राष्ट्रीय

  • राफेल विधिवत रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल। आयोजित समारोह में भारत-फ्रांस के रक्षा मंत्री शामिल

    विश्व के आधुनिकतम लड़ाकू विमानों में से एक राफेल को भारतीय वायु सेना में औपचारिक रूप से शामिल कर लिया गया। इस मौके पर राफेल ने अंबाला एयरफोर्स एयरपोर्ट से उड़ान भरी और हवा में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया। इस ताकतवार फाइटर प्लेन के उड़ान को संचालित किया 17 स्कवॉड्रन 'गोल्डन ऐरोज़' के पायलट्स ने। इस मौके पर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले मौजूद थी। भारत ने यह फाइटर विमान फ्रांस से खरीदे हैं। फ्रांस और भारत के बीच समारिक रिश्ते काफी पुराने, विश्वसनीय और बेहद मजबूत है। विमान को विधिवत सेना में शामिल करने से पहले सर्वधर्म पूजा की गई। - पांच फाइटर प्लेन रफाल ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया और अपनी उड़ान की ताकत से सभी लोगों को रोमांचित किया। ये विमान 27 जुलाई को भारत पहुंचा था। - फाइटर प्लेन का स्वागत वॉटर केनन सैल्यूट से किया गया। - राफेल में परमाणु बम के इस्तेमाल की क्षमता है। 4.5 जेनेरेशन का विमान है।

    Read more ...
  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का निधन। ( जन्म 11 दिसंबर 1935-निधन 31 अगस्त 2020)

    टाइम्स खबर timeskhabar.com पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन। वे 84 साल के थे। वे 10 अगस्त को दिल्ली स्थित सेना के रिसर्च एंड रेफरल होस्पिटल में भर्ती हुए थे। उनका ब्रेन सर्जरी हुआ था। इससे पहले की गई जांच में वे कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था। पूर्व राष्ट्रपति के पुत्र अभिजीत ने ट्वीट कर अपने पिता ( पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी) के निधन की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों को प्रयास के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका । पुत्री शर्मिष्ठा ने भावुक ट्वीट किया और लिखा कि आपके पंसदीदा कवि की पंक्तियों के साथ आपको आखिरी गुडबाय। आपने देश की सेवा में अपना जीवन बिताया। आपकी पुत्री के रूप में मेरा जन्म होना, इसे मैं अपना सौभाग्य मानती हूं। उनके ट्वीट निम्नलिखित हैं अंग्रेजी में - I bow to all🙏 Baba, taking the liberty to quote from your favourite poet to say your final goodbye to all. You have led a full, meaningful life in service of the nation, in service of our people. I feel blessed to have been born as your daugher. पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी के निधन के बाद भारत सरकार ने 7 दिनों के राजकीय शोक का ऐलान किया। 31 अगस्त से 6 सितंबर के बीच 7 दिनों का राजकीय शोक। वे पहले राष्ट्रपति हैं जो विदेश मंत्री, वित्त मंत्री और रक्षा मंत्री जैसे कई महत्वपूर्ण मंत्रालय संभाल चुके हैं। साल 25 जुलाई 2012 से 25 जुलाई साल 2017 तक देश के रहे।

    Read more ...
  • मन-की-बात : हमारे किसानों ने कोरोना की इस कठिन परिस्थितियों में भी अपनी ताकत को साबित किया - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    ग्लोबल खबर globalkhabar.com प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन-की-बात (30 अगस्त ) में अप्रत्यक्ष रूप से चीन को करारा झटका दिया है। उन्होंने देश को संबोधन करते हुए आह्णान किया कि वे खिलौना बनाने और मोबाइल गेम्स के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बने। युवाओं से कहा कि वे इस दिशा की ओर आगे बढे। प्रधानमंत्री ने किसी देश का नाम तो नहीं लिया लेकिन सभी जानते है कि खिलौना बनाना और एप्स के मामले में चीन भारतीय बाजार में छाया हुआ है। उन्होंने किसानों की तारीफ की और कहा कि इस साल बुआई 7 प्रतिशत अधिक हुई है। इतनी हीं उन्होंने कई क्षेत्रों की ओर अपनी बात रखी जो निम्नलिखित हैं : - देश में हो रहे हर आयोजन में जिस तरह का संयम और सादगी इस बार देखी जा रही है, वो अभूतपूर्व है, गणेशोत्सव भी कहीं ऑनलाइन मनाया जा रहा है, तो ज्यादातर जगहों पर इस बार इकोफ्रेंडली गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की गई है। - ओणम का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है, इस दौरान लोग कुछ नया खरीदते हैं, अपने घरों को सजाते हैं, पूक्क्लम बनाते हैं, ओनम-सादिया का आनंद लेते हैं, तरह-तरह के खेल और प्रतियोगिताएं भी होती हैं, #Onam एक International Festival बनता जा रहा है।

    Read more ...
  • प्रशांत भूषण को माफी नहीं मांगनी चाहिए लोकतंत्र सर्वोपरि है : उपेन्द्र प्रसाद

    प्रशांत भूषण के खिलाफ चल रहे अदालती अवमानने की कार्रवाई ने अब दिलचस्प मोड़ ले लिया है। उन्हें इस मामले में दोषी तो पहले ही करार दिया गया है और सजा 20 अगस्त को सुनाई जानी थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने सजा के कुछ समय के लिए टाल दिया है। उम्मीद की जा रही थी 20 अगस्त को सजा का एलान हो जाएगा और दिलचस्पी इस बात को लेकर थी कि उन्हें कितने दिनों के लिए सजा होगी। लेकिन सुनवाई के दौरान केन्द्र सरकार ने अदालत से यह कहकर सबको अचंभित कर दिया कि भूषण को सजा नहीं दी जाय। प्रशांत भूषण अपने भ्रष्टाचार विरोधी अभियान से सरकारी प्रतिष्ठान को भी सांसत में डालते रहते हैं। मोदी सरकार के खिलाफ भी उन्होंने भ्रष्टाचार विरोधी अभियान छेड़ रखा है। इसलिए यह आश्चर्यजनक था कि मोदी सरकार ने भी उन्हें सजा न देने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट से की।

    Read more ...
  • स्वतंत्रता दिवस 2020 : विश्व के लिये आत्मनिर्भर भारत जरूरी - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर ऐतिहासिक लाल किले के प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और देश को संबोधित किया। इस बार के 15 अगस्त पर कोरोना का साफ प्रभाव देखा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने भाषण में इसका उल्लेख किया। उन्होंने अपने भाषण में इस असाधरण समय में हमारे डॉक्टर्स, नर्सें, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी समेत तमाम लोग लगातार 24 घंटे काम कर रहे हैं, सेवा परमों धर्म के साथ। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल देश की अपेक्षाओं के लिये था और आने वाला पांच साल देश की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिये होंगे। बीते एक साल में देश ने अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिये हैं। 21वीं सदी के इस दशक में एक नई नीति और नई रीति के साथ आगे बढना होगा। साधारण से काम नहीं चलेगा। हमारी Policies, हमारे Process, हमारे Products, सब कुछ Best होना चाहिए, सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए। तभी हम एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे उन्होंने उन भारतीय सैनिको को भी याद किया जिन्होंने लद्दाख में चीनी सेना के धोखे से किये गये हमले का करारा जवाब दिया और मुकाबला किया। दुनिया ने यह देख लिया कि भारत अपनी संप्रभुता के लिये क्या कर सकता है।

    Read more ...
  • डॉक्टर्स समेत सभी कोरोना योद्धाओं के श्रृणी हैं जो इस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति के योद्धा रहे हैं : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com 74वां स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया और कहा कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के उत्सवों में हमेशा की तरह धूम-धाम नहीं होगी। इसका कारण स्पष्ट है। पूरी दुनिया एक ऐसे घातक वायरस से जूझ रही है जिसने जन-जीवन को भारी क्षति पहुंचाई है और हर प्रकार की गतिविधियों में बाधा उत्पन्न की है।यह बहुत आश्वस्त करने वाली बात है कि इस चुनौती का सामना करने के लिए, केंद्र सरकार ने पूर्वानुमान करते हुए, समय रहते, प्रभावी कदम उठा लिए थे। उनके भाषण के प्रमुख अंश निम्नलिखित हैं - - इस अवसर पर, हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं। उनके बलिदान के बल पर ही, हम सब, आज एक स्वाधीन देश के निवासी हैं। - हम सौभाग्यशाली हैं कि महात्मा गांधी हमारे स्वाधीनता आंदोलन के मार्गदर्शक रहे। उनके व्यक्तित्व में एक संत और राजनेता का जो समन्वय दिखाई देता है, वह भारत की मिट्टी में ही संभव था। - इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के उत्सवों में हमेशा की तरह धूम-धाम नहीं होगी। इसका कारण स्पष्ट है। पूरी दुनिया एक ऐसे घातक वायरस से जूझ रही है जिसने जन-जीवन को भारी क्षति पहुंचाई है और हर प्रकार की गतिविधियों में बाधा उत्पन्न की है।यह बहुत आश्वस्त करने वाली बात है कि इस चुनौती का सामना करने के लिए, केंद्र सरकार ने पूर्वानुमान करते हुए, समय रहते, प्रभावी कदम उठा लिए थे

    Read more ...
  • दुबई से केरल आ रहे एयर इंडिया का विमान क्रैश, 14 की मौत।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com केरल के कोझिकोड एंटरनेशनल एयरपोर्ट के निकट एयर इंडिया का विमान क्रैश हो गया। इस हादसे में अभी तक कुल 14 यात्रियों की मृत्यु हो चुकी है। कुल 191 लोग सवार थे। यह विमान दुबई से केरल आ रहा था। बताया जाता है कि विमान रनवे पर फिसल गया और एक घाटी में जा गिरा। कुल 191 लोगों में से पांच क्रू मेंबर, दो पायलट के अलावा सभी यात्री हैं इनमें भी 10 नवजात और 174 लोग व्यस्क नागरिक हैं। इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बातचीत की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस लीडर प्रियंका गांधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री पृथ्वीराज चव्हाण व एनसीपी नेता शरद पवार समेत तमाम लीडर्स ने शोक व्यक्त किया। बचाव और राहत कार्य जारी है।

    Read more ...
  • श्रीराम मंदिर भूमिपूजन की तैयारियां पूरी। रोशनी और दीये से जगमगा उठा है पूरी अयोध्या नगरी।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com अयोध्या ( Ayodhaya) का वातावरण इन दिनों पूरी तरह राममय है। भक्तिभाव के गूंज है। पूरी अयोध्या नगरी रोशनी से जगमगा उठा है। 5 अगस्त को श्रीराम मंदिर का भूमिपूजन किया जायेगा। इसके लिये धार्मिक पूजा व्यवस्था के साथ साथ सुरक्षा व्यवस्था और कोरोना की वजह से मेडिकल व्यवस्थाएं भी की जा रही हैं। पूरे अयोध्या नगरी को सजाया गया है। सरयू नदी के किनारे के दृश्य अभूतपूर्व हैं। 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीराम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी तीन घंटे तक अयोध्या में रूकेंगे। वे साढे ग्यारह बजे तक अयोध्या पहुंचेगें और साढे 12 बजे भूमिपूजन में शामिल होंगे। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और योग गुरू बाबा रामदेव भी अयोध्या पहुंच चुके हैं। श्रीराम जन्मभूमि तिर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि मख्य समारोह के लिये 175 प्रतिष्ठित अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। इनमें से 135 संत हैं।

    Read more ...
  • फ्रांस से उड़ान भर चुका फाइटर प्लेन राफेल 29 जुलाई को पहुंचेगा भारत।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com फ्रांस का सबसे ताकतवर फाइटर प्लेन राफेल 29 जुलाई को अंबाला (हरियाणा) एयरबेस पहुंच जायेगा। 5 फाइटर प्लेन का पहला खेप भारत के लिये आज (27 जुलाई) को रवाना हो चुका है। यह सफर लगभग 7 हजार किलोमीटर का है। इस बीच 10 घंटे का सफर पुरा कर राफेल टीम संयुक्त अरब अमीरात स्थित फ्रांस के एयरबेस अलधफरा पर उतरेगा। और फिर अगले दिन भारत के लिये उड़ान भरेगा। - भारतीय पायलट राफेल विमान को लेकर भारत आ रहे हैं। उन्होंने फ्रांस में राफेल की पूरी ट्रोनिंग ली। - राफेल भारतीय वायुसेना के 17वें स्क्वाड्रन गोल्डेन-ऐरो का हिस्सा बनेगा। यह राफेल विमान से सुसज्जीत पहला स्क्वाड्रन होगा।

    Read more ...
  • श्रीराम मंदिर : 5 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी के हाथों अयोध्या में भूमिपूजन संभव ! एनसीपी अध्यक्ष पवार ने कहा मंदिर बनाने से कोरोना नहीं जायेगा। आर्थिक स्थिति पर ध्यान देने की जरूरत।

    टाइम्स खबर timeskhabar.com अयोध्या ( Ayodhaya)में श्री राम मंदिर ( Ram Mandir) के लिये भूमि पूजन 5 अगस्त को होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) के हाथों। इसके लिये विशेष तैयारियां की जा रही है। प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहली बार अयोध्या जायेंगे। इस बीच देश के पूर्व रक्षा मंत्री व एनसीपी (NCP)अध्यक्ष शरद पवार ( Sharad Pawar) ने राम-मंदिर भूमिपूजन को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि कुछ लोगों को लगता है कि मंदिर बनाने से कोरोना खत्म होगा। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि सरकार को प्राथमिकताएं तय करनी चाहिये। कोरोना काल है। आर्थिक स्थितियां कमजोर है। इसपर ध्यान देने की जरूरत है। इससे पहले 18 जुलाई को अयोध्या में राम-मंदिर निर्माण से संबंधित मुद्दों पर राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की दूसरी बैठक हुई थी और आधारशीला रखने के लिये 3 या 5 अगस्त की तारीख का प्रस्ताव रखा गया था। उन्होंने कहा कि कोरोना बहुंत बड़ा संकट है। इसकी वजह से लॉकडाउन है। छोटे बड़े उद्योगों की आर्थिक स्थिति खराब हो चुकी है। राज्य और केंद्र सरकार को इस पर विचार करने की जरूरत है।

    Read more ...
  •     
City4Net
Political