पाकिस्तान में विमान हादसा, 127 की मौत।

पाकिस्तान में विमान हादसा, 127 की मौत।

पाकिस्तान में हुए विमान दुर्घटना में 127 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 118 यात्री और 9 क्रू मेबर थे। भोजा एयरलाइंस का विमान बोइंग 373 कराची से इस्लामाबाद जा रहा था। बताया जाता है कि यह हादसा मौसम की खराबी की वजह से हुआ। हालांकि विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। उसकी जांच के बाद हीं साफ होगा कि दुर्घटना की मुख्य वजह क्या थी।
कराची से उड़ा यह विमान इस्लामाबाद के बेनजीर भुट्टो इंटरनैशनल एयरपोर्ट पहुंचने से पहले चकलाला एयरबेस के पास क्रैश हो गया। महत्वपूर्ण बात यह है कि पाकिस्तानी एयर फोर्स चकलाला एयरबेस का इस्तेमाल अपने विमान उतारने के लिए हमेशा करती है।
बताया जाता है कि विमान बी 4-213 नंबर की फ्लाइट कराची से शाम 5 बजे उड़ान भरी थी। इसे शाम 6:40 बजे पर इस्लामाबाद एयरपोर्ट पहुंचना था। इसे लैंड करने की इजाजत भी मिल गई थी। लेकिन लैंड करने के कुछ मिनट पहले विमान का कंट्रोल टावर से संपर्क टूट गया। विमान क्रैश होने के बाद पूरे विमान में आग लग गई। घटना के फौरन बाद राहत और बचाव के लिए पाकिस्तानी आर्मी के जवान मौके पर पहुंच गए।
बहरहाल, यह भी खबर आ रही है कि भोजा एयरलाइंस ने यह विमान शाहीन एयरलाइंस से खरीदा था। सनसनीखेज बात यह है कि गडबड़ियों के कारण शाहीन एयरलाइंस ने इस विमान को उड़ाना बंद कर दिया था। और भोज एयरलाइंस ने इस विमान को खरीद अपनी पहली उड़ान भरी थी शुक्रवार को। हादसे की मुख्य वजह साफ नहीं है लेकिन बताया जा रहा है कि मौसम की खराबी की वजह से यह हादसा हुआ।
पाकिस्तान में इससे पहले भी विमान हादसे हो चुके हैं। जुलाई 2010 में हुए विमान हादसे में 152 लोगों की मौत हो गई थी। प्राइवेट एयरलाइंस एयर ब्लू का जहाज 321 इस्लामाबाद एयरपोर्ट पर उतरते समय पास के पहाड़ों से टकरा गया था। यह फ्लाइट भी कराची से चली थी। पाकिस्तान मे पहली विमान हादसा 1953 में हुआ था जिसमें सवार सभी 11 लोगों की मौत हो गई थी।