भी संपंर्क बनाये रखें।

    Read more ...
  • देश में कैराना व पालघर समेत 4 लोकसभी सीटें और और 10 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव संपन्न। ईवीएम में खराबी की शिकायतें

    देश के अलग-अलग राज्यों में सोमवार को चार लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव करवाए गए। इसमें उत्तर प्रदेश की कैराना, महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया, पालघर और नगालैंड लोकसभा सीट शामिल है। महाराष्ट्र की दोनों सीटों पर बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं। इसके साथ ही पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), नूरपुर (उत्तर प्रदेश), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराए गए। कर्नाटक की राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट पर भी मतदान कराया गया जहां हाल ही में बड़ी संख्या में फर्जी वोटर आईडी मिलने के बाद चुनाव रद्द कर दिया गया था।

    Read more ...
  • देश में कैराना व पालघर समेत 4 लोकसभी सीटें और और 10 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव।

    आज देश में लोकसभा की चार सीटें और विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। धीरे धीरे मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या लगातार बढती जा रही है। आज हो रहे चुनाव के नतीजे 31 मई को घोषित की जायेगी। जिन चार सीटों पर लोकसभा के उपचुनाव हो रहे हैं वे हैं महाराष्ट्र के पालघर, भंडारा-गोंदिया, उत्तर प्रदेश के चर्चित कैराना और नागालैंड की एक लोकसभा सीट। इसके अलावा दस विधान सभी सीटों के लिय़े भी उपचुनाव हो रहे हैं वे हैं पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), नूरपुर (यूपी), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपाति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

    Read more ...
  • राहुल ने कहा भय का माहौल बना रही है बीजेपी। केंद्रीय मंत्री प्रसाद ने कहा कि इमरजेंसी कांग्रेस के कार्यकाल में लगाई गई थी।

    टाइम्स खबर। कर्नाटक में पोस्ट पोल बहुमत वाली गठबंधन को सरकार बनाने का न्योता नही देने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने छत्तीसगढ में कहा कि बीजेपी और आरएसएस हर लोकतांत्रिक व्यवस्था को तहस नहस कर रही है। लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। वही बीजेपी की ओर से केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने जवाब में कहा कि कांग्रेस के जमाने में इमरजेंसी लगाई गई। राहुल गांधी को कांग्रेस जमाने की बात याद करनी चाहिये।

    Read more ...
  • पश्चिम बंगाल : पंचायत चुनाव में जमकर गोलीबारी और बम विस्फोट। हिंसा में13 की मौत।

    (कोलकाता, टाइम्स खबर) पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में आज बडे पैमान पर हिंसा हुई। हिंसा में अबतक 13 लोगो की मारे जाने की खबर है। बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। मृतकों की संख्या बढ सकती है। हिंसा में तृणमूल, बीजेपी और सीपीएम कार्यकर्ता निशाने पर रहे एक दूसरे के।- काकद्धीप के कचारीबारी में सीपीएम कार्यकर्ता देबूदास को पत्नी समेत जिंदा जलाया। शाम पांच बजे तक 72.5 प्रतिशत मतदान हुआ।

    Read more ...
  • कर्नाटक चुनाव : लगभग 70 प्रतिशत मतदान। एग्जिट पोल के अनुसार किसी को बहुमत नहीं, जेडीएस किंग्स मेकर की भूमिका में।

    नई दिल्ली(टाइम्स ख़बर)। कर्नाटक विधान सभा चुनाव में किसकी होगी जीत और किसकी होगी हार को लेकर सारे अटकलों का दौर समाप्त हो गया। सारे एग्जिट पोल के परिणाम सामने आ चुके हैं। किसी एग्जिट पोल ने कांग्रेस को बड़ी पार्टी के रूप में दिखाया है तो किसी एग्जिट पोल में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है तो किसी में जेडीएस के बिना कोई भी सरकार कर्नाटक में नहीं बन सकती। कर्नाटक विधान सभा में कुल 224 सीटें है। बहुमत के लिये 113 सीटों की जरूरत होगी। चुनाव सिर्फ 222 सीटों पर हो सकी है। सबसे पहले एक नजर निम्नलिखित एग्जिट पोल पर :

    Read more ...
  • कर्नाटक विधान सभा चुनाव के लिये मतदान जारी। मतगणना 15 मई को।

    कर्नाटक में विधान सभा चुनाव के लिये मतदान जारी है। यहां कुल 224 सीटें हैं लेकिन चुनाव 222 सीटों पर ही हो रही है। जयनगर विधान सभा सीट और आर.आर नगर सीट पर चुनाव रद्द कर दिये गये हैं। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में एक फ्लैट से हजारों वोटर आईडी मिलने के कारण आर.आर नगर विधान सभा क्षेत्र का चुनाव रद्द किया गया। वहीं बीजेपी उम्मीदवार और निवर्तमान विधायक बी.एन विजयकुमार के निधन के कारण वहां चुनाव नहीं कराये गये।

    Read more ...
  • एबीपी न्यूज ओपिनियन पोल: कांग्रेस सबसे बडी पार्टी लेकिन बहुमत किसी को नहीं। जेडीएस किंग मेकर की भूमिका में।

    नई दिल्ली। 12 मई को कर्नाटक विधान सभा के चुनाव हैं। इससे पहले एबीपी न्यूज और लोकनीति-सीएसडीएस के चुनाव सर्वे के अनुसार इस बार किसी भी पार्टी के बहुमत मिलत नहीं दिख रहा है। सर्वे में कांग्रेस पार्टी को 97, बीजेपी 84 और जेडीएस को 37 सीटें मिलती दिख रही है। यहां विधान सभा की कुल सीटें 224 है और सरकार बनाने के लिये जादुई आंकड़े 113 सीटों की जरूरत होगी। ऐसे में जेडीएस की भूमिका महत्वपूर्ण हो जायेगी।

    Read more ...
  •     
City4Net
Political