राजनीति
  • ऐसा भारत बने जहां शोषण और अत्याचार को जगह न मिले - शहीद-ए-आजम भगत सिंह।

    शहीद-ए-आजम भगत सिंह का एक ही सपना था आजाद और खुशाहल भारत। वे ऐसे भारत का निर्माण करना चाहते थे जहां शोषण और अत्याचार को जगह न मिले। वे नहीं चाहते थे कि अंग्रेजों से आजादी के बाद भारत का नेतृत्व कोई सामंती व्यवस्था का पोषक करे। इसके लिये वे लगातार चिंतन करते रहते थे और इस पर काम भी करते रहे कि आजादी के बाद देश का स्वरूप कैसा हो।

    Read more ...
  • ईमानदारी और सादगी के प्रतीक है सीपीएम नेता माणिक सरकार। 20 साल मुख्यमंत्री रहने के बावजूद अपना कोई घर नहीं।

    त्रिपुरा में सीपीएम की हार हो गई। हार कैसे हुई इसको लेकर तरह तरह की चर्चाएँ हैं। हार के बावजूद सीपीएम नेता और पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार इन दिनों सुर्खियों में है अपनी ईमानदारी और सादगी की वजह से।

    Read more ...
  • उ. कोरिया के तानाशाह किम जोंग ।

    8 जनवरी 1983 को जन्में उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन, इन दिनों विश्व मानचित्र पर सुर्खियों में है। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती दी है। दोनो देशों के बीच मौखिक युद्ध जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तरी कोरिया को बर्बाद करने की धमकी दी तो उत्तरी कोरिया ने इस धमकी को कुत्तो के भौंकने जैसे कहा।

    Read more ...
  • भारत के टॉप हस्तियो में से एक है उदय शंकर – सर्वे।

    स्टार इंडिया के सीईओ उदय शंकर इनदिनों सुर्खियों में है। इंडियन एक्सप्रेस और इंडिया टुडे ने देश के जिन सौ असरदार लोगों की सूची तैयार की है उस सूची में स्टार इंडिया के प्रमुख उदय़ शंकर का भी नाम है। उनकी शख्सियत का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि इस सूची में उन्हें हिंदुस्तान टाइम्स ग्रूप के सर्वेसर्वा शोभना भारतीय और जी ग्रूप के सर्वेसर्वा सुभाष चंद्रा से भी उपर स्थान दिया गया है।

    Read more ...
  •