अंतर्राष्ट्रीय


60 साल बाद कोरियन मिलन।

60 साल बाद कोरियन मिलन।

कोरियाई युद्ध के दौरान अलग हुए परिवार एक बार फिर मिल सकेंगे। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के उस प्रस्ताव पर सहमति जताई है जिसमें दोनों देशों के बीच युद्ध के दौरान अलग हुए परिवारों के एकीकरण की बात कही गई थी। उत्तरी कोरिया के सरकारी मीडिया ने इस बात की पुष्टि की है। एकीकरण के बारे में ताज़ा बयान उत्तर कोरिया की शांतिपूर्ण एकीकरण समिति की ओर से आया है। बयान में कहा गया है, “अलग हुए परिवारों और रिश्तेदारों का एकीकरण आने वाले हार्वेस्ट मून डे के मौके पर माउंट कुमगैंग रिसॉर्ट में होगा.”

सेना ने राष्ट्रपति पद से हटाया मुर्सी को।

सेना ने राष्ट्रपति पद से हटाया मुर्सी को।

मिस्त्र की सेना ने देश के सवंधान को निलंबित कर राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को पद से हटा दिया और उन्हें नजरबंद कर दिया है। देश की राष्ट्रपति की शक्तियां अब मुख्य न्यायधीश के पास होगी। इस बात की घोषणा सेना के जनरलअब्देल फतह अल-सीसी ने की। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि वह घटना से चितिंत हैं और उम्मीद है कि जल्द जल्द जनता का शासन बहाल होगा। हजारों की संख्या में मुर्सी विरोधी तहरीर चौक पर जश्न मना रहे हैं।

अमेरिका चाहता कि भारत ईरान से कोई व्यापार न करे।

अमेरिका चाहता कि भारत ईरान से कोई व्यापार न करे।

नई दिल्ली। ईरान को कमजोर करने के लिये अमेरिका भारत की मदद चाहता है। इसलिये भारत दौरे पर आई अमेरिका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने भारत के खिलाफ पाकिस्तान से चल रहे आंतकवादी गतिविधियों पर भारत की चिंता को दूर करने की कोशिश की। विदेश मंत्री क्लिंटन ने कहा कि अमेरिका मुंबई हमले का मास्टर माइंड हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई चाहता है।

पाकिस्तान में विमान हादसा, 127 की मौत।

पाकिस्तान में विमान हादसा, 127 की मौत।

पाकिस्तान में हुए विमान दुर्घटना में 127 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 118 यात्री और 9 क्रू मेबर थे। भोजा एयरलाइंस का विमान बोइंग 373 कराची से इस्लामाबाद जा रहा था। बताया जाता है कि यह हादसा मौसम की खराबी की वजह से हुआ। हालांकि विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। उसकी जांच के बाद हीं साफ होगा कि दुर्घटना की मुख्य वजह क्या थी।

 1