साक्षात्कार

  • जनता बदलाव चाहती है। साल 2019 में विपक्षी गठबंधन की सरकार बनेगी - एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार।

    एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार देश के सर्वाधिक अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं। ये महाराष्ट्र के सबसे युवा मुख्यमंत्री से लेकर केंद्रीय रक्षा मंत्री तक रहे। भारतीय राजनीति के वे ऐेसे हस्ती हैं जिनका सम्मान सभी पार्टी को लोग करते हैं। उनकी पहचान ऐसे व्यक्तित्व के तौर पर जाना जाता है जो विनम्र हैं और अहंकार से दूर हैं। अगले साल लोकसभा चुनाव है। वे विपक्षी एकता के सूत्रधार हैं। उन्होंने प्रतिष्ठित न्यूज वेबसाइट क्विंट के एडिटोरियल डायरेक्टर संजय पुगलिया से सवाल-जवाब में देश की राजनीति से लेकर महाराष्ट्र की राजनीति पर अपनी महत्वपूर्ण राय रखी। प्रधानमंत्री ने बयान दिया है कि बीजेपी 2014 से ज्यादा सीटें जीतकर लाएगी. क्या आपको ऐसा लगता है? कोई भी पॉलिटिकल पार्टी का नेता इस तरह की बात करे, ये आश्चर्य की बात नहीं. ये साथियों का हौसला बढ़ाने के लिए कहा जाता है. आज देश में बीजेपी का ग्राफ नीचे जा रहा है. ऐसी स्थिति में हौसला बढ़ाने के लिए इस तरह के बयान की जरूरत है. मोदी जी समझदार, पॉलिटिकल नेता हैं. लेकिन मैं इस बयान को ज्यादा महत्व नहीं देता.

    Read more ...
  • आम आदमी के लिये लड़ रहा हूं : शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे

    बीजेपी और शिवसेना के बीच दुरियां लगातार बढती जा रही है। राजनीति में कब क्या हो जाये कहा नहीं जा सकता लेकिन आज की तिथि में दोनो ही पार्टियों के नेताओं ने जो रूख अख्तियार किया है उससे साफ है कि अगला चुनाव दोनो ही दलें अलग अलग लडेगी। इस बार में सामना के कार्यकारी संपादक संजय राऊत ने शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे का इंटरव्यू किया है। इस इंटरव्यू को तीन किश्तों में प्रकाशित किया जायेगा। सामना ने पहले किश्त का जो इंटरव्यू प्रकाशित किया वो अक्षरश: निम्नलिखित है। श्रीकृष्ण ने गीता कहा लेकिन उसे अमल में शिवाजी महाराज ने लाया। उस शिवराय के प्रतिमा की ऊंचाई महाराष्ट्र में कम करते हो?’ ऐसा सवाल शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के शासकों से किया। उद्धव ठाकरे ने एक जबरदस्त राजनीतिक बयान दिया।‘शिकार तो मैं ही करूंगा, उसके लिए दूसरे की बंदूक का इस्तेमाल नहीं करूंगा लेकिन बंदूक की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने आम जनता को भरोसा दिलाते हुए कहा कि मोदी के सपनों के लिए नहीं, आम आदमी के सपनों लिए लड़ रहा हूं। शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सामना के लिए एक बुलंद साक्षात्कार दिया। विचारों की भव्यता वाला यह संवाद महाराष्ट्र तथा देश की राजनीति को दिशा देने वाला साबित होगा।

    Read more ...
  • जल्द ही शानदार कॉलनी और मेडिकल कॉलेज बनेगा धनबाद में : राजीव तुलस्यान।

    ‘आरोमा कोक लिमिटेड’ के सर्वोसर्वा राजीव तुलस्यान धनबाद जिले के एक प्रतिष्ठित कोल व्यवसायी है। धनबाद ही क्यों पूरे झारखंड में राजीव तुलस्यान परिवार की एक प्रतिष्ठा है। वे व्यापार के अलावा सामाजिक कार्यों से भी जुड़े हैं। इनके पिता विमल तुलस्यान और माता निर्मला तुलस्यान भी सामाजिक सेवा से जुड़े हुए हैं। आरोमा के चेयरमैन राजीव तुलस्यान अब रियल स्टेट के क्षेत्र में कदम रख चुके हैं। इसके अलावा वे मेडिकल कॉलेज समेत एक बडे होस्पिटल खोलने की तैयारी में हैं। इस काम में उनके तीन छोटे भाई संजीव तुलस्यान, प्रशांत तुलस्यान और वैभव तुलस्यान राईट व लेफ्ट हेंड की तरह हमेशा साथ खड़े हैं। और काम को गति देने मे जुटे हैं। व्यवसायी व समाजसेवी राजीव तुलस्यान से बातचीत के प्रमुख अंश -

    Read more ...
  • अदभूत नजारा शूक्र की छाया सूर्य पर।

    भारत समेत लगभग पूरी दुनिया ने आज एक अदभूत खगोलीय नजारा देखा। शुक्र ग्रह सूर्य और पृथ्वी के बीच से धीरे धीरे गुजरा। यानी पृथ्वी, शुक्र और सूर्य तीनों एक ही रेखा में आ गये। इस कारण सूर्य पर शुक्र की छाया काफी समय तक बनी रही। एक छोटी सी बिंदी काले धब्बे की तरह दिखा । अब यह अदभूत खगोलीय नजारा 105 साल बाद यानी सन 2117 में देखा जा सकेगा।

    Read more ...
  •