राजनीति
  • भारत-रत्न हैं सुपर 30 के गणितज्ञ आनंद कुमार।

    भारत-रत्न हैं सुपर 30 के गणितज्ञ आनंद कुमार। बिहार के गणितज्ञ आनंद कुमार सुर्खियों में हैं। उनकी संस्थान सुपर-30 के सभी छात्र इस साल भी आईआईटी-जेईई (भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान-संयुक्त प्रवेश परीक्षा) में सफलता प्राप्त की।

    Read more ...
  • डॉ भाभा को भारत रत्न कबतक ?

    देश के कई हस्तियों को भारत-रत्न से सम्मानित किया जा चुका है। लेकिन डॉ होमी जहांगिर भाभा को अब तक सम्मानित नहीं किया गया भारत-रत्न से। उन्हें भी भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिये। इससे विज्ञान के छात्रों में उत्साह आयेगा और नये छात्र विज्ञान को अपना करियर बनाने के लिये तेजी से आगे आयेंगे।

    Read more ...
  • रावण रथि वीरथि रघुवीरा

    कबीर तुलसीदास ने रामचरित मानस में राम और रावण के युद्ध के ठीक पहले की स्थिति का एक बहुत ही चित्रण प्रस्तु किया है। युद्ध के मैदान में रावण रथ पर सवार होकर आता है। उसके पास तीर धुनष, तूणीर ,तलवार, गदा, भाला इत्यादि युद्ध के सभी सामान उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं, उसने युद्ध कला में भी पारंगतता हासिल कर रखी है।

    Read more ...
  • कुपोषण से बचायें देश को।

    अभी हाल हीं में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के निकट अन्नाज खरीदी केंद्र पर लगभग पांच हजार क्विंटल गेहूं सड़ गया। जिसकी बाजार में कीमत लगभग 70 लाख रूपये है। वहीं दूसरी ओर पिछले दिनों उड़ीसा के एक गांव में एक गरीब महिला ने भुखमरी से विवश होकर अपने एक साल के बेटे को एक हजार रुपये में बेचने की कोशिश की।

    Read more ...
  • पीएम का साहसिक कदम है जातीय जनगणना।

    प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह साहसपूर्ण कदम उठाने के लिए जाने जाते हैं। वित्त मंत्री के रूप में उन्होंने बहुत ही साहसपूर्ण कदम उठाया था। उन नीतियों ने देश को ही बदल दिया। अमेरिका के साथ परमाणु करार करने के लिए तो उन्होंने अपनी सरकार को ही जोखिम में डाल दिया था। उस करार के बाद अमेरिका के साथ तो अभी तक कोई परमाणु रिश्ता नहीं बना है, लेकिन परमाणु व्यापार में भारत भागीदारी करने में सक्षम हो गया है।

    Read more ...
  • भारत को घेरने के लिये चीन की नापाक कोशिश।

    दुनिया के आर्थिक और सामरिक क्षीतिज पर उभरते भारत को घेरने के लिये चीन ने एड़ी-चोटी का जोर लगाना शुरू कर दिया है। और एक नई रणनीति के तहत चीन हर पल अपना कदम भारत की ओर बढाता जा रहा है। चीन भी जानता है कि अब 1962 वाली स्थिति नहीं है। यदि वह भारत पर हमला करेगा, तो भारत भी करारा जबाब देने की स्थिति में आ गया है।

    Read more ...