प्रधानमंत्री मोदी के नाम दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन राष्ट्रपति कोविंद ने किया।

1
प्रधानमंत्री मोदी के नाम दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन राष्ट्रपति कोविंद ने किया।

ग्लोबल खबर  globalkhabar.com

गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया। शहर के मोटेरा स्थित इस स्टेडियम का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है। और इनके पास हीं बनने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव का भूमिपूजन किया गया। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजु भी मौजूद थे। इस स्टेडियमें आज से हीं भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच शुरू हुआ है। 

- साल 2016 में पुनर्निमाण के लिये इस स्टेडियम को ध्वस्त किया गया था। उस समय इस स्टेडियम का नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल था। 

- प्रधानमंत्री मोदी गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 

- पहले इस स्टेडियम की क्षमता 54 हजार दर्शकों की थी। अब इसकी क्षमता 1 लाख 32 हजार दर्शकों की है।

- नये क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास साल 2018 के जनवरी महीने में किया गया था। नये क्रिकेट स्टेडियम का विस्तार 63 एकड़ जमीन में फैला हुआ है।

- नये स्टेडियम के पास हीं बनने वाले स्पोर्टस एनक्लेव 233 एकड़ में होगा। इस परिसर में 12 हजार दर्शक वाला एक इनडोर स्टेडियम भी होगा।

 

बहरहाल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बना है। इससे पहले मेलबॉर्न का एमसीजी दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था इसकी क्षमता 90 हजार दर्शकों की है। गुजरात ऐसा राज्य है जहां दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी है। यह स्टैच्यू देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर है। गुजरात का यह नया स्टेडियम वहीं स्टेडियम है जहां पिछले साल (2020) 24 फरवरी को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के दौरान नमस्ते-ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। उस समय इस स्टेडियम का औपचारिक उद्घाटन नहीं हुआ था।