स्टारों के स्टार अमिताभ बच्चन 77 साल के हुए। जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।

1
स्टारों के स्टार अमिताभ बच्चन 77 साल के हुए। जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।

(टाइम्स ख़बर timeskhabar.com)। फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन 77 वर्ष के हो गये। उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं। अमिताभ बच्चन इस उम्र में भी लोगो के चहेते बने हुए हैं। उनसे मिलने के लिये लोग आतुर हैं। उनके प्रति एक खास सम्मान है आम लोगों के बीच। शानदार अभिनय के अलावा उनके बातचीत करने का अंदाज, उस बातचीत में सामने वालों के लिये सम्मान का भाव और सम्मान सूचक शब्दों के प्रयोग, ये सब उनके व्यक्तित्व को महान बनाता है। अमिताभ बच्चन को लगातार उनके प्रशंसकों द्धारा बधाईयां मिल रही है। अमिताभ बच्चन आज भी बड़ें पर्दे से लेकर छोटे पर्दे यानी टीवी पर छाये हुए हैं। 

वे विपत्ती के समय यथासंभव देशवासियों की मदद करते आये हैं। शहीद जवानों के परिवार को आर्थिक मदद करने से लेकर हजारों किसानों के ऋण चुकाये। अभी बीते दिनों बिहार बाढ देखते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री कोस में 51 लाख रूपये दिये। बहरहाल आईये जानते हैं अमिताभ के बार में :

- हीरों के हीरो अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में। इनके पिता का नाम डॉ हरिवंश राय बच्चन और माताजी का नाम तेजी बच्चन। 

- अमिताभ बच्चन का नाम पहले इंकलाब रखा गया था। बाद में उनका नाम अमिताभ रखा गया। अमिताभ का अर्थ होता है ऐसा प्रकाश जो कभी नहीं बुझेगा। 

- अमिताभ बच्चन का विवाह अभिनेत्री जया भादुड़ी से हुई 3 जून 1973 को। दो संतान हैं अभिषेक बच्चन और श्वेता नंदा। अमिताभ के बडे भाई का नाम है अजिताभ। 

- अमिताभ बच्चन ने दर्जनों हीट फिल्में दी लेकिन उन्होंने अपनी कैरियर की शुरूआत ख्वाजा अहमद अब्बाद के निर्देशन में बनी फिल्म सात हिंदुस्तानी से की। फिल्म में शानदार अभिनय करने के लियेअमिताभ को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक का पुरस्कार प्रदान किया गया।  

- प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर में अमिताभ के अभिनय ने उन्हें हीरो के रूप में स्थापित कर दिया। अमिताभ लगातार सफलता की सीढीयां  चढते गये। एंग्री यंगमैन की जो उन्होंने भूमिका निभाई उस वजह से उनके करियर में एक नया मोड़ आया। 

- 1982 में उन्हें एक नया जीवन मिला। फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान वे गंभीर रूप से घायल हो गये थे। यहां तक अफवाह उड़ गई थी कि उनका निधन हो गया है। वे कई महीनों तक होस्पिटल में भर्ती रहे। लेकिन इच्छा शक्ति के मजबूत माने जाने वाले अमिताभ ने मौत को भी मात दे दी। 

- अमिताभ बच्चन राजीव गांधी के मित्र थे। वे अपने मित्र के समर्थन में राजनीति में आ गये। इलाहाबाद से लोकसभा का चुनाव लड़ा और शानदार जीत हासिल की। लेकिन राजनीति में उनका सफर काफी कम समय का रहा। 

- अमिताभ बच्चन की पत्नी राजनीति में हैं और समाजवादी पार्टी की सांसद हैं। 

- फिल्म के साथ साथ अमिताभ ने टीवी की दुनिया में भी अपनी पहचान बना रखी है। ये कौन-बनेगा-करोडपति को होस्ट कर रहे हैं। ये बेहद लोकप्रिय कार्यक्रम है। कहा जाताहै कि इतनी टीआरपी किसी भी धारावाहिक या कार्यक्रम की नहीं है। 

- कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये अमिताभ बच्चन को साल 2001 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।  दर्जनों पुरस्कार से सम्मानित हैं। वास्तव में अमिताभ बच्चन अपने आप में एक पुरस्कार हैं।