सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के मालिक बने एलन मस्क।

1
सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के मालिक बने एलन मस्क।

टाइम्स खबर timeskhabar.com

दुनिया भर में इन दिनों सुर्खियों में हैं - अमेरिकी व्यापारी व टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क। उन्होंने विश्व के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीद लिया। बीबीसी के अनुसार यह डील  44 बिलियन अमेरिकी डॉलर में हुई। वे बॉस बन चुके हैं। ट्विटर का कमांड लेते हीं उन्होंने सबसे पहले ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल समेत कंपनी के कई बड़े अधिकारियों को हटा दिया। बीबीसी के अनुसार वॉशिंगटन पोस्ट के टेक रिपोर्टर फ़ैज़ सिद्दिक़ ने ट्वीट किया है कि पराग अग्रवाल, नेड सीगल और विजया गडे को मस्क ने नौकरी से हटा दिया है। पराग अग्रवाल भारतीय मूल के हैं। उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई की और वे नवंबर 2021 में ट्विटर के सीईओ बने थे। विजया गडे भी भारतीय मूल की हैं और वे ट्विटर में लीगल, पॉलिसी और ट्रस्ट की प्रमुख थीं। इसके साथ ही कई महीनों से ट्विटर के भविष्य के बारे में अनिश्चितता ख़त्म हो गई।

दो दिन पहले हीं एलन मस्क हाथ में 'सिंक' लेकर ट्विटर के मुख्यालय में दाख़िल हुए थे। इसके बाद से हीं अधिग्रहण की चर्चा तेज हो गई थी। अधिग्रहण करने साथ ही एलन मस्क ने पहला ट्वीट किया  कि चिड़िया आजाद हो गई है। इस ट्वीट को लेकर काफी चर्चा ह।  ट्विटर को लेकर  एलन मस्क कई बार कह चुके हैं कि वे एक ऐसा प्लेटफॉर्म चाहते हैं, जिस पर सभी सोच वाले लोग स्वतंत्र रूप से अपने विचारों को रख सकें।  वे मानवता की मदद करना चाहते हैं और ऐसा प्लेटफॉर्म मानव सभ्यता के भविष्य के लिए ज़रूरी है जहां विभिन्न मतों को स्वस्थ तरीके से बिना हिंसा के उठाया जा सके। यह डील काफी पहले हीं होनी थी लेकिन उन्होंने फर्जी अकाउंट को लेकर रोक रखा था। यह मामला साफ होने के बाद हीं उन्होंने डील पूरा किया।

अमेरिकी व्यापारी मस्क ने दस महीने के अंदर ट्विटर का अधिग्रहण कर लिया। उन्होंने इसी साल के जनवरी महीने में ट्विटर के शेयर खरीदने की शुरूआत की थी। मार्च तक उनके पास 5 प्रतिशत शेयर था और अप्रैल तक वे सबसे बड़े शेयर होल्डर हो गये। और महीने के अंत तक 44 बिलियन डॉलर में खरीदने की डील कर ली।