संयुक्त राष्ट्र : कोरोना के खिलाफ लड़ाई को हमने जनआंदोलन बना दिया - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

1
संयुक्त राष्ट्र : कोरोना के खिलाफ लड़ाई को हमने जनआंदोलन बना दिया - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

टाइम्स खबर timeskhabar.com

पूरी दुनिया कोरोना के चपेट में है। इस बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र (UN यूनाइटेड नेशन) के आर्थिक और सामाजिक परिषद के हाई लेवल सत्र  को संबोधित किया और कहा कि हम सभी प्राकृतिक आपदाओं से लड़ रहे हैं। भारत ने आपदाओंका मुकाबला तेजी और मजबूती से किया है। उन्होंने कहा कि हमने सार्क कोविड इमरजेंसी फंड बनाया। इतना हीं नहीं कोरोना से लड़ाई को हमने जन आंदोलन बनाया। कोरोना पर भारत का रिकवरी रेट दुनिया में सबसे बेहतर है। हमने जनता को कोरोना के खिलाफ लड़ाई से जोड़ा। चुनौतियों से हमें मिल-जुल कर लड़ना होगा। अर्थव्यवस्था को वापस ट्रैक पर लाने के लिए पैकेज लाए। हमने आत्मनिर्भर भारत अभियान चलाया। 

उन्होंने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि इस वर्ष हम संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की 75 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। यह संयुक्त राष्ट्र के मानव प्रगति में योगदान के लिए एक अवसर है। यह संयुक्त राष्ट्र की भूमिका और आज की दुनिया में प्रासंगिकता का आकलन करने का एक अवसर है। भारत द्वितीय विश्व युद्ध के तुरंत बाद संयुक्त राष्ट्र के 50 संस्थापक सदस्यों में से था। उसके बाद से काफी बदल गया है। आज संयुक्त राष्ट्र 193 सदस्य देशों को साथ लाता है।

इससे पहले उन्होंने कहा कि शुरुआत से ही, भारत ने संयुक्त राष्ट्र के विकास कार्यों और ECOSOC का सक्रिय समर्थन किया है। ECOSOC के पहले अध्यक्ष एक भारतीय थे। ECOSOC के एजेंडे को आकार देने में भारत ने भी योगदान दिया। आज, अपने घरेलू प्रयासों के माध्यम से, हम फिर से एजेंडा 2030 और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। हम उनके सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने में अन्य विकासशील देशों का भी समर्थन कर रहे हैं। भारत मानवता के एक-छठे स्थान पर है। हम अपने वजन और जिम्मेदारी के प्रति सजग हैं। हम जानते हैं कि यदि भारत अपने विकास के उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल होता है, तो यह वैश्विक लक्ष्यों की प्राप्ति में एक लंबा रास्ता तय करेगा। हमारा मकसद 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास है।   

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब साल 2022 में भारत अपनी आजादी का 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा तबतक पीएम आवास योजना के तहत सभी भारतीय के सिर पर अपनी छत होगी