आतंकियों के साथ डीएसपी देविंदर सिंह गिरफ्तार। सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल।

आतंकियों के साथ डीएसपी देविंदर सिंह गिरफ्तार। सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल।

टाइम्स खबर timeskhbar.com

शेर-ए-कश्मीर से नवाजे गये जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी देविंदर सिंह को आतंकवादियों के साथ गिरफ्तार किया गया है। यह कोई साधारण बात नहीं है। क्योंकि देविंदर सिंह वर्तमान में श्रीनगर-एयरपोर्ट पर एंटी हाईजैकिंग विंग में पोस्टेड थे। यह संवेदनशील पोस्टिंग है। यहां से वीआईपी लोगो का आना जाना होता है। अपने आपको जम्मू-कश्मीर पुलिस का हीरो समझने वाला व्यक्ति इतना बड़ा विलेन निकलेगा आम जनता इसकी कल्पना तक नहीं कर सकती। 

शेर-ए-कश्मीर समेत कई अवार्ड से नवाजे जा चुके दविंदर शायद सोच रहा था कि उसकी छवि एक हीरो की है उसे कौन गिरफ्तार करेगा। लेकिन उसपर कड़ी नजर रखी जा रही थी। और आखिरकार उसे 3 आतंकियों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। बताया जाता है कि वह इन आतंकियों के साथ दिल्ली जा रहा था। इसकी सूचना बडे अधिकारियों को लगी और चेक पोस्ट पर जांच के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। बताया जा रहा है कि उसके गाड़ी से हैंड ग्रिनेड और हथियार भी मिले हैं। 

इस मामले की जांच राष्ट्रीय सुरक्षा ऐजेंसी को सौंप दी गई है। गिरफ्तारी के बाद दविंदर के घर पर की गई छापेमारी में लगभग साढे सात लाख रूपये और 15 मैप बरामद हुए हैं। माना जा रहा है कि मैप पाक-हैंडलर्स के साथ साझा किया गया हो। 

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार 

- देविंदर सिंह के साथ पकड़े गए आतंकियों में से एक का नाम नवीद  और दूसरे का नाम रियाज नियाकू।

- देविंदर सिंह शेर-ए-कश्मीर का अवार्ड से नवाजा गया था। वापस लिये जाने का आदेश दिया जा चुका है। 

- घर पर हुई छापेमारी में साढे सात लाख रूपये और 15 मैप बरामद हुए हैं। आशंका है कि मैप पाक-हैंडलर्स के साथ साझा किया गया हो। 

- साल 1990 में बतौर सब इंस्पेक्टर बहाल हुआ था। और पहली पोस्टिंग बिजबेहरा में हुई थी।

- पुलवामा में भी बतौर डीएसपी ( DSP)कार्यरत रहे। 

- बीते 30 साल की नौकरी में लगभग 20 साल संवेदनशील जिलों में आतंकविरोधी ऑपरेशन में रहे।

- साल 2019 में राष्ट्रपति वीरता पद भी मिल चुका है।     

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वह एक ओर जहां आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन के लिये चर्चित था वहीं वह पैसों के मामले में खराब रहा है। पैसों के लिये किसी भी लेवल पर वह जा सकता था। अब इस मामले की जांच एनआईए (राष्ट्रीय सुरक्षा ऐजेंसियां कर रही हैं।