मराठा आरक्षण की मांग को लेकर आज महाराष्ट्र बंद।

1
मराठा आरक्षण की मांग को लेकर आज महाराष्ट्र बंद।

मुंबई(ग्लोबल ख़बर)। सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समाज की ओर से आज पूरे महाराष्ट्र में बंद का ऐलान किया है साथ ही हर समाज के लोगों से आग्रह किया गया है कि वे उनका साथ दें। मराठा आंदोलन को आज दो साल पूरे गये। आज के बंद में नवी मुंबई को इससे अलग रखा गया है। मराठा समाज ने बंद के दौरान आवश्यक सेवाओं को बंद से दूर रखा है। स्कूल कॉलेज, होस्पिटल, एंबूलेंस, अग्निशमन वाहन इन सभी को बंद से अलग रखा गया है। हालांकि मुंबई से लगे मीरा रोड इलाके में स्कूल कॉलेज बंद हैं। 

मराठा समाज के लोगो ने साफ कर दिया है कि बंद शांतिपूर्वक होगा। और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। उनका मकसद अपनी मांगो से है। मराठा समाज ने सरकार से आरक्षण के अलावा निम्नलिखित मांगे रखी हैं उनमें हैं - 1. मराठा समाज को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में 16 प्रतिशत आरक्षण 2. आरक्षण आंदोलन के दौरान आत्महत्या कर चुके युवकों के प्रत्येक परिवार वालों को 50 लाख रूपये की मदद 3. आंदोलन में शामिल युवकों पर जितने भी केस दर्ज किये गये हैं उसे वापस लिया जाये 10 अगस्त तक। 
मराठा समाज को आरक्षण देने की मांग को लेकर पिछले दो सालों से आंदोलन जारी है। इन पिछले दो सालों में 58 रैलियां निकाली गई शांतिपूर्वक। सभी ऐतिहासिक रैलियां थी क्योंकि इन रैलियों में मराठा समाज के लाखों युवक, छात्र-छात्राएं एवं महिलाएं शामिल हुई थी। किसी प्रकार का कोई हंगामा नहीं। एकदम शांतिपुर्वक रैलियां हुई।  लेकिन बीते कुछ दिनों में मराठा आंदोलन उग्र हो चुका है। जगह जगह से तोड़ फोड़ और आगजनी की खबरें आई। आरक्षण की मांग लेकर 18 मराठा युवक आत्महत्या कर चुके हैं। 
राज्यव्यापी धरना-प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने ऐहतियात केतौर पर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किये हैं। मुंबई पुलिस आयुक्त सुबोध जयसवाल ने पुलिस को हमेशा एलर्ट रहने के आदेश दिये हैं। सीसीटीवी के माध्यम से लोगों पर नजर रखी जा रही है।