कोरोना प्रकरण : रात नौ बजे दिखा दीपावली सा नजारा। इस एकजुटता में प्रधानमंत्री से लेकर उद्योगपति, फिल्मी सितारे व शिक्षाविद् समेत आम नागरिक शामिल हुए।

1
कोरोना प्रकरण : रात नौ बजे दिखा दीपावली सा नजारा। इस एकजुटता में प्रधानमंत्री से लेकर उद्योगपति, फिल्मी सितारे व शिक्षाविद् समेत आम नागरिक शामिल हुए।

टाइम्स खबर timeskhabar.com

देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई समेत पूरे देश में रात 9 बजे ( 5 अप्रैल) लोगों ने अपने घर के लाइट ऑफ कर दिये 9 मिनट के लिये और दीये जलाये। इसी के साथ सारा जहां जगमगा उठा। कोरोना के प्रति जागरूकता को लेकर पूरे देश में लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आहवान को अपने अपने घरों में रहकर इसे उत्सव में बदल दिया। देख लग रहा था कि दिवाली उत्सव है। दिवाली से भी अधिक रौनक दिखा क्योंकि इस दौरान घरों के अंदर अंधेरा और बाहर सिर्फ दीये और मोमबती की रोशनी थी।  मोबाइल लाइट भी दिखाये जा रहे थे लेकिन दीये और मोमबती की रोशनी देखते ही बन रही थी। 

राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं आरती करते दिखे। उन्होंने ट्वीट किया - "शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा । शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥ उन्होंने कहा कि देशवासियों का एक-एक दीया कोरोना के अंधकार पर प्रहार कर एक नया विश्वास पैदा करने वाला है। प्रधानमंत्री की माताजी हीराबेन ने अपने घर पर दीये जलाये।  उनके कैबिनेट के गृहमंत्री अमित शाह और  परिवहन मंत्री नीतीन गडकरी समेत तमाम लोगों ने अपने अपने घरों पर दीये जालये और एकता का संदेश दिया। 

मुंबई में भी बॉलिवुड ने घरों के लाइट ऑफ कर, दीये जलाये। इसमें फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन, शाहरूख खान और अक्षय कुमार समेत कई हस्तियों ने हिस्सा लिया। उनके अलावा शिक्षा और उद्योग जगत समेत अन्य प्रतिष्ठित लोगों ने भी पारंपरिक तरीके से दीये जलाकर एकता के संदेश दीये। देश के सबस धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी ने भी अपनी पत्नी के साथ दीये जलाये। शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित संस्थान राहुल एजुकेशन ग्रुप के सेक्रेटरी राहुल तिवारी ने भी अपने माता-पिता पंडित ललन तिवारी व पत्नी कृष्णा तिवारी के साथ दीये जलाये और कोरोन से लड़ने के लिये एकता के संदेश दिये। 

इस मौके पर मुंबई के प्रतिष्ठित सिद्धिविनायक मंदिर में भी आरती की गई और दीपक जलाकर रोशनी की गई। इससे पहले लॉकडाउन को लेकर मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिये बंद हैं ऐहतियात के  तौर पर।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी कोरोना के खिलाफ जागरूकता लाने के लिये देश की जनता से अपील की थी कि 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिये घर में रहकर दीये जलाये। इस दौरान घर के लाइन ऑफ रखें। उनके संदेश को पूरा देश दीये जलाकर एकजुटता का परिचय दिया।