पाकिस्तान : अविश्वास प्रस्ताव रद्द, असेंबली भंग। तीन महीने में चुनाव संभव। सबकी निगाहें सुप्रीम कोर्ट पर।

1
 पाकिस्तान  : अविश्वास प्रस्ताव रद्द, असेंबली भंग। तीन महीने में चुनाव संभव।  सबकी निगाहें सुप्रीम कोर्ट पर।

 टाइम्स खबर timeskhabar.com

3 अप्रैल को पाकिस्तान में जबरदस्त राजनीतिक ड्रामा हुआ। प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ पूरा विपक्ष एकजुट था। सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया हुआ था। इस पर वोटिंग होनी थी लेकिन इमरान खान के  एक बाउंसर ने विपक्ष को पीछे धकेल दिया। दरअसल डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने वोटिंग कराने  की वजाय प्रस्ताव को हीं असंवैधानिक करार देते हुए रद्द कर दिया और कहा कि यह प्रस्ताव विदेशी साजिश के तहत लाया  गया है। जैसे हीं नेशनल असेंबली शुरू हुआ वैसे हीं केंद्रीय क़ानून मंत्री फ़वाद चौधरी ने इस मामले को उठाते हुए डिप्टी स्पीकर से अपील की कि वो इस अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दें क्योंकि इसे विदेशी ताक़तों के कहने पर लाया गया है। प्रस्ताव खारिज होने के तुरंत बाद पीएम खान ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति से संसद भंग करने की सिफारिश कर दी, जिसे राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी  । 

 इस फैसले का पीएम खान ने जहां  स्वागत किया वहीं विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने निंदा की। और कहा कि इमरान ने पाकिस्तानको अराजकता की  ओर धकेल दिया है। यह देशद्रोह है। संविधान उल्लघंन के गंभीर परिणाम होंगे।  उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट अपनी भूमिका ईमानदारी से निभायेगा। विपक्ष ने खान पर आरोप लगाया कि उन्होंने संविधान की धज्जियां उड़ा दी है। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भूटो जरदारी ने कहा कि देश के संविधान पर बड़ा हमला हुआ है। हम सुप्रीम कोर्ट से उम्मीद करते हैं वे इसे ठीक करेंगे।  

 

राजनीतिक दावपेंच के बीच 27 मार्च को इमरान खान ने कहा था कि उनकी सरकार को गिराने की विदेशी षडयंत्र रचा गया है और लिखित रूप से धमकी दी गई है।  वे अपने भाषण के दौरान बार बार  एक पत्र दिखा रहे थे। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वत:  संज्ञान लिया है। अब यह मामला  अदलात में है। इमरान को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया है। वे बतौर कार्यवाहक पीएम अधिक से अधिक नौ दिनों तक हीं रह सकते हैं। अब देखना यह है कि सुप्रीम कोर्ट इस प्रकरण पर क्या फैसला देता है।  यदि सुप्रीम  कोर्ट ने कोई फैसला नहीं दिया तो कार्यवाहक सरकार को 90 दिनोंके अंदर चुनाव कराने होंगे।  

पाकिस्तान में सत्ताधारी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के नेता शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपना वह वादा पूरा किया है जिसमें उन्होंने देश को चौंकाने की बात कही थी। अब हम चुनाव की तैयारी करेंगे और भारी बहुमत के साथ जीत हासिल करते चोर, लुटेरों और गद्दारों को पाकिस्तान से बाहर करेंगे।