महाराष्ट्र : विधायक दल के नेता चुने गये निवर्तमान मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस।

 महाराष्ट्र : विधायक दल के नेता चुने गये निवर्तमान मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस।

ग्लोबल ख़बर globalkhabar.com

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर विधायक दल के नेता चुने गये। विधायक दल के नेता चुने जाने के बाद उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनेगी। जनादेश गठबंधन को मिला है। हम जल्द ही राज्य में सरकार बनायेंगे। उन्होंने चुनाव में मिली जीत के लिये शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राज्य में स्थिर सरकार देंगे। पार्टी विधायक अफवारों पर ध्यान न दें। शिवसेना की बैठक 31 अक्टूबर को है। 

महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को बहुमत है। लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनो ही दलों के बीच घमासान छिड़ा हुआ है। बीजेपी लीडर देवेंद्र भडणवीस जहां एक ओर यह कह रहे हैं कि मुख्यमंत्री वे ही बनेंगे वहीं शिवेसना नेता उद्धव ठाकरे 50-50 की बात कर रहे हैं यानी ढाई साल शिवसेना और ढाईसाल बीजेपी। लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी नेता अमित शाह से यही बातचीत हुई थी लेकिन मुख्यमंत्री फडणवीस ने इस दावे को खारिज कर दिया। 

गठबंधन को बहुमत मिलने के बाद अभी तक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है सरकार बनाने को लेकर । दोनो ही पार्टियों को लगता है कि उनकी बात मान ली जायेगी। इस बार के चुनाव में बीजेपी और शिवसेना दोनो को ही अपेक्षाकृत कम सीटें मिली हैं लेकिन गठबंधन को बहुमत है। बीजेपी को इस साल 105 सीटों पर सफलता मिली जहां उसे साल 2014 में 124 सीटें मिली थी। शिवसेना को साल 2014 में 63 सीटें मिली थी लेकिन साल 2019 के चुनाव में 56 सीटें मिली हैं। राज्य में कुल 288 सीटें है विधान सभा के।