राजनीति
  • दिवंगत राजीव गांधी की पूण्यतिथि : धन्यवाद। बतौर पिता आपने सभी को प्यार और सम्मान देने की शिक्षा दी - कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी।

    टाइम्स ख़बर। आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 27वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष व पुत्र राहुल गांधी ने लिखा कि उनकी पुण्यतिथि पर मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे सभी को प्यार और सम्मान दिखाना सिखाया। यह सबसे बहुमूल्य तोहफा है जो एक पिता अपने बेटे को दे सकता है। मेरे पिता ने मुझे सिखाया है कि नफरत उन लोगो के लिये एक बंदीगृह है जो इसके साथ जीते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा उनकी पत्नी सोनिया गांधी, पुत्री प्रियंका गांधी व दामाद रॉबर्ट वाड्रा ने भी वीरभूमि पहुंचकर श्रद्धाजंलि दी। पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी व पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे, मल्लिकार्जुन खडगे समेत कांग्रेस के तमाम दिग्गज नेताओं ने अपने प्रिय नेता को श्रद्धाजंलि अर्पित की। देश के मजबूत बनाने वाले प्रधानमंत्री राजीव गांधी को देशभर में श्रद्धाजंलि दी जा रही है। गौरतलब है कि 21 मई 1991 को चेन्नई के श्रीपेरंबदूर में आत्मघाती हमला कर उनकी हत्या कर दी गई थी।

    Read more ...
  • कुमारस्वामी का मुख्यमंत्री बनना तय, 23 मई को शपथ समारोह।

    टाइम्स ख़बर। कर्नाटक मे बीजेपी लीडर येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद अब कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनना तय है। जेडीएस लीडर कुमारस्वामी देवेगौड़ा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया और वे 21 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले थे लेकिन अब शपथ समारोह 23 मई को होगा। बताया जाता है कि 21 मई को कांग्रेस लीडर व पुर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पूण्यतिथि है। जेडीएस के पास सिर्फ 37 सीटें हैं लेकिन कांग्रेस पार्टी के समर्थन के बाद आसानी से कुमारस्वामी बहुमत सिद्द कर लेंगे।

    Read more ...
  • कर्नाटक - बहुमत की लड़ाई लडे बिना मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने इस्तीफा दिया।

    टाइम्स ख़बर। कर्नाटक में बीजेपी की सरकार धाराशायी हो गयी। बहुमत सिद्ध करने से पहले ही मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने से पहले उन्होंने विधान सभा में भावुक भाषण दिया। उन्होंने विश्वासमत पेश करने के बाद संबोधन में कांग्रेस की सरकार को निशाना बनाया और कहा कि कांग्रेस के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कोई काम नहीं किया राज्य में। किसानो के लिये कुछ नहीं किया। उनकी अनदेखी की गई। फंड का सही इस्तेमाल नहीं किया गया। जबकि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने कर्नाटक की मदद की।

    Read more ...
  • सुप्रीम कोर्ट का महत्वपूर्ण फैसला। मुख्यमंत्री येदियुरप्पा को कल शाम चार बजे बहुमत सिद्ध करने का आदेश।

    टाइम्स ख़बर। कर्नाटक मामले में सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की पीठ ने राज्यपाल वजूभाई वाला के फैसले को पलट दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कल शाम (19 मई) चार बजे तक मुख्यमंत्री येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने का समय दिया है। जबकि राज्यपाल ने 15 दिनों का समय दिया था। येदियुरप्पा कल विश्वास मत पेश करेंगे। बीजेपी ने अदालत में कल के बहुमत परीक्षण के फैसले का विरोध किया था। कांग्रेस पार्टी के लीडर व वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक आंतरिक आदेश दिया है।

    Read more ...
  • कर्नाटक : राज्यपाल के फैसले के खिलाफ कांग्रेस का धरना। सुप्रीम अदालत में सुनवाई।

    टाइम्स खबर। कर्नाटक प्रकरण को लेकर कांग्रेस पार्टी ने सडक से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक आंदोलित है। सुप्रीम कोर्ट में जहां कांग्रेस लीडर व एडवोकेट मनु सिंघवी मोर्चा संभाले हुए हैं वहीं बेंगलुरू स्थित विधान सभा भवन के बाहर कांग्रेस दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद, अशोक गहलोत, मल्लिकार्जन खडगे और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया समेत तमाम लीडर धरने पर हैं।

    Read more ...
  • बीजेपी लीडर येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद शपथ समारोह पर रोक लगाने के इंकार किया सुप्रीम कोर्ट ने। रात भर हुई सुनवाई।

    (टाइम्स ख़बर)। बीजेपी लीडर येदुरप्पा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे सुबह 9 बजे। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से इंकार कर दिया। दरअसल कर्नाटक विधान सभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। 104 सीटें मिली लेकिन बहुमत नहीं मिला। वहीं कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटें मिली। कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन कर दिया। कुल मिलाकर इनके पास 116 सीटें हो गई जो बहुमत से 4 अधिक है। लेकिन राज्यपाल वजूभाई ने बीजेपी को निमंत्रण दिया सरकार बनाने के लिये। राज्यपाल के इस फैसले के खिलाफ कांग्रेस रात 11 बजे सुप्रीम कोर्ट पहुंची। याचिका दायर की। समय न होने की वजह से रात में ही सुनवाई का आग्रह किया। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने भी रात में ही तीन जजों की बेंच बनाई। और मामले की सुनवाई देर रात 2 बजे के आसापास सुनवाई शुरू हुई।

    Read more ...
  • कर्नाटक - राज्यपाल वुजुभाई के फैसले के इंतजार में कांग्रेस-जेडीएस व बीजेपी। आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी।

    ग्लोबल ख़बर)। कर्नाटक में राजनीतिक गहमागहमी चरम पर है। विधान सभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला। इसलिये सरकार बनाने की रेस में बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस तीनों ही है। कांग्रेस ने बिना शर्त जेडीएस को समर्थन दे दिया। ऐसे में दोनो ही पार्टियों के विधायकों की संख्या बहुमत से अधिक है। इस बीच कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों की टूटने की चर्चा भी है। जेडीएस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के विधायकों को 100-100 करोड तक के ऑफर दिये जा रहे हैं। अब सभी पार्टियों की निगाहें राज्यपाल वुजुभाई पर टिकी है।

    Read more ...
  • कर्नाटक विधान सभा चुनाव - कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनना तय। येदुरप्पा बनेंगे मुख्यमंत्री।

    कर्नाटक में 224 सीटो में से 222 सीटों पर चुनाव हुए। और सभी सीटों के रूझान आ गये हैं। बीजेपी 111, कांग्रेस 68, जेडीएस गठबंधन 41 और अन्य को दो सीटें। आंकड़ो में थोडी बहुत परिवर्तन संभव है क्योंकि मतगणना जारी है। कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस पार्टी की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी के बहुत बड़ा झटका है। कर्नाटक जीत के साथ बीजेपी ने एक बार फिर दक्षिण में अपना दखल बना लिया है। बीजेपी में जश्न का माहौल है। मिठाइयां बांटी जा रही है। ढोल-नगाड़े की थाप पर नाच-गाने जारी है। वहीं कांग्रेस खेमा कर्नाटक हार से आश्चर्यचकित है।

    Read more ...
  • मोदी कैबिनेट मे फेरबदल पीयुष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त भार। स्मृति ईरानी से सूचना प्रसारण का कार्यभार वापस लिया गया।

    नई दिल्ली (टाइम्स ख़बर)। कर्नाटक विधान सभा मतगणना से एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा फैसला करते हुए कैबिनेट में अहम बदलवा किये हैं। वित्त मंत्री अरूण जेटली के किडनी ट्रांसप्लाट और ऑपरेशन के चलते उनकी जगह रेल मंत्री पीयुष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त भार दिया गया है। वहीं स्मृति ईरानी से सूचना-प्रसारण मंत्रालय का कार्यभार वापस ले लिया गया। अब इनके पास सिर्फ कपड़ा मंत्रालय बचा है।

    Read more ...
  • तेज प्रताप और ऐश्वर्या पावन परिणय सूत्र में बंधे। परिवार में खुशी का माहौल

    पटना (टाइम्स ख़बर)। आरजेडी अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप की शादी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद की पोती ऐश्वर्या राय के साथ धूमधाम से संपन्न। दोनो पावन परिणय सूत्र में बंध गये 12 मई को। इसी के साथ बिहार के दो सियासी परिवारों की दोस्ती रिश्तेदारी में बदल गई। इस विवाह समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हुए। और दोनो वर-वधु को आशीर्वाद दिये। इस मौके पर पूरे परिवार में खुशी का माहौल बना रहा। आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव विवाह के पूरे विधि-विधान में शामिल रहे।

    Read more ...
  •     
City4Net
Political