विधान सभा चुनाव : त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में बीजेपी हीं बीजेपी। 6 सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 3 पर जीत हासिल की।

1
विधान सभा चुनाव : त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में बीजेपी हीं बीजेपी। 6 सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 3 पर जीत हासिल की।

टाइम्स खबर timeskhabar.com

एक समय था जब पूर्वोत्तर के राज्यों में बीजेपी एक सीट भी नहीं जीत पाती थी लेकिन आज उन क्षेत्रों में बीजेपी का दबदबा और राज्यों में लगातार सरकारें बना रही हैं। केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजजू ने इसका पूरा श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया है। त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय विधान सभा चुनाव के परिणाम लगभग स्पष्ट हो गयें हैं। त्रिपुरा और नागालैंड में जहां बीजेपी ने जीत हासिल की वहीं मेघालय में एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी को रूप में उभरी है। तीनों हीं राज्यों में विधान सभा की 60-60 सीटे हैं। लेकिन मेघालय में 59 सीटों पर चुनाव हुए।

मतगणना - 2 मार्च।

त्रिपुरा - विधान सभा की 60 सीटों में से बीजेपी ने  32 सीटों पर जीत हासिल की है। यानी पूर्ण बहुमत। वहीं वामपंथी दलों ने 11 सीटों पर जीत हासिल की। यह एक समय वामपंथी दलों का गढ रहा है। इनके अलावा टीएमपी को 13 सीटें मिली है। इससे पहले साल 2018 में भी यहां से बीजेपी ने जीत हासिल की थी। दलीय स्थिति - भारतीय जनता पार्टी-32, कम्युनिस्ट पार्टी आफ इंडिया (मार्क्‍ससिस्‍ट)-11, इंडियन नेशनल काँग्रेस-3, इंडीजेनस पीपुल्‍स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा-1, टिपरा मोठा पार्टी-13.

नागालैंड - यहां बीजेपी ने क्षेत्रीय दल एनडीपीपी से गठबंधन कर चुनाव लड़ा। यह 60 में से 37 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रहा। इनके अलावा एनसीपी ने 7 और एनपीएफ ने 2 सीटों पर जीत हासिल की। दलीय स्थिति - भारतीय जनता पार्टी-12, निर्दलीय-4, जनता दल (यूनायटेड)-1, लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास)-2, नागा पीपुल्स फ्रंट-2, नेशनल पीपुल्‍स पार्टी-5, नेशनलिस्ट कॉंग्रेस पार्टी-7, नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी-25, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले)-2, 

मेघालय -   मेघालय में किसी भी पार्टी या गठबंधन को बहुमत नहीं मिला है। क्षेत्रीय दल एनपीपी ने 26 सीटों पर जीत हासिल की है 59 सीटों में से। मेघालय में बीजेपी पहली बार सभी सीटों पर चुनाव लड़ी है। दो सीटों पर जीत मिली। बीजेपी ने एनपीपी को अपना समर्थन दिया है। दलीय स्थिति  - आल इण्डिया तृणमूल कांग्रेस-5, भारतीय जनता पार्टी-2, हिल स्‍टेट पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक पार्टी-2, निर्दलीय-2, इंडियन नेशनल काँग्रेस-5, नेशनल पीपुल्‍स पार्टी-26, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रन्ट-2, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी-11, वॉइस ऑफ़ द पीपल पार्टी-4, 

बहरहाल, तीनों राज्यों के चुनाव परिणाम देखें तो बीजेपी बहुत हीं ज्यादा लाभ की स्थिति में है। त्रिपुरा जहां बीजेपी ने अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में है वहीं नागालैंड में सहयोगी दलों के साथ। और मेघालय में एनपीपी को समर्थन देकर बीजेपी तीनों ही राज्यों में सत्ता स्थापित करने में सक्षम है।   

इन तीन राज्यों के अलावा पांच राज्यों के 6 विधान सभा उपचुनाव के परिणाम निम्नलिखित हैं - महाराष्ट्र में दो सीटों पर विधान सभा के चुनाव हुए इनमें से कसबा में कांग्रेस पार्टी की जीत हुई तो चिंचवड़ में बीजेपी की। अरूणाचल प्रदेश में एक सीट पर चुनाव हुए जिसमें बीजेपी ने जीत हासिल की। झारखंड के रामगढ से आजसू ने जीत हासिल की वहीं तमिलनाडु के इरोड पूर्वी से कांग्रेस पार्टी ने जीत हासिल की। पश्चिम बंगाल के सागरदिघी से कांग्रेस पार्टी ने जीत हासिल की। कुल मिलाकर कहें तो उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन बढिया रहा।