राष्ट्रीय

  • केंद्रीय मंत्री जेटली को बताकर लंदन गया था। जेटली ने कहा झूठ। राहुल गांधी ने जेटली का इस्तीफा मांगा।

    (टाइम्स ख़बर)। देश छोड कर लंदन भाग चुके शराब कारोबारी विजय माल्या ने एक बयान देकर केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली के लिये मश्किलें खडा कर दी है। कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने माल्या के आरोप को गंभीर बताया और कहा कि अरूण जेटली को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहये और जबतक जांच पूरी न हो। और इस मामले की जांच एक स्वतंत्र जांच ऐजेसी से कराई जानी चाहिये। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अरूण जेटली को निशाना बनाया और पूछा कि वे लंदन भागने से पहले विजय माल्या से हुई मुलाकात को क्यों छिपाया? इस मामले की जांच होनी चाहिये।

    Read more ...
  • पीएनबी घोटला : मेरे ऊपर लगे सारे आरोप बेबुनियाद - मेहुल चौकसी

    (टाइम्स खबर)। देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चौकसी ने अपने उपर लगे आरोपों को बेबुनियाद बताया। उन्होंने एबीपी न्यूज से बातचीत में कहा कि प्रवर्तन निदेशायल के आरोप झूठे और बेबुनियाद हैं। मुझे फंसाने की कोशिश की जा रही है। गैरकानूनी तरीके से मेरी संपत्ति जब्त की गई। वहीं दूसरी ओर बताया जाता है कि प्रधानमंत्री कार्यालय जांच ऐजेंसियों की असफलता से नाराज है। अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ। सीबीआई एंटिगा सरकार पर मोहुस चौकसी की गिरफ्तारी के लिये लगातार दबाब बना रहा है लेकिन सफलता नहीं मिल रही।

    Read more ...
  • भीमा-कोरेगांव : लोकतंत्र का सेफ्टी वॉल्व है असहमति - सुप्रीम कोर्ट।

    नई दिल्ली(टाइम्स ख़बर)। महाराष्ट्र के भीमा-कोरेगांव प्रकरण में पांच बुद्धिजीवियों व सामाजिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार करने के मामले में महाराष्ट्र पुलिस को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट के तीन सदस्यों वाली बेंच ने हिरासत में लिये गये सामाजिक कार्यकर्ताओं को कस्टडी में रखने की वजाय घर पर ही नजरबंद रखने के आदेश दिये हैं अगली सुनवाई तक। अब इस मामले की सुनवाई 6 सितंबर को होगी। साथ ही अदालत ने इस मामले में केंद्र सरकार व महाराष्ट्र पुलिस को नोटिस जारी किया इस मामले में सुनवाई करन वाली तीन जजों की बेंच में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के अलावा जस्टिस ए एम खनविलकर और जस्टिस डी वाई चंद्रचुड़ हैं। जस्टिस चंद्रचुड़ ने कहा कि पुलिस की इस तरह की कार्रवाई से असहमति जताने की प्रक्रिया प्रभावित होती है। असहमति तो लोकतंत्र के लिये सेफ्टी वॉल्व है। अगर आप इन सेफ्टी वॉल्व को नहीं रहने देंगे तो प्रेशर कुकर फट जायेगा। तीन जजो की बेंच ने पूछा कि जांच के नौ महीने बाद आप उन्हें गिरफ्तार कर रहे हैं।

    Read more ...
  • चुनाव में बीजेपी को बेदखल होने दीजिेये। हम सब बैठेगें। अधिक सीटें जीतने वाली पार्टी प्रधानमंत्री पद का दावा कर सकती है - एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार।

    मुंबई(टाइम्स ख़बर)। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर एनसीपी ने भी जोरदार तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी की बैठकों का सिलसिला जारी है। मुंबई के आयोजित एक बैठक में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि अधिकतम सीटें जीतने वाली पार्टी ही 2019 के चुनाव में प्रधानमंत्री पद के लिए दावा करेगी। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उस बयान पर भी खुशी जाहिर की, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह प्रधानमंत्री बनने का सपना नहीं देखते हैं। मालूम हो कि 2019 के लोकसभा चुनाव को मोदी सरकार बनाम एकजुट विपक्ष की नजर से देखा जा रहा है। एनसीपी नेता पवार ने कहा, 'चुनाव होने दीजिए, इन लोगों (भाजपा) को सत्ता से बेदखल होने दीजिए। हम एक साथ बैठेंगे। अधिक सीटें जीतने वाली पार्टी प्रधानमंत्री पद पर दावा कर सकती है।' उन्होंने सोमवार को मुंबई में पार्टी की बैठक में कहा, 'मैं इस बात से खुश हूं कि कांग्रेस नेता (राहुल गांधी) ने भी कहा है कि वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नहीं हैं।'

    Read more ...
  • संपन्न एससी-एसटी व्यक्ति को प्रमोशन में आरक्षण क्यों ? - सुप्रीम कोर्ट।

    (टाइम्स ख़बर)। आरक्षण को लेकर एक बार फिर बहस चल पड़ी है सुप्रीम कोर्ट में। इस बार विषय का विषय है अनुसूचित जाति(एससी) और अनुसूचित जनजाति समाज से जुड़े व्यक्ति को प्रमोशन में आरक्षण। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली 5 जजों की संविधान पीठ ने एससी-एसटी के संपन्न लोगों को प्रमोशन में आरक्षण दिये जाने संबंधित मसले पर सवाल उठाये हैं? अदालत ने सवाल उठाया है कि यदि एक व्यक्ति आरक्षण के अंतर्गत आता है और वह राज्य का सेक्रेटरी है तो क्या उन्हें आरक्षण के लिये बैकवर्ड माना जाये। जिस प्रकार क्रीमिलेयर का सिद्धांत ओबीसी के लिये लागू है वही सिद्धांत क्या एससी-एसटी के लिये लागू क्यों नहीं हो सकता है? दरअसल ओबीसी के संपन्न वर्ग को आरक्षण के लाभ से बाहर रखने के लिये क्रीमिलेयर के सिद्धांत को लागू किया गया।

    Read more ...
  • नफरत का जवाब नफरत से देना मूर्खता - कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी।

    (टाइम्स ख़बर डेस्क)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर एक बार फिर निशाना साधा। उन्होंने जर्मनी के हैम्बर्ग स्थित बूसरियस समर स्कूल के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के अर्थव्यववस्था तहस नहस हो गई है जीएसटी और नोटबंदी की वजह से। उन्होंने कहा कि भारत मे छोटे कारोबार चौपट हो गये हैं। बेरोजगारी की वजह से लोग हिंसा का रास्ता अख्तियार कर रहे हैं। भारत में भीड़ द्धारा लोगो की पीट पीटकर हत्या किया जाने के पीछे भी बेरोजगारी ही हैं। उन्होंने आईएसआईएस के बनने का जिक्र करते हुए आगाह किया कि यदि विकास की प्रक्रिया से लोगो को बाहर रखा गया तो इस तरह के हालात देश में भी पैदा हो सकते हैं। संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गले लगाने के मुद्दे पर कहा कि नफरत का जवाब नफरत से देना मुर्खता है।

    Read more ...
  • राफेल प्रकरण : अनिल अंबानी ने राहुल गांधी को पत्र लिखा और कहा प्रतिद्धंदियों ने कांग्रेस को गलत जानकारी दी।

    नई दिल्ली (टाइम्स ख़बर)। फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू विमान खरीदने और इसमें अनिल अंबानी के नेतृत्ववाले रिलायंस समूह की भागीदारी को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कई बार सवाल खड़े किये हैं। इसी प्रकरण में रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को एक और पत्र लिखा है। और कहा है कि कुछ निहित स्वार्थी तत्वों और कॉर्पोरेट प्रतिद्धंदियों ने इस सौदे पर गलत और भ्रामक जानकारी दी है कांग्रेस पार्टी को। अनिल अंबानी का यह दूसरा पत्र है। इसससे पहले उन्होंने साल 2017 के दिसंबर में लिखा था।

    Read more ...
  • पंचतत्व में विलीन हुए अटल जी, अलविदा! दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्य ने उन्हें मुखाग्नि दी।

    नई दिल्ली(टाइम्स ख़बर)। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का पार्थिव शरीर आज शाम (17 अगस्त 2018) पंचतत्व में विलीन हो गया। वे 93 साल के थे। दिल्ली के राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। वाजपेयी जी की दत्तक बेटी नमिता भट्टाचार्य ने उन्हें मुखाग्नि दी। राष्ट्र ने उन्हें नम आखों से अंतिम विदाई दी। इस दौरान वहां मौजूद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत देश-विदेश से आए राजनीतिक दिग्गजों ने अटल जी को अंतिम विदाई दी। सभी की आंखें नम थीं।

    Read more ...
  • अपने चहेते नायक की अंतिम दर्शन के लिये लोग उमड़ पड़े। उनके मित्र आडवाणी ने वाजपेयी जी को श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

    नई दिल्ली(टाइम्स ख़बर)। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के साथ हीं भारतीय राजनीति में एक युग का अंत हो गया। साथ ही वो दौर भी खत्म हो गया जब विरोधियों के लिये भी सम्मान से शब्दों का इस्तेमाल किया जाता था। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने पूर्व पीएम व अपने मित्र अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धा सुमन अर्पित किये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धाजंलि दी और ट्विट किया कि - "अटल जी आज हमारे बीच में नहीं रहे, लेकिन उनकी प्रेरणा, उनका मार्गदर्शन, हर भारतीय को, हर भाजपा कार्यकर्ता को हमेशा मिलता रहेगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे और उनके हर स्नेही को ये दुःख सहन करने की शक्ति दे। ओम शांति ! ......मैं नि:शब्द हूं, शून्य में हूं, लेकिन भावनाओं का ज्वार उमड़ रहा है। हम सभी के श्रद्धेय अटल जी हमारे बीच नहीं रहे। अपने जीवन का प्रत्येक पल उन्होंने राष्ट्र को समर्पित कर दिया था। उनका जाना, एक युग का अंत है।"

    Read more ...
  • पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी जी का निधन।

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अब इस दुनिया में नहीं रहे। दिल्ली स्थित एम्स होस्पिटल में आज 16 अगस्त 2018 को शाम 05.05 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्हें यूरिन इनफेक्शन और किडनी संबंधी दिक्कतों की वजह से 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। लेकिन बीते दो दिनों में उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती गई। 15 अगस्त को ही एम्स ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर सचेत कर दिया था। और बताया था कि तबीयत में काफी गिरावट आई है। आज भी मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया गया कि कोई सुधार नहीं हुआ है। और आखिर में उनके निधन की पुष्टि की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक युग का अंत हो गया।

    Read more ...
  •     
City4Net
Political