हिन्दू होने की वजह से दानिश के साथ भेदभाव होता था - पाक क्रिकेटर शोएब अख्तर

1
हिन्दू होने की वजह से दानिश के साथ भेदभाव होता था - पाक क्रिकेटर  शोएब अख्तर

टाइम्स खबर timeskhabar.com

पाकिस्तान के पूर्व तेजगेंदबाज शोएब अख्तर ने खुलासा किया कि उनके देश में हिन्दू खिलाड़ी दानिश कनेरिया के साथ काफी भेदभाव किया गया। उन्होंने कहा कि दानिश एक शानदार खिलाड़ी था जिसने पाकिस्तान को कई मैच जिताये लेकिन उनके साथ भेदभाव होता रहा। टीम के खिलाड़ी कहता रहा कि उनके साथ खाना क्यों खाते हो। इसी कार्यक्रम में  यूसुफ योहाना के बारे में खुलासा किया गया कि वे ईसाई थे इसी वजह से उन्हें भी काफी तंग किया जाता था। तबतक तंग किया जाता रहा जबतक वह अपना धर्म परिवर्तन नहीं कर लिया। 

शोएब अख्तर ने कहा कि दानिश पाकिस्तान को कई मैच जिताये । लेकिन उसे तंग किया जाता था। एक बार तो एक खिलाड़ी ने मुझसे कहा तो मैंने उसे कहा कि ऐसी बातें करोगे तो उठाकर बाहर फेक दूंगा। दानिश ने शोएब अख्तर को धन्यवाद दिया  समर्थन देने के लिये। 

- पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने खुलासा किया कि हिन्दू खिलाड़ी दानिश कनेरिया का उत्पीड़न किया जाता रहा टीम में। 

- लेग स्पिनर दानिश कनेरिया पाकिस्तान का हिन्दू खिलाड़ी रहा है। 

- दानिश पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा 261 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 

- अब्दुल कादिर ने 67 टेस्ट में 236 विकेट, सकलैन ने 49 टेस्ट में 208 विकेट, मुश्ताक ने 52 मैचों में 185 विकेट लिए. दानिश कनेरिया 61 मैच में 261 विकेट लिये। 

कौन है दानिश कनेरिया : 

- दानिश पाकिस्तान का हिन्दू क्रिकेटर रहा है। उन्होंने 61 टेस्ट और 18 वनडे मैच खेले थे। 

- दानिश का जन्म 16 दिसंबर 1080 को हुआ था कराची में। वह एक गुजराती समाज से है। 

दानिश ने क्या कहा ? 

पाकिस्तान के हिन्दू खिलाड़ी दानिश ने शोएब अख्तर द्धारा उठाये गये सवाल को सही ठहराया और कहा कि समय आने पर मैं उन खिलाड़ियों का नाम बताउंगा। उन्होंने कहा कि वे हिन्दू हैं और पाकिस्तानी हैं इस पर उन्हें गर्व है। इसे लेकर हमारे क्रिकेट समुदाय को नकारात्मक तरीके से न पेश किया जाये। बहुत ऐसे लोग और खिलाड़ी हैं जिन्होंने हिन्दू होने के बावजूद मेरा समर्थन किया।  

- भेदभाव होता था लेकिन कभी धर्म परिवर्तन के लिये दबाव नहीं था। 

- शोएब भाई ने जो कहा उसे आप लोगों ने सुना होगा। लेकिन मैंने शीर्ष स्तर पर पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। इस पर मुझे गर्व है। 

- पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने हमेशा उनका समर्थन किया। उन्होंने मुझे मैच विजेता कहा था। 

- कई संस्थानों ने मेरे करियर को संवारने में मदद की। 

पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज शोएब अख्तर के बयान ने इस मुद्दे को चर्चा का विषय बना दिया है। ये बयान ऐसे समय में आया है जब भारत में नागरिकता संसोधन कानून को लेकर विरोध और समर्थन में लोग आंदोलित हैं।