एबीपी न्यूज ओपिनियन पोल: कांग्रेस सबसे बडी पार्टी लेकिन बहुमत किसी को नहीं। जेडीएस किंग मेकर की भूमिका में।

1
एबीपी न्यूज ओपिनियन पोल: कांग्रेस सबसे बडी पार्टी लेकिन बहुमत किसी को नहीं। जेडीएस किंग मेकर की भूमिका में।

नई दिल्ली। 12 मई को कर्नाटक विधान सभा के चुनाव हैं। इससे पहले एबीपी न्यूज और लोकनीति-सीएसडीएस के चुनाव सर्वे के अनुसार इस बार किसी भी पार्टी के बहुमत मिलत नहीं दिख रहा है। सर्वे में कांग्रेस पार्टी को 97, बीजेपी 84 और जेडीएस को 37 सीटें मिलती दिख रही है। यहां विधान सभा की कुल सीटें 224 है और सरकार बनाने के लिये जादुई आंकड़े 113 सीटों की जरूरत होगी। ऐसे में जेडीएस की भूमिका महत्वपूर्ण हो जायेगी।

एबीपी न्यूज सर्वे के मुताबिक कांग्रेस पार्टी को कुल 38 प्रतिशत, बीजेपी को 33 प्रतिशत और जेडीएस को 22 प्रतिशत जेडीएस गठबंधन के साथ है। दोनो ही राष्ट्रीय दल कांग्रेस और बीजेपी के बीच पांच प्रतिशत वोटो का अंतर दिख रहा है। सर्वे की महत्वपूर्ण बातें -  

- कर्नाटक विकास के मामले में कांग्रेस की सरकार बीजेपी और जेडीएस से बेहतर है। 38 प्रतिशत लोगों ने कहा कि सिद्धारमैया की सरकार विकास में बेहतर है. वहीं 32 प्रतिशत लोगों ने बीजेपी को और 24 प्रतिशत लोगों ने जेडीएस के विकास एजेंडे पर सहमति जताई।

- सिद्धारमैया के कामकाज से कर्नाटक के 72 प्रतिशत लोग खुश। इनमें से 29 प्रतिशत लोगो ने कहा कि बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। 43 प्रतिशत लोगो का मानना है कि अच्छा काम कर रहे हैं। 15 प्रतिशत लोगो ने खराब और 10 प्रतिशत लोगो ने बहुत खराब बताया।

- भ्रष्टाचार के मामले में बीजेपी को सबसे भ्रष्ट और दूसरे नंबर पर कांग्रेस को बताया गया है। जेडीएस के प्रति जनता का रूझान बढिया दिखा। सिर्फ चार प्रतिशत लोगो का ही मानना है कि यह पार्टी भ्रष्ट है। 

- सर्वे के अनुसार लिंगायत समुदाय का बड़ा हिस्सा बीजेपी के साथ है। 61 प्रतिशत लोग बीजेपी के साथ 18 प्रतिशत कांग्रेस और 11 प्रतिशत जेडीएस गठबंधन के साथ।  

बहरहाल चुनावी तापमान लगातार बढता जा रहा है कर्नाटक में। 12 मई को चुनाव हैं और 15 मई को वोटो की गिनती।