अयोध्या प्रकरण पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला सुबह 10:30 बजे से।

अयोध्या प्रकरण पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला सुबह 10:30 बजे से।

टाइम्स खबर timeskhabar.com

अयोध्या मसले पर सुप्रीम कोर्ट आज ऐतिहासिक फैसला सुनाने जा रहा है। इसको लेकर अयोध्या में ऐहतियात के तौर पर सुरक्षा व्यवस्था के विशेष इंतजाम किये गये हैं। देश भर में सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान दिया जा रहा है। इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि अयोध्या पर कल सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आ रहा है। पिछले कुछ महीनों से सुप्रीम कोर्ट में निरंतर इस विषय पर सुनवाई हो रही थी, पूरा देश उत्सुकता से देख रहा था। इस दौरान समाज के सभी वर्गों की तरफ से सद्भावना का वातावरण बनाए रखने के लिए किए गए प्रयास बहुत सराहनीय हैं।

- लगातार सुनवाई की तिथि तय होने के बाद अयोध्या जमीन विवाद पर लगातार 40 दिनों तक सुनवाई हुई। 

- सुनवाई पूरी होने के बाद 16 अक्टूबर (2019) को फैसला सुरक्षित रख लिया गया था। 

- शनिवार (9 नवंबर) का दिन सुप्रीम कोर्ट में छुट्टी का दिन होता है लेकिन आज सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बैंच अपना फैसला सुनायेगी। 

- 30 सितंबर 2010 को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने विवादित 2.77 एकड़ जमीन को राम लला विराजमान, निर्मोही अखाड़ा और सुन्नी वक्फ बोर्ड में एक समान जमीन बांटने का आदेश दिया था। 

- इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 14 याचिकाएं दायर की गई। 

- साल 2011 के मई महीने में सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगाया और यथास्थिति बनाये रखने का आदेश दिया। 

- शांति बनाये रखने के लिये सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गये हैं । पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू। 

बहरहाल  अयोध्या मसले पर सुप्रीम कोर्ट  सुबह साढ़े 10 बजे अपना फैसला सुनाएगा। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों की पीठ ने रेकॉर्ड 40 दिनों तक इस मामले की सुनवाई की।  ये न्यायाधीश हैं : मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस एस अब्दुल नजीर, जस्टिस डी वाय चंद्रचुड और जस्टिस अशोक भूषण।