वरिष्ठ टेलीविजन पत्रकार मयूर परिख मुंबई विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित।

1
वरिष्ठ टेलीविजन पत्रकार मयूर परिख मुंबई विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित।

टाइम्स खबर timeskhabar.com

टेलीविजन न्यूज़ क्षेत्र में दो दशकों का अनुभव रखने वाले मुंबई के वरिष्ठ टेलीविजन पत्रकार मयूर परिख को मुंबई विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया । हाल ही में मुंबई विद्यापीठ द्वारा 'नेक' के अध्यक्ष डॉ. अनिल सहस्त्रबुद्धे की अध्यक्षता में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मयूर परिख डॉक्टर की उपाधि से नवाजे गये। उनका थीसिस पत्रकारिता से संबंधित है।

 वर्तमान में, सभी टेलीविजन चैनलों को भारत सरकार द्वारा अपने समाचार कार्यक्रमों को एक्सेसिबल प्रारूप में प्रस्तुत करने के लिए अनिवार्य किया गया है, यानी ऐसे प्रारूप में जिसे दिव्यांग लोग समझ सकें। हालांकि, कई टेलीविजन चैनल ऐक्सेसिबल टेलीविजन स्क्रीन पेश करने में दिक्कतों से जूझ रहे हैं। इस परिदृश्य में, पत्रकार मयूर परिख ने बिजनेस टेलीविजन न्यूज एंड एक्सेसिबिलिटी विषय पर अपना शोधपत्र प्रस्तुत किया है। इस शोधपत्र में उन विषयों का विश्लेषण किया गया है जिनके द्वारा व्यावसायिक टेलीविजन समाचार एक्सेसिबिल फोर्मेट में जनसामान्य तक आसानी से पहुंचाए जा सकते हैं। उन्होंने अपने शोध पत्र में विस्तार से बताया है कि कैसे समय और धन की बचत करते हुए टेलीविजन समाचार मूक-बधिर और नेत्रहीन लोगों तक पहुंचाए जा सकते हैं। मयूर ने डॉ. पी.जे. मैथ्यू मार्टिन के मार्गदर्शन में अपना अध्ययन पूरा किया है।

 मयूर परिख 2001 से समाचार टेलीविजन चैनलों में कार्यरत रहे हैं और वे एबीपी न्यूज़, स्टार न्यूज़, ज़ी न्यूज़ और अल्फा गुजराती चैनल में काम कर चुके हैं और अब उन्होंने न्यूज टेलीविजन के क्षेत्र में यह डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की है। मयूर परिख देश के उन पत्रकारों में एक हैं जिनकी राजनीतिक और आर्थिक विषयों पर जबरदस्त पकड़ है। पत्रकारिता के क्षेत्र में उनका मुख्य रूप से कार्यक्षेत्र मुंबई रहा है लेकिन वे कई बड़ी घटनाओं को कवरेज करने के लिये देश के विभिन्न भागों में जाते रहे हैं।