अम्फान तूफान : हवाई सर्वेक्षण के बाद पश्चिम बंगाल को 1000 करोड़ और ओडिसा को 500 करोड देने का ऐलान। साथ हीं मृतक परिवारों को केद्र की ओर से 2-2 लाख - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

1
अम्फान तूफान : हवाई सर्वेक्षण के बाद पश्चिम बंगाल को 1000 करोड़ और ओडिसा को 500 करोड देने का ऐलान। साथ हीं मृतक परिवारों को केद्र की ओर से 2-2 लाख - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

टाइम्स खबर timeskhabar.com

भीषण चक्रवाती तूफान से पश्चिम बंगाल और उड़ीसा को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। 70 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। साढे पांज हजार से अधिक घर तबाह हो गये। संपत्ति का नुकसान अलग। उड़ीसा में भी अम्फान तूफान ने भारी तबाही मचाई है। इस बीच 22 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल और उड़ीसा का दौर कर समीक्षा की और राहत पैकेज का ऐलान किया। 

पश्चिम बंगाल का दौरा :

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान से प्रभावित लोगों की मदद और हुए नुकसान का सामना करने के लिये अग्रिम सहायता के तौर पर एक हजार करोड़ रूपये देना का ऐलान किया। इससे पहले उन्होंने पूरे इलाके का हवाई सर्वेक्षण किया। प्रधानमंत्री ने राज्यपाल जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। हम 70 लोगों की जिंदगी बचा नहीं सके जिसका हमें बहुत ही दुख है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूरा देश आपके साथ खड़ा है। मृतक के परिवार वालों को मदद के तौर पर केंद्र सरकार की ओर से दो-दो लाख रूपये और घायलों को 50-50 हजार रूपये दिये जायेंगे। 

उड़ीसा (ओडिसा) का दौरा :

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान से प्रभावित इलाकों में मदद के लिये अग्रिम सहायता के तौर पर तत्काल 500 करोड़ रूपये देने का ऐलान किया। इससे पहले उन्होंने प्रभावित इलाके का हवाई सर्वेक्षण किया और बीजू इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कांफ्रेस हॉल में समीक्षा बैठक की फिर पैकेज का ऐलान किया। इस बैठक के दौरान प्रधानमंत्री के अलावा , उड़ीसा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान समेत की अधिकारी मौजूद थे।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश पिछले दो महीने से कोरोना वायरस का सामना कर रहा है। और ऐसे विकराल स्थिति में उडीसा और पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान से व्यापक क्षति हुई है। पश्चिम बंगाल में अधिक क्षति हुई।