ममता ने राहुल-सोनिया-आडवाणी समेत कई नेताओं से मुलाकात की। कहा वे प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नहीं।

1
ममता ने राहुल-सोनिया-आडवाणी समेत कई नेताओं से मुलाकात की। कहा वे प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नहीं।

(टाइम्स ख़बर)। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए विपक्षी पार्टियों ने एकता की कोशिशें तेज कर दी है। इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी से 1 अगस्त को मुलाकात की। मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा कि वे मैं प्रधानमंत्री पद की होड में नहीं हूं। हमारा मकसद बीजेपी को हराना है। बीजेपी विपक्ष की एकता से डरी हुई है। 

इस मुलाकात के दौरान ममता ने असम एनआरसी और विपक्षी एकजुटता जैसे कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। इस बैठक के बाद ममता ने कहा की हमने मौजूदा राजनीति और भविष्य में विपक्षी दलों के साथ में चुनाव लड़ने की संभावनाओं पर बातचीत की।

ममता की सोनिया गांधी से यह मुलाकात फेडरल फ्रंट बनाने की कवायद का हिस्सा माना जा रहा है। ममता एनआरसी ड्राफ्ट पर भाजपा को घेरने के लिए विपक्षी दलों से सहयोग मांगने कोलकाता से दिल्ली पधारी हैं। मंगलवार को राजधानी दिल्ली पहुंचीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सबसे पहले एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान शरद पवार की बेटी और एनसीपी नेता सुप्रिया सुले भी मौजूद थीं।

ममता बनर्जी पहले भी इसी तरह दिल्ली आकर विपक्ष के नेताओं से मुलाकात करती रही हैं। मंगलवार को उन्होंने एनआरसी के मुद्दे पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की। राजनाथ से मुलाकात के बाद ममता बनर्जी ने कहा, मैंने गृह मंत्री से एनआरसी विधेयक में संशोधन करने या नया बिल लाने का आग्रह किया है। गृह मंत्री ने मुझे आश्वासन दिया है कि सरकार लोगों को परेशान नहीं करेगी। ममता ने राजनाथ को चेतावनी के अंदाज में कहा कि अगर बंगाल में एनआरसी लागू होने को लेकर कोई बात हुई तो तो गृहयुद्ध हो सकता है।

आडवाणी से भी मिलीं ममता

ममता बनर्जी ने बुधवार को संसद भवन पहुंचकर भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से मुलाकात की। उनके पैर छू कर आशिर्वाद ली। आडवाणी के अलावा ममता संसद में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अहमद पटेल, समाजवादी पार्टी सांसद जया प्रदा, भाजपा नेता शत्रुघ्‍न सिन्हा और यशवंत सिन्‍हा से भी मिलीं। आडवाणी से मुलाकात के बाद ममता ने कहा कि वह भाजपा के वरिष्‍ठ नेता को काफी लंबे समय से जानती हैं। आज उनसे मिलकर उनका हालचाल जाना। आडवाणी जी से बातचीत कर काफी अच्‍छा लगा। यशवंत और शत्रुघ्‍न से हुई मुलाकात पर टिप्‍पणी करते हुए ममता ने कहा, मैंने यशवंत सिन्हा और शत्रुघ्न सिन्हा से अनुरोध किया है कि वे नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन्स की सच्‍चाई परखने के लिए एक टीम को असम भेजें।