मुंबई आईआईटी के लिये 1000 करोड का ऐलान। देश को आगे बढाने में आईआईटी एक बड़ा स्त्रोत - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

1
मुंबई आईआईटी के लिये 1000 करोड का ऐलान। देश को आगे बढाने में आईआईटी एक बड़ा स्त्रोत - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मुंबई (टाइम्स ख़बर)। देश के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज आईआईटी बॉम्बे के दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों का मनोबल बढाते हुए कहा कि आप सभी देश के भविष्य हैं। हीरा हैं। आने वाले दिनों में आईआईटी को और विकास करना है। इसके लिये सरकार ने 1000 करोड़ रुपये देगी। उन्होंने इस मौके पर डिग्री लेने वाले देश-विदेश के छात्रों का अभिनंदन करते हुए बधाई दी। उन्होंने कहा कि ....

- आपको अब एक हज़ार करोड़ रुपए की आर्थिक मदद मिलने वाली है जो आने वाले समय में यहां इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में काम आने वाला है।

- आईआईटी को देश और दुनिया इंडियन इस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में जानती है लेकिन आज हमारे लिए इनकी परिभाषा थोड़ी बदल गई है। ये सिर्फ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई से जुड़े स्थान भर नहीं रह गए हैं, बल्कि आईआईटी आज India’s Instrument of Transformation बन गए हैं। 

- स्टार्ट-अप की जिस क्रांति की तरफ देश आगे बढ़ रहा है, उसका एक बहुत बड़ा स्त्रोत हमारे IIT हैं आज दुनिया IIT को Unicorn Start Ups की नर्सरी तक मान रही है ये एक प्रकार से तकनीक के दर्पण हैं, जिसमें दुनिया को भविष्य नज़र आता है।

- मेरा आप सभी से भी इतना ही आग्रह है कि अपनी असफलता की उलझन को मन से निकालें और Aspirations पर फोकस करें। ऊंचे लक्ष्य, ऊंची सोच आपको अधिक प्रेरित करेगी, उलझन आपके टेलेंट को सीमाओं में बांध देगा।सिर्फ आकांक्षाएं होना ही काफी नहीं है, लक्ष्य भी अहम होता है।

- यहां पहुंचने के लिए आपने बहुत परिश्रम किया है आप में से अनेक साथी ऐसे होंगे जो अभावों से जूझते हुए यहां तक पहुंचे हैं आपमें अद्भुत क्षमता है, जिसके बेहतर परिणाम भी आपको मिल रहा है।

- ऐसे भी लाखों युवा हैं जो यहां आने के लिए परिश्रम करते हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल पाती।  उनमें Talent की कमी है ऐसा नहीं है। अवसरों और गाइडेंस के अभाव में उन्हें ये मौका नहीं मिल पाया है।  ऐसे अनेक छात्रों के जीवन में, उनका मार्गदर्शन कर आप नई रोशनी ला सकते हैं।

- आज जो डिग्री आपको मिली है, ये आपके dedication,commitment का प्रतीक है याद रखिए कि ये सिर्फ एक पड़ाव भर है, असली चुनौती आपका बाहर इंतज़ार कर रही है आपने आज तक जो हासिल किया और आगे जो करने जा रहे हैं, उससे आपकी अपनी, आपके परिवार की, 125 करोड़ देशवासियों की उम्मीदें जुड़ी हैं। 

 प्रधानमंत्री ने आईआईटी को इंजीनियरिंग संस्थानों के लिये प्रेरणा स्त्रोत बताया।  उन्होंने कहा कि आईआईएम की तरह आईआईटी में भी पूर्व छात्रों के लिय मंच बनना चाहिये। छोटे छोटे बच्चों को यहां लाकर उनमें विज्ञान के प्रति अभिरूचि पैदा करनी चाहये। उन छात्रों को मार्गदर्शन देना चाहिये जो टेंलेटेड होने के बावजूद आईआईटी में चयनित नहीं हो पाये। देश को अपने इस संस्थान पर गर्व है।  कैंपस में हीं डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी साइंस ऐंड इंजिनियरिंग और सेंटर ऑफ इन्वाइरनमेंटल साइंस ऐंड इंजिनियरिंग की नई बिल्डिंग का प्रधानमंत्री ने उद्घाटन किया।  इस मौके पर उनके साथ राज्य के राज्यपाल सी विदयासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मौजूद थे।