राजनीति

  • आशुतोष के बाद आशीष खेतान ने भी भी आप से इस्तीफा दिया।

    नई दिल्ली(टाइम्स ख़बर)। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता आशुतोष के बाद अब आशीष खेतान ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि उन्होंने पार्टी छोड़ने को लेकर किसी पर भी कोई आरोप नहीं लगाया है। दोनो ही नेताओं ने पार्टी छोड़ने को निजी कारणों का हवाला दिया। आशीष खेतान ने बुधवार को कहा कि वह वकालत के पेशे पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस वजह से उन्हें सक्रिय राजनीति से अलग रहना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि पिछले लोकसभा चुनाव में आशुतोष ने दिल्ली की चांदनी चौक और खेतान ने नई दिल्ली सीट से बतौर आप उम्मीदवार चुनाव लड़ा था। आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर पार्टी द्वारा पांच सीटों के लिए चयनित प्रभारियों में इन दोनों का नाम शामिल नहीं किए जाने को भी इनकी नाराजगी की वजह बताया जा रहा है।

    Read more ...
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुरूदास कामत का निधन।

    मुंबई(टाइम्स ख़बर)। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री गुरूदास कामत का निधन हो गया दिल्ली के प्राइमस होस्पिटल में। वे सिर्फ 63 साल के थे। वे महाराष्ट्र में कांग्रेस के कद्दावर नेता थे। वे काफी समय से बीमार चल रहे थे। और दिल्ली के होस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था। गुरूदास कामत के निधन की खबर मिलते हीं कांग्रेस लीडर सोनिया गांधी होस्पिटल पहुंची। और उन्होंने नम आंखों से श्रद्धांजलि अर्पित की। गुरूदास कामत के निधन पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी लीडर सोनिया गांधी व महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण समेत पूरी पार्टी ने गहरा दुख प्रकट किया है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि वरिष्ठ नेता गुरुदास कामत जी के अचानक गुजरना कांग्रेस परिवार के लिए भारी झटका है। गुरुदास जी ने मुंबई में कांग्रेस पार्टी बनाने में मदद की और सभी ने बहुत सम्मान किया और प्रशंसा की। दुःख के समय में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले। महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चव्हान ने पार्टी के वरिष्ठ नेता गुरूदास कामत के निधन पर दुख प्रकट किया और श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि यह पार्टी के लिये एक बड़ा धक्का है। वे कांग्रेस पार्टी के समर्पित लीडर थे। इस दुख की घड़ी में कांग्रेस पार्टी उनके पारिवार के साथ है।

    Read more ...
  • संस्मरण : जब अटल जी ने अपने ही मंत्री के बयान को गलत ठहराया ...

    संस्मरण : भारत रत्न अटल जी के साथ मेरी भी यादें जुड़ी हुई हैं। जब वे प्रधानमंत्री थे और जॉर्ज फर्नांडीज रक्षा मंत्री। उसी दौरान राष्ट्रपति भवन में अवार्ड समारोह का आयोजन हुआ । मैं भी कवर करने गया था। समारोह के बाद चाय का दौर चला।मुझे पत्रकारिता में 3 साल ही हुए थे । चाय के दौरान उनके जानने वाले कई पत्रकार बातचीत में मशगूल थे। इसी बीच मैंने अपना परिचय देते हुए ससम्मान आग्रह किया कि प्रधानमंत्री जी सरकार से संबंधित एक सवाल कर सकता हूँ। कुछ सेकंड के लिए खामोशी छा गया। मौजूद पत्रकार जानते थे कि सवाल असहज होगा। क्योंकि प्रेस कांफ्रेंस में मेरे सवाल पर कई बार हायतौबा मच जाता था। प्रधानमंत्री जी ने भी कुछ सेकंड के सन्नाटे को तोडते हुए सवाल पूछने की हरी झंडी दे दी। कुछ पत्रकार कुछ कहना चाह रहे थे तभी प्रधानमंत्री वाजपेयी जी ने कहा कोई असहज सवाल है। अपना सवाल पूछें।

    Read more ...
  • दिल्ली : अंशु प्रकाश से बदसलूकी मामले में अरविंद-मनीष के खिलाफ भी चार्जशीट दायर। आप नेताओं ने कहा राजनीति से प्रेरित। परेशान करने के लिये पूरी एजेंसियां लगा रखी है।

    (नई दिल्ली, टाइम्स ख़बर) दिल्ली के चीफ़ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश के साथ बदसलूकी के मामले में दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट दाखिल की है। इसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को भी आरोपी बनाया गया है। इनके अलावा आम आदमी पार्टी के 11 विधायकों को भी आरोपी बनाया गया है। इस मामले को लेकर आम आदमी पार्टी ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने राजनीति से प्रेरित होकर आरोप तय किये हैं। दिल्ली सरकार के मंत्रियों गोपाल राय, सत्येंद्र जैन, कैलाश गहलोत, राजेंद्र पाल गौतम और इमरान हुसैन की तरफ से 13 अगस्त, 2018 को जारी किया गया एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि : - दिल्ली के मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री और विधायकों के खिलाफ राजनीति से प्रेरित होकर दिल्ली पुलिस की तरफ से काल्पनिक और निराधार आरोपों पर आधारित फाइल की गई। बोगस चार्जशीट है। भारतीय इतिहास में सबसे बड़े जनादेश के साथ चुनकर आई दिल्ली सरकार को लगातार परेशान किये जाने और उसके खिलाफ की जाने वाली साजिशों का सबसे ताजा उदाहरण है।

    Read more ...
  • दिल्ली : आप से आशुतोष का इस्तीफा। केजरीवाल ने कहा इस जन्म में स्वीकार नहीं

    नई दिल्ली(टाइम्स ख़बर)। आम आदमी पार्टी यानी आप के संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता आशुतोष के इस्तीफे को स्वीकार करने से इंकार कर दिया। उन्होंने आशुतोष के सम्मान में कहा कि वे इस जन्म में आशुतोष का इस्तीफा स्वीकार नहीं कर सकते। ट्वीवट करते हुए कहा कि हम सब आपको बहुत प्यार करते हैं। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि'हम कैसे कभी आपका इस्तीफा स्वीकार कर सकते हैं। ना, इस जन्म में तो नहीं।' आशुतोष ने ट्वीट कर अपने इस्तीफे की जानकारी दी थी लेकिन उन्होंने यहा कहा था कि वे व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं। लेकिन राजनीति में इस्तीफे को राजनीतिक नजरिये से ही देखा जाता है। इसलिये कहा जाने लगा कि आशुतोष को राज्य सभा में न भेजे जाने से वे नाराज चल रहे थे और आखिरकार उन्होंने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि 'हर सफर का एक अंत होता है।

    Read more ...
  • आत्मरक्षा, शांति, समृद्धि और विकास का प्रतीक है राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा।

    राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का विशेष सम्मान है। धर्म-जाति-भाषा आदि मसलों को लेकर देश के अंदर कितने भी मतभेद हों लेकिन जब राष्ट्र पर कोई संकट आता है तो सभी भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंग की छत्रछाया में एक हो जाते हैं। लौह पुरूष के नाम विश्व चर्चित सरदार वल्लभ भाई पटेल ने भी कहा था कि देश की मिट्टी में कुछ अनूठा है, जो कई बाधाओं के बावजूद हमेशा महान आत्माओं का निवाश रहा है। राष्ट्रीय ध्वज की अभिकल्पना आंध्र प्रदेश के रहने वाले कृषि वैज्ञानिक व स्वतंत्रा सेनानी पिंगली वैंकेया ने की थी। और इसे संविधान सभा ने अपनाया था 22 जुलाई 1947 को। आईये जानते हैं अपने राष्ट्रीय ध्वज के बारे में। - राष्ट्रीय ध्वज में तीन समान चौड़ाई के क्षैतिज पट्टियां हैं - सबसे ऊपर केसरिया, बीच में सफेद और सबसे नीचे हरे रंग की पट्टी है।

    Read more ...
  • राज्यसभा के उपसभापति चुने गये हरिवंश नारायण सिंह।

    (टाइम्स खबर) पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के नजदीकी रहे जदयू से राज्यसभा सांसद और एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह राज्यसभा के उपसभापति चुने गये। उन्होंने कांग्रेस सांसद और यूपीए उम्मीदवार बी.के.हरिप्रसाद को हराया। जेडीयू सांसद हरिवंश के समर्थन में 125 और कांग्रेस सांसद व विपक्षी उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद के समर्थन में 105 वोट डाले गए। एनडीए के पास 88 राज्यसभा सदस्य थे और उसने 36 अन्य सांसदों का समर्थन जुटाने का दावा किया था। इस तरह एनडीए को कुल 124 वोटों की उम्मीद से एक वोट ज्यादा मिलेा। वहीं, यूपीए के पास 62 राज्यसभा सदस्य थे। उसे 47 और सांसदों के समर्थन के साथ कुल 109 की संख्या जुटाने का भरोसा था। लेकिन उसके उम्मीदवार को चार वोट कम मिले। हरिवंश की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सदन पर अब ‘हरि-कृपा’बनी रहेगी। इस चुनाव में 230 सांसदों ने मतदान में हिस्सा लिया। इस तरह जीत के लिए 116 वोट जरूरी थे। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने पहले ध्वनि मत से निर्वाचन कराने की कोशिश की, लेकिन जब आम सहमति नहीं बनी तो उन्होंने वोटिंग कराई। वोटिंग भी दो बार हुई। पहली बार की वोटिंग में तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद दूसरी बार वोटिंग कराई गई। अन्नाद्रमुक के 13 और बीजू जनता दल के नौ सदस्यों का समर्थन मिलने से हरिवंश का दावा मजबूत हो गया था। नतीजों के ऐलान के बाद सदन के नेता अरुण जेटली और विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद हरिवंश को उनके बैठने के नए स्थान तक लेकर गए। राज्यसभा के उपसभापति की सीट विपक्ष के नेता के पास रखी जाती है।

    Read more ...
  • तमिलनाडु : करुणानिधि को लाखों लोगो ने नम आंखों से विदाई दी। अलविदा !

    (टाइम्स ख़बर) तमिलनाडु के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता एम करुणानीधि को आज लाखों लोगों ने नम आंखों से विदाई दी। उनके पार्थिव शरीर को चेन्नई के मरीना बीच पर दफनाया गया। उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया गया। इस मौके पर एक तरह से शहर में जनसैलाब उमड़ पड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुला समेत दर्जनों हस्तियां चेन्नई पहुंच कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर बेटे एम के स्टालीन, एम के अलागिरी और बेटी कनिमोई समेत पूरा परिवार मौजूद था।उन्हें उनके गुरु अन्नादुरई के पास ही मरीना बीच पर समाधि दी गई। पूरा माहौल गमगीन था। थलाइवा के नारों से आकाश गूंज उठा। प्रशंसक फूट फूट कर रोते -विलखते रहे। इस बीच भारी विवाद भी हुआ। सत्तारूढ एआईडीएमके की सरकार ने मरीना बीच पर दफनाने की इजाजत नहीं दी। इससे उनके प्रशंसको में भारी रोष पैदा हो गया। हिंसा के संकेत आने लगे। मामला अदालत पहुंचा। समर्थकों के भारी तदाद को देखते हुए 7 अगस्त की रात से ही मद्रास हाईकोर्ट ने सुनवाई शुरू की। और आठ अगस्त के सुबह तक जारी रहा। और अदालत ने मंजूरी दे दी। हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ इस मामले को सुप्रीम कोर्ट ले जाया गया लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी। शाम चार बजे उनकी शव यात्रा शुरू हुई और शाम 7 बजे उन्हें समाधि दी गई। जिस ताबूत में रखकर उन्हें दफनाया गया उसपर लिखा था "एक शख्स जो बिना आराम किये काम करता रहा, अब वह आराम कर रहा है।" ये बाते पांच बार मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि ने 33 साल पहले लिखा था।

    Read more ...
  • ममता ने राहुल-सोनिया-आडवाणी समेत कई नेताओं से मुलाकात की। कहा वे प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नहीं।

    (टाइम्स ख़बर)। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए विपक्षी पार्टियों ने एकता की कोशिशें तेज कर दी है। इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी से 1 अगस्त को मुलाकात की। मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा कि वे मैं प्रधानमंत्री पद की होड में नहीं हूं। हमारा मकसद बीजेपी को हराना है। बीजेपी विपक्ष की एकता से डरी हुई है। इस मुलाकात के दौरान ममता ने असम एनआरसी और विपक्षी एकजुटता जैसे कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। इस बैठक के बाद ममता ने कहा की हमने मौजूदा राजनीति और भविष्य में विपक्षी दलों के साथ में चुनाव लड़ने की संभावनाओं पर बातचीत की।

    Read more ...
  • बैलेट-पेपर से चुनाव कराने की मांग को लेकर सत्याग्रह की तैयारी में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव।

    (टाइम्स खबर)। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मांग की है कि आगामी सभा चुनाव बैलेट पेपर से करायें जायें। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अगला चुनाव बैलेट-पेपर से ही कराये जाने की मांग को लेकर चुनाव आयोग से मुलाकात करेंगे। उन्होंने यहां तक कहा कि अपनी इस मांग को लेकर वे बैलेट सत्याग्रह करने तक को तैयार है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने देशवासियों से अपील की है कि वे ईवीएम को हटाये जाने के लिये हमारा साथ दे। दरअसल ईवीएम मशीन को लेकर सवाल लगातार उठ रहे हैं। इस पर उठ रहे सवाल को लेकर बीजेपी की ओर हर बार कहा जाता है कि जब विपक्ष हारती है तो ईवीएम पर सवाल खड़ा करती है और विजयी होती है तो चुप हो जाती है। लेकिन यहां स्थिति बिल्कुल अलग है।

    Read more ...
  •     
City4Net
Political