मीडिया जगत को उज्जवल भविष्य के लिये विज्ञापन पर निर्भरता कम करनी होगी : स्टार इंडिया के चेयरमैन उदय शंकर।

मीडिया जगत को उज्जवल भविष्य के लिये विज्ञापन पर निर्भरता कम करनी होगी : स्टार इंडिया के चेयरमैन उदय शंकर।

टाइम्स खबर timeskhabar.com

कोरोना काल में सब कुछ एक तरह से ठहर सा गया है। इसका प्रभाव भारतीय मीडिया प्रिंट, टीवी और डिजिटल पर भी पड़ा है। यह क्षेत्र और अधिक प्रभावित कैसे हो और क्या क्या सुधार किये जा सकते हैं, इस पर स्टार इंडिया (Star India) के चेयरमैन उदय शंकर (Uday Shankar) ने महत्वपूर्ण विचार व्यक्त किये। फिक्की (FICCI) फ्रेम्स वर्चुअल समिट के दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय मीडिया जगत ( प्रिंट, टीवी, डि़जिटल) का बहुत बड़ा हिस्सा विज्ञापन पर निर्भर है। विज्ञापन के राजस्व ही आय के मुख्य साधन है। कोरोना प्रकरण के दौरान यह साफ दिख रहा है कि सिर्फ यह व्यवस्था मीडिया उद्योग के लिये नुकसानदेह है।

टीवी न्यूज दुनिया के सबसे अधिक समय तक सफलतम एडिटर-इन-चीफ रहे  उदय शंकर ने कहा कि मीडिया उद्योग के लिये सिर्फ विज्ञापन पर निर्भर रहना उचित नहीं बल्कि विज्ञापर पर निर्भरता कम करने के साथ साथ अन्य विकल्पों पर भी विचार करना चाहिये। उन्होंने कहा कि 

- मीडिया जगत (प्रिंट, टीवी और डिजिटल) राजस्व मुख्य रूप से विज्ञापन पर निर्भर है। यदि इंडस्ट्री को आगे बढाना है तो विज्ञापन पर निर्भरता कम करनी होगी। 

- मीडिया जगत का सिर्फ विज्ञापन पर निर्भर रहना काफी नुकसानदेह है। कोरोना के दौर में यह साबित हो रहा है। मीडिया और एंटरटेंमेंट काफी प्रभावित हुआ है।

- महामारी अस्थायी है लेकिन काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसे आसानी से दूर किया जा सकता है इसके लिये कुछ चीजों में बदलाव की जरूरत है। 

- मीडिया जगत (प्रिंट, टीवी और डिजिटल) जरूरत से ज्यादा विज्ञापन पर निर्भर है। यही इस इंडस्ट्री के लिये अभिशाप है। यही निर्भरता मीडिया को उपभोक्ताओं से सीधा संबंध बनाने से रोकता है। 

- वैश्निक स्तर पर देखें तो मीडिया उद्योग  उपभोक्ताओं से सीधा संबंध बनाकर आगे बढा है। 

बहरहाल, स्टार इंडिया चेयरमैन उदय शंकर ने कहा कि आज के दौर में यह उद्योग लगभग 20 अरब डॉलर का है। और इसमें से लगभग 10 अरब डॉलर विज्ञापन से आता है। इंडस्ट्री की मजबूती के लिये जरूरी है कि दूरदर्शिता के साथ कार्य हो। हम लोगों ने दूरदर्शिता नहीं दिखाई। हम सभी इसके लिये दोषी हैं। हमलोगों ने अपने उत्पाद पर सब्सिडी लेने की कोशिश की। छोटी छोटी चुनौतियों के लिये अड़चने खड़ी की। 

उन्होंने कहा कि इस इंडस्ट्री को आगे ले जाने के लिये यह जरूरी है कि उपभोक्ता जो इस्तेमाल करे उसके लिये भुगतान भी करे। मीडिया और मनोरंजन का क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था का एक अहम भाग है। यह कारोबार के साथ साथ रोजगार में भी वृद्धि कर सकता है। देश को वैश्विक स्तर पर एक पहचान दिलाने की क्षमता रखता है। स्टार इंडिया के चेयरमैन उदय शंकर फिक्की के भी सीनियर वाइस प्रेसिडेंट भी हैं। इसलिये उन्हें उद्योग जगत का भी शानदार नॉलेज है। उनकी बातों को अमल में लाया जाता है तो एक सकारात्मक कार्य सामने आयेगा।