आडवाणी को अपमानित कर मोदी को दिया गया कमान।

आडवाणी को अपमानित कर मोदी को दिया गया कमान।

पणजी।  आखिरकार काफी जद्दोजहद के बाद बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनावों की कमान गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंप दी है। आगामी लोक सभा चुनाव के लिये उन्हें चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के अंतिम दिन इसका ऐलान खुद बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने की। बीजेपी के इतिहास में यह पहला मौका है कि बीजेपी में इतना बड़ा फैसला बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के बिना लिया गया।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी की नाराजगी के बीच राजनाथ सिंह ने कहा कि यह फैसला सभी के सहमति से लिया गया है। इस फैसले के लेते वक्त सुषमा स्वराज और अनंत कुमार भी थे। इन्हें आडवाणी खेमे का माना जाता है। लेकिन सभी जानते हैं कि बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी के अलावा उनके समर्थक जसवंत सिंह, शत्रुघ्न सिन्हा व यशवंत सिन्हा समेत कई नेता बीजेपी कार्यकारिणी की बैठक में नहीं गये। इनमें से यशवंत सिन्हा को छोड़ सभी ने अपने को बीमार बताया।

 

 बीजेपी सूत्रों का कहना है कि पहले चरण में बीजेपी चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष नरेंद्र मोदी को चुन लिया गया। अब इसके आगे के चरण में मोदी को प्रधानमंत्री उम्मीदवार की भी घोषणा कर दी जायेगी।

 

 इससे पहले कल बीजेपी के कुछ कार्यकर्ताओं ने दिल्ली स्थित लाल कृष्ण आडवाणी के घर के बाहर प्रदर्शन किया। हालांकि बीजेपी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि वे लोग बीजेपी के कार्यकर्ता नहीं थे। इस विरोध प्रदर्शन का सभी पार्टी के लोगो ने विरोध किया।

 

 गोवा 2013 की बैठक ने एक तरह से बीजेपी की बुनियाद रखने वाले लाल कृष्ण आडवाणी की काफी अपमान किया। गोवा में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद गोवा में कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के लिये जहां मंच बनाया गया था वहां लगे पोस्टर में आडवाणी के फोटो नहीं लगाये गये। बीजेपी के संस्थापक अध्यक्ष अटल बिहारी वाजपेयी के भी पोस्टर में फोटो नहीं थे। मीडिया में खबर आने के बाद दोनो वरिष्ठ नेताओं के कटआउट लगाये गये।

 इस मंच पर बीजेपी नेत्री व लोकसभा में विपक्ष के नेता सुषमा स्वराज नहीं पहुंची। 

 

बहरहाल कांग्रेस के खिलाफ जिस मुस्तैदी से देश की मुख्य विपक्षी पार्टा बीजेपी को खड़ी होनी चाहिये थी वह कांग्रेस को गाली देते हुए खुद लंगड़ी हो गई है। अब देखना है कि राजनाथ और नरेंद्र मोदी की जोड़ी बीजेपी को कहां तक लेकर जाती है।

 सूत्र बताते हैं कि नरेंद्र मोदी अभी बीजेपी के शीर्ष पर है। इससे उपर नहीं जा सकते। उन्हें पीएम का उम्मीदवार नहीं बनाया जायेगा। लेकिन यदि पीएम उम्मीदवार बना भी दिया गया तो भी वे प्रधानमंत्री नहीं बन पायेंगे। यदि बीजेपी को पूर्ण बहुमत आता है तो संघ का एक बड़ा खेमा विरोध करेगा। और दूसरा यदि सहयोगी दलों के बल पर बनना होगा तो उनके घटक दल अभी से उनके खिलाफ हैं। बहरहाल सभी सवालों के जबाव भविष्य के गर्भ में है।