फीफा विश्व कप : क्रोएशिया को हराकर फ्रांस विश्व विजेता बना। जश्न में डूबा फ्रांस। राष्ट्रपति भी झूमे।

1
फीफा विश्व कप : क्रोएशिया को हराकर फ्रांस विश्व विजेता बना। जश्न में डूबा फ्रांस। राष्ट्रपति भी झूमे।

(टाइम्स ख़बर डेस्क)। फीफा विश्व कप 2018 फाइनल में फ्रांस ने क्रोएशिया को हराकर विश्व विजेता बना। लेकिन 40 लाख की आबादी वाला देश क्रोएशिया ने पूरे टूर्नामेंट मं शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल में पहुंचा। परे टूर्नामेंट में क्रोएशिया ने शानदार प्रदर्शन कर फुटबॉल खेल प्रेमियों को दिल जीत लिया। अपनी हार न मानने की लगन ने क्रोएशिया को फाइनल तक पहुंचाया। ब्राजील, आर्जेटीन और इंग्लैड जैसी टीम भी फाइनल में जगह नहीं बना सकी। लेकिन फ्रांस ने लाजवाब प्रदर्शन किया। जीत के बाद पूरा फ्रांस जश्न में डूब गया। ति इमैन्युअल मैक्रों ने भी अंदाज-ए-अंदाज में जश्न मनाया। और झूम उठे।  

मैच रूस की राजधानी मॉस्को स्थित लुज्निकी स्टेडियम में खेला गया। यहां फ्रांस ने विश्व विजेता की तरह खेला और क्रोएशिया को 4-2 से शिकस्त दी। फ्रांस ने विश्व कप का खिलाब दूसरी बार जीता है इससे पहले 1998 में भी फ्रांस चैंपियन बना था। और इस साल टुर्नामेंट की मेजबानी फ्रांस ही कर रहा था। फ्रांस साल 2006 में भी फाइनल में प्रवेश किया था लेकिन इटली से हार का सामना करना पड़ा था।   

- फ्रांस ने दूसरी बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। 

- पहला गोल : फ्रांस ने 19वें मिनट में हेडर की मदद से यह गोल किया। गेंद मारियो मैंडजुकिच के सिर से लगकर गोल पोस्ट में गई।

- दूसरा गोल : क्रोएशिया के इवान पेरिसिच ने 28 वें मिनट में ही गोल कर मैच को 1-1 की बराबरी पर ला दिया।

- तीसरा गोल : 38वें मिनट में फ्रांस को पेनल्टी मिला। इसमें एंटोनी ग्रीजमैन ने कोई गलती नहीं और गोल कर दिया। फ्रांस 2-1 से आगे।

- चौथा गोल : फ्रांस के पॉल पोग्बा ने 59 वें मिनट गोल कर फ्रांस को 3-1 से बढत दिला दी।

- पांचवा गोल : फिर फ्रांस के ही किलियान एमबापे ने 65 वें मिनट में गोलकर फ्रांस को अजेय बढत दिला दी 4-1.

- छठा गोल : क्रोएशिया ने हिम्मत नहीं हारी और मैंडजूकिच ने 69वें मिनट में गोल कर फिर उम्मीदें जगा दी। 

- फाइनल मैच में दोनो ही टीमों ने अपनी-अपनी टीमों में कोई बदलाव नहीं किया था। वही टीम मैदान में उतरी जो सेमीफाइनल में खेले थे।

- पूरा फ्रांस जश्न में डूबा। मैच में जैसे जैसे फ्रांस की टीम गोल कर हावी होते गई वैसे वैसे जश्न भी बढता गया। 

- फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों ने भी अंदाज-ए-अंदाज में जश्न मनाया।

- फ्रांस ने इससे पहले 1998 में विश्व कप जीता था। तब उसके कप्तान डिडियर डेसचैम्प्स थे जो अब टीम के कोच हैं। इस तरह से डेसचैम्प्स खिलाड़ी और कोच के रूप में विश्व कप जीतने वाले तीसरे व्यक्ति बन गए हैं।

- फ्रांस की सडको पर प्रशंसक जमकर कर डांस करते दिखे।

 दोनो टीमों के बीच जबरदस्त मैच हुआ। फ्रांस ने विश्वकप जीता तो साथ ही क्रोएशियान ने फूटबॉल प्रेमियों का दिल जीता। दोनों टीमों के बीच विश्व कप में इससे पहले सिर्फ एक बार टक्कर हुई है। साल 1998 में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच सेमीफाइनल हुआ था जिसमें फ्रांस ने 2-1 से जीत दर्ज की थी। 

बहरहाल फ्रांस ने काफी शानदार और तेज खेल दिखाया। उनके खिलाड़ियों के बीच जबदस्त का जोश और लय देखने को मिला। साथ ही खेल की चतुराई भी देखने को मिली।