पाकिस्तान : इमरान बने पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री।

1
पाकिस्तान : इमरान बने पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री।

क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने  इमरान खान ने आज पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। वे पाकिस्तानके 22 वें प्रधानमंत्री हैं और इमरान पिछले 22 वर्षों से राजनीति में सक्रिय हैं। उन्हें पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने राष्ट्रपति भवन में एवान-ए-सद्र मे आयोजित एक सादे समारोह में शपथ दिलाई। इमरान खान पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता हैं। इस समारोह में भारत से पूर्व क्रिकेटर व पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्ध भी शामिल हुए। वहां उन्होंने पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद जाजवा से गले मिले। इसको लेकर विवाद गहराता दिख रहा है। 

पाकिस्तान के नेशनल एसेम्बली में 342 सीटें है। सरकार बनान के लिये कम से कम 173 मतो की जरूरत थी लेकिन किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला। इमरान की पार्टी पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी के रूप में बन कर सामने आई। और सदन में उन्हें 176 वोट मिले जबकि उनके विरोध में पाकिस्तान मुस्लिम लीग पार्टी के प्रमुख शाहबाज शरीफ को सिर्फ 96 वोट हासिल हुए। मतों के जादुई आंकड़े को छूने के लिए पीटीआई नेतृत्व ने कथित रूप से मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), ग्रैंड डेमोक्रेटिक एलायंस (जीडीए), पीएमएल-कैद (पीएमएल-क्यू) और बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के साथ साथ निर्दलियों से संपर्क साधा था। भारत और पाकिस्तान के संसदीय प्रक्रिया में एक अंतर यह है कि पाकिस्तान में पहले प्रधानमंत्री पदे के दावेदार नेता को सदन में बहुमत साबित करना होता है। 

इमरान खान ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व क्रिकेटर, रमीजा राजा, वसीम अकरम को भी बुलाया था।  बहरहाल सदन में चुनाव जीतने के बाद इमरान ने संसद को संबोधित करते हुए कहा कि वे पाकिस्तान को लूट रहे लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेंगे। हमे देश में सख्त जवाबदेही कायम करनी है।