दिलीप कुमार की जीवनी पर पुस्तक

दिलीप कुमार की जीवनी पर पुस्तक

मुंबई। बॉलिवुड के सुपर स्टार अमिताभ बच्चन और आमिर खान ने अभिनय सम्राट अभिनेता दिलीप कुमार की जीवनी पर लिखी पुस्तक ‘सब्स्टांस और शेडो’ का लोकार्पण किया मुंबई के पांच सितारा होटल हायत में। कार्यक्रम में दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो समेत बॉलिवुड की दर्जनों हस्तियां मौजूद थे। पुस्तक के लेखक हैं उनके करीबी व पारिवारिक मित्र उदया तारा नायर। 

इस मौके पर दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो ने कहा कि यह शाम खास है और हम उम्मीद करते हैं कि हर कोई उनकी जीवनी पसंद करेगा। मुझे आज बहुत अच्छा लग रहा है। मेरे लिए यह एक सपने के सच होने जैसा है। हर कोई उनके बचपन और बड़े होने के दौर की कहानी जान सकेगा। 

स्टार आमिर खान ने प्रसून जोशी की लिखी कविता पढ़ी और कहा कि मैं यूसुफ साहेब का बड़ा प्रशंसक हूं। यह एक बड़ा और यादगार दिन है। मेरे पूरे करियर के दौरान वे मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत रहे। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने कहा कि मैं इस पुस्तक को पढ़ने का इंतजार कर रहा हूं, जिसकी मदद से हम उनकी जिंदगी और अनुभवों के बारे में जान सकेंगे। यह मेरे लिए कुछ सीख पाने का अवसर होगा। जब भी उनका काम देखता हूं  मुझे लगता है हर बार मैं उनमें कुछ नया ढूंढ पा रहा हूं। मैं यहां मौजूद होकर बहुत रोमांचित हूं।

इस समारोह की मेजबानी फिल्मकार करण जौहर ने की और इसमें जितेंद्र, वैजयंती माला, जीनत अमान, डैनी डेंजोंगपा, जावेद अख्तर, सलीम खान, उस्ताद अमजद अली खान, धर्मेंद्र, माधुरी दीक्षित, प्रियंका चोपड़ा, सुभाष घई, राजू हिरानी, संजय लीला भंसाली, रितेश देशमुख और किरण राव समेत बॉलीवुड की कई हस्तियां मौजूद थीं।

बहरहाल अभिनय सम्राट व अभिनेता दिल्ली कुमार का मूल नाम मुहम्मद यूसुफ खान है लेकिन उन्होंने फिल्मों के लिए अपना नाम दिलीप कुमार रख लिया था। उन्होंने बॉलिवुड पर छह दशक तक छाये रहे। उन्होने कई हीट फिल्में दी है जिनमें मुगले ए आजम, गंगा जमूना, मधुमति, देवदास, राम और श्याम, कर्मा, अंदाज, दीदार, मेला, बाबुल समेत की फिल्मों में उन्होंने अभिनय किया। 

बॉलिवुड में ट्रेजडी किंग का खिताब हासिल करने वाले दिलीप कुमार वर्ष 1991 में पद्म भूषण और 1994 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गया। वे पिछली बार 1998 में किला फिल्म में नजर आये थे। अभिनय सम्राट दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पेशावर में हुआ। वे अभी 91 साल के हैं।