राष्ट्रीय

  • आज से संसद का मानसून सत्र। सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी में विपक्ष।

    (राजेश कुमार, टाइम्स ख़बर)। वर्तमान केंद्रीय सरकार का आखिरी मानसून सत्र इस बार हंगामेदार रहने की संभावना है। इसके संकेत मिलने लगे हैं। आज से शुरू हो रहे इस संसद सत्र में विपक्षी पार्टियों ने सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर रखी है। अब देखना है कि यह सत्र भी पूरा चल पाता है या नहीं। विपक्ष का आरोप रहा है कि सरकार कभी भी विपक्ष को विश्वास में लेकर कोई कार्य नही करती। इस बार अहम मुद्दा रहेगा संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण, तीन तलाक और हलाला। महिलाओं को आरक्षण देने की मांग कांग्रेस पार्टी लगातार करते आ रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा है। वहीं सत्ता पक्ष की ओर से केंद्रीय कानून मंत्री ने राहुल गांधी को पत्र लिखकर तीन तलाक और हलाला से संबंधित मामले में विधेयक को पारित कराने के लिये मदद की मांग की है। इतना ही नहीं कांग्रेस अन्य विपक्षी दलों से मिलकर केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में है।

    Read more ...
  • पंजाब : फसलों के समर्थन मूल्यों में दो सौ लेकर 1800 सौ रूपये तक की बढोतरी- प्रधानमंत्री मोदी।

    चंडीगढ(टाइम्स ख़बर)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले साल होने वाले आम चुनाव को लेकर जमीनी तैयारियां शुरू कर दी है। उन्होंने एक किसान सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी को सिर्फ एक परिवार की चिंता है। उन्होंने किसानों को धोखा दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने फसलो के न्यूनतम-समर्थन-मूल्यों में 200 रूपये से लेकर 1800 रूपये तक की बढोतरी की है। न्यूनतम समर्थन मूल्यों में वृद्धि के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार किसी किसान सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि :

    Read more ...
  • नोएडा : दुनिया की सबसे बडी सैमसंग मोबाइल फैक्ट्री का उदघाटन किया प्रधानमंत्री मोदी और द.कोरिया के राष्ट्रपति मून ने। दोनो देशों के बीच व्यापारिक रिश्ते और मजबूत।

    नोएडा(टाइम्स ख़बर)। भारत और दक्षिणी कोरिया के व्यापारिक रिश्ते और मजबूत हो गये। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिणी कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उदघाटन किया। यह क्षेत्र राजधानी दिल्ली के निकट है। अनुमान है कि सैमसंग भारत में साल 2020 तक लगभग 12 करोड फोन बनायेगा। अभी 7 करोड़ फोन बनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय लोगो के जीवन में सैमसंग ने विशेष स्थान बना लिया है।

    Read more ...
  • अब मैं नालायक बेटे का लायक पिता हूं - यशवंत सिन्हा।

    (टाइम्स ख़बर)। झारखंड में पीट-पीट कर हत्या करने वाले दोषिय़ों को माला पहनाकर केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने स्वागत किया। इसकी हर ओर आलोचना की जा रही है। यहां तक कि उनके पिता व पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने भी कडी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि पहले मैं लायक बेटे का नालायक पिता था लेकिन अब भूमिका बदल गई है। मैं नालायक बेटे का लायक पिता हूं। उन्होंने कहा कि मैं अपने बेटे के करतूत को सही नहीं ठहराता। लेकिन मैं जानता हूं कि इससे और गाली-गलौज होगी।

    Read more ...
  • दिल्ली : कानून-व्यवस्था, पुलिस व जमीन को छोड़ अन्य मामले में कानून बनाने का अधिकार दिल्ली सरकार के पास - सुप्रीम कोर्ट।

    नई दिल्ली (टाइम्स ख़बर) । दिल्ली में मुख्यमंत्री बनाम उपराज्यपाल के बीच चल रहे टकराव को रोकते हुए सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यों वाली संवैधानिक पीठ ने साफ कर दिया कि मूल ताकत कैबिनेट के पास है। अदालत ने यह भी साफ कर दिया कि पुलिस, कानून-व्यवस्था और जमीन ये सभी अधिकार एलजी यानी केंद्र के अधिकार क्षेत्र में है और इसके अलावा अन्य सभी मामलों में चुनी हूई सरकार कानून बना सकती है। पांच सदस्यीय संवैधानिक बेंच के सदस्य थे - चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए.के. सिकरी, जस्टिस ए.एम. खानविलकर, जस्टिस डी.वाई.चंद्रचुड़ और जस्टिस अशोक भूषण।

    Read more ...
  • कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी की पुत्री के साथ रेप की धमकी। कांग्रेस लीडर अशोक चव्हाण ने कड़ी कार्रवाई की मांग की।

    मुंबई(ग्लोबल ख़बर) सोशल मीडिया का इस्तेमाल अब धमकियों के लिया किया जाने लगा है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्रोल करने के बाद अब कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी की बेटी के साथ रेप करने की धमकी दी गई है। इस धमकी के बाद कांग्रेस लीडर प्रियंका ने मुंबई के गोरेगांव पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण, मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरूपम और एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने इस धमकी की कड़ी निंदा की और पुलिस से तुरंत कार्रवाई की मांग की।

    Read more ...
  • सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा लोकपाल की नियुक्ति अभी तक क्यों नहीं हुई? दस दिनों में जानकारी देने के आदेश।

    नई दिल्ली। लोकपाल की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को अल्टीमेटम जारी किया और पूछा कि बतायें कि अबतक देरी क्यों हुई? जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस आर भानुमति की पीठ ने सरकार से कहा कि देश में लोकपाल की नियुक्ति के लिए उठाए जाने वाले संभावित कदमों की जानकारी देते हुए 10 दिन के भीतर हलफनामा दायर करे।

    Read more ...
  • तीसरा मोर्चा व्यवहारिक नहीं : एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार।

    मुंबई। आगामी लोकसभा चुनाव में तीसरे मोर्चे की संभवाना बहुत ही कम और कमजोर दिखने लगी है। जो भी लड़ाई होगी वह एनडीए और यूपीए के बीच ही होगा। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने न्यूज चैनल टाइम्स नाव से बातचीत में कहा कि तीसरा मोर्चा व्यवहारिक नहीं है इसलिये यह क्रियान्वित नहीं पायेगा। एक तरह से यह तीसरे मोर्चे को झटका है। पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौडा ने तीसरे मोर्चे की वकाल की थी। इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी कोशिश करती दिखाई दी।

    Read more ...
  • मुंबई : मुंबई के एशियन हार्ट होस्पिटल में भर्ती कराये गये आरजेडी लीडर लालू यादव।

    आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को एक बार फिर होस्पिटल में दाखिल कराया गया है। उन्हें मुंबई के एशियन हर्ट होस्पिटल में दाखिल कराया गया। जब उन्हें होस्पिटल लाया गया उस समय उनके साथ बड़ी बेटी व सासंद मीसा भारती और पुत्र व बिहार के पुर्व स्वास्थ मंत्री तेज प्रताप यादव साथ में थे। इससे पहले 22 मई को भी मुंबई के इसी होस्पिटल में चेकअप के लिये लाया गया था। साल 2014 में भी एशियन हर्ट में हीं दो बड़ी सर्जरी हो चुकी है। बहरहाल उन्हें छह सप्ताह के लिये झारखंड हाईकोर्ट से परोल मिला हुआ है। 28 जून को उनकी परोल खत्म हो रही है। परोल बढाने के लिये अपील की गई है हाईकोर्ट में जिस पर 22 जून को सुनावई होगी।

    Read more ...
  • पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के स्वास्थ में सुधार।

    टाइम्स ख़बर। दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (ऑल इंडिया मेडिकल इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस) ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सेहत में काफी सुधार हो रहा है। और उम्मीद है कि अगले कुछ ही दिनों में उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी जायेगी। उन्हें 11 जून को होस्पिटल में दाखिल कराया गया था और जानकारी दी गई कि रूटीन जांच के लिये उन्हें दाखिल कराया गया है लेकिन जब उन्हें उसी दिन छुट्टी नहीं दी गई तो देश भर में चिताएं बढने लगे। उनकी तबियत ठीक हो जाये इसको लेकर प्रार्थनाओं का दौर शुरू हो गया।

    Read more ...
  •     
City4Net
Political