टेस्ट मैच : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हराया। शमी ने पांच विकेट लिये।

1
टेस्ट मैच : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हराया। शमी ने पांच विकेट लिये।

टाइम्स ख़बर timeskhabar.com

विशाखापत्तनम में टेस्ट मैच के आखिरी दिन (6 अक्टूबर) भारत ने दक्षिण अफ्रीका को ऑल आउट कर शानदार जीत हासिल की। इस जीत के साथ भारत ने 3 टेस्ट मैचों के सीरीज में 1-0 से बढत बना ली है। भारत ने दूसरी पारी में 395 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम 191 रनों पर ऑल आउट हो गई। इसी के साथ भारत ने 203 रनों से जीत हासिल की। 13 छक्कों के साथ विश्व कीर्तिमान स्थापित करने वाले रोहित शर्मा ने दोनो ही पारियों में शतक जमाया। उन्हें मैन-ऑफ-द-मैच से नवाजा गया।  

- भारतीय टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। और 7 विकेट खोकर 502 रन बनाये। 

- दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 431 रन ही बना सकी। इस प्रकार भारत को 71 रनों की  बढत मिली। 

- दूसरी पारी में भारत ने चार विकेट खोकर 323 रन पार पारित घोषित कर दी। पहली पारी और दूसरी पारी को मिलाकर दक्षिण अफ्रीका को कुल 395 रनो का टारगेट दिया। 

- दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की टीम 191 रनों पर ऑल आउट हो गई। 

- दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिये। रविंद्र जडे़जा ने चार और एक विकट रविचंद्रन अश्वीन ने लिये। 

- दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए डेन पीट 107 गेंदों पर नौ चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 56 और सेनुरन मुथुसामी 108 गेंदों पर पांच चौके की मदद से नाबाद 49 रनों का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के चार बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट हुए। 

इस टेस्ट मैच में जहां रोहित शर्मा ने विस्फोट बल्लेबाजी की वहीं ओपनर बल्लेबाज मंयक अग्रवाल ने शानदार बल्लेबाजी । उन्होंने दोहरा शतक लगाया। वर्ल्ड-टेस्ट-चैम्पियनशिप में भारत की 3 मैचों में यह लगातार तीसरी जीत है और अब अंकतालिका में उसके 160 अंक हो गए हैं।