स्टार इंडिया के चेयरमैन व मीडिया जगत के प्रतिष्ठित नाम उदय शंकर फिक्की के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट बने।

1
 स्टार इंडिया के चेयरमैन व मीडिया जगत के प्रतिष्ठित नाम उदय शंकर फिक्की के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट बने।

टाइम्स खबर timeskhabar.com.com

स्टार इंडिया के चेयरमैन उदय शंकर को फिक्की (FICCI) यानी भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ का सीनियर वाइस प्रेजिडेंट नियुक्त किया गया है। बीते साल (2018) वाइस प्रेजिडेट बनाया गया था। उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी गई वे बखूबी उसे पूरा हीं नहीं करते बल्कि एक नये विजन के साथ आगे भी बढाते रहे हैं। मीडिया और ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री के क्षेत्र में उनका उल्लेखनीय योगदान है। उन्होंने डिजिटाइजेशन और सेल्फ-रेगुलेशन समेत कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों का नेतृत्व भी किया है और इंडस्ट्री को इसका लाभ भी मिला।   

वर्तमान में वे एक साथ कई जिम्मेदारियों का निर्वाह सफलतापूर्वक कर रहे हैं। वे स्टार के साथ साथ डिज्नी-इंडिया के भी चेयरमैन हैं। इतना हीं नहीं वे द-वॉल्ट-डिज्नी-कंपनी एशिया पैसिफिक के प्रेजिडेंट भी हैं। 21 सेंचुरी फॉक्स एशिया के चेयरमैन और सीईओ भी रह चुके हैं। एक तरह से टीवी (न्यूज व इंटरटेंमेंट) की दुनिया में वे सफलता के प्रतीक बन चुके हैं। 

एक रिपोर्टर से लेकर इस मुकाम तक पहुंचने वाले वे विश्व के पहले पत्रकार हैं। यहां तक पहुंचना उनके लिये कोई रेड-कारपेट नहीं मिला था बल्कि जबरदस्त चुनौती भरा कदम रहा। हर व्यक्ति के जिंदगी में एक ऐसा मोड़ आता है जब उनका नजरिया व्यापक होता है। साथ हीं जनहित व राष्ट्रहित में होता है। पत्रकारिता के शुरूआती दौर में जब वे टाइम्स ऑफ इंडिया ज्वॉईन किये तब उनके मन में यह था कि इस फिल्ड में बडे-बड़े लोगों से जुड़ने का मौका मिलेगा लेकिन जब उन्हें बिहार के पूर्णिया में सरकार द्धारा चलायी जा रही टीकाकरण का रिव्यू करने के लिये भेजा गया तब उनका सामना अत्यधिक गरीबी में जी रहे लोगों से हुआ। उनके बीच एक सप्ताह तक रहकर रिपोर्टिंग की। इसके बाद उनका दुनिया को देखने का नजरिया हीं बदल गया। 

फिक्की के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट उदय शंकर आज एक वैश्विक नाम हैं। उनका नजरिया सदैव सकारात्मकता के साथ साथ समाज और देश को जोड़ने वाला रहा है। जो बातें समाज के हित में हो और प्रेरणा देने वाला हो वे उसे उतना प्रोमोट भी करते हैं। वे टीवी के दोनो ही क्षेत्रों (न्यूज व इंटरटेंमेंट) का नेतृत्व कर रहे हैं। जब वे न्यूज में थे तब भी और आज इंटरटेंमेंट व उद्योग जगत में है तब भी कल्याणकारी कदम उठाने से पीछे नहीं हटते। 

बहरहाल, स्टार इंडिया के चेयरमैन उदय शंकर को जहां फिक्की का वरिष्ठ वाइस प्रेजिडेंट बनाया गया है वहीं अपोलो-हॉस्पिटल्स ग्रुप की मैनेजिंग डायरेक्टर संगीता रेड्डी को प्रेजिडेंट और 

हिंदुस्तान-यूनिलीवर-लिमिटेड  के चेयरमैन संजीव मेहता को वाइस प्रेजिडेंट नियुक्त किया गया है। फिक्की की कोशिश होगी कि आने वाला साल देश के लिये बहुत खास हो। इसके लिये 5 हजार डॉलर की अर्थव्यवस्था का खाका तैयार किया गया है।