कोरोना प्रकरण : 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिये घर का लाइट ऑफ कर दिये जलायें - प्रधानमंत्री मोदी।

1
कोरोना प्रकरण : 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिये घर का लाइट ऑफ कर दिये जलायें - प्रधानमंत्री मोदी।

 टाइम्स खबर timeskhabar.com

कोरोना वायरस काफी घातक है। इससे बचने और लॉकडाउन के दौरान जनता के हौसले को बुलंद करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर देश को संबेधित(3 अप्रैल) किया। उन्होंने देश के लोगों से आग्रह किया कि 5 अप्रैल को रात नौ बजे 9 मिनट के लिये अपने घर के लाइन ऑफ कर दें और बालकॉनी में दिये, मोमबती, टॉर्च या मोबाइल लाइट जलाएं। एकता का परिचय दें। इस लड़ाई में कोई भी अपने को अकेले न समझें। उन्होंने कहा कोरोना संकट को देश के लोग प्रकाश से अपनी ताकत का अभास करायेंगे। 

प्रधानमंत्री ने अपने राष्ट्र संबोधन में विशेष उल्लेख के साथ कहा कि घर पर ही रहकर रोशनी करनी है। भीड़ इकठ्ठी नहीं करनी है। दरअसल 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के अपील पर लोगों ने अपने अपने घरों से शाम पांच बजे थाली और घंटी बजाई। इस दौरान कई जगहों पर लोग सामुहिक रूप से इकठ्ठा कर उत्सव मनाने लगे। देश में इन दिनों लॉकडाउन है। कोराना वायरस से बचने का यही एक मात्रा साधन है। 

- Social Distancing की लक्ष्मण रेखा को कभी भी लांघना नहीं है। Social Distancing को किसी भी हालत में तोड़ना नहीं है।

- हमें 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है, देशवासियों के महासंकल्प को नई ऊंचाईयों पर ले जाना है। इसलिये 5 अप्रैल रात 9 बजे घर की लाइट्स बंद कर, घर के दरवाजे या बालकनी पर, 9 मिनट के लिये मोमबत्ती, दीया, या मोबाइल की लाइट जलायें

- 5 अप्रैल, रात को 9 बजे, 9 मिनट तक, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं । उस रोशनी में, अपने मन में ये संकल्प करें कि हम अकेले नहीं हैं, कोई भी अकेला नहीं है !!! 130 करोड़ देशवासी, एक ही संकल्प के साथ कृतसंकल्प हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे यहां कहा गया है-

उत्साहो

बलवान् आर्य,

न अस्ति उत्साह परम् बलम्।

 स उत्साहस्य लोकेषु,

न किंचित् अपि दुर्लभम्॥

 यानि,

हमारे उत्साह,

हमारी spirit से बड़ी force दुनिया में

कोई दूसरी नहीं है