अब मैं नालायक बेटे का लायक पिता हूं - यशवंत सिन्हा।

1
अब मैं नालायक बेटे का लायक पिता हूं - यशवंत सिन्हा।

(टाइम्स ख़बर)। झारखंड में पीट-पीट कर हत्या करने वाले दोषिय़ों को माला पहनाकर केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने स्वागत किया। इसकी हर ओर आलोचना की जा रही है। यहां तक कि उनके पिता व पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने भी कडी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि पहले मैं लायक बेटे का नालायक पिता था लेकिन अब भूमिका बदल गई है। मैं नालायक बेटे का लायक पिता हूं। उन्होंने कहा कि मैं अपने बेटे के करतूत को सही नहीं ठहराता। लेकिन मैं जानता हूं कि इससे और गाली-गलौज होगी। 

हत्या के अरोपियों के स्वागत पर सफाई देते हुए केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि आरोपियों की याचिका पर रांची हाईकोर्ट ने उनकी सजा को निलंबित कर दिया है और सभी आरोपियों को जमानत पर छोड़ दिया है। हाईकोर्ट मामले की दोबारा से सुनवाई करेगा। मुझे हमारी न्यायपालिका और कानून पर पूरा विश्‍वास है। उन्‍होंने कहा कि दुर्भाग्यवश मेरे कार्यों के बारे में गैर जिम्मेदार बयान दिए जा रहे हैं जबकि मैं जो कुछ भी कर रहा हूं वह कानून की उचित प्रक्रिया का सम्मान है। जो निर्दोष हैं उन्हें बचाया जाएगा और दोषी को उचित रूप से दंडित किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि मैंने पहले ही अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है। दोषियों को सजा मिलनी चाहिए। मैं जनता का प्रतिनिधि और एक मंत्री हूं। मैंने कानून की रक्षा की शपथ ली है। किसी को भी कानून हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। उन्होंने मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की। दरअसल बीते साल 55 वर्षीय अलीमु्द्दीन को बीफ ले जाने की शक में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में स्थानीय अदालत ने बीजेपी नेता समेत 11 लोगों को उम्र कैद की सजा सुनाई थी। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हत्या के आरोपियों के पक्ष में बीजेपी खुलकर सामने आई है। पूर्व बीजेपी विधायक शंकर चौधरी तो आरोपियों को छोड़ने के लिये 15 दिनों तक धरने पर बैठे थे। 2 जुलाई को जब नित्यानंद ज़मानत पर जेल से बाहर आया तो उसे लेने शंकर चौधरी खुद गए, नित्यानंद रामगढ़ बीजेपी का ज़िलाध्यक्ष है।

अब इस पूरे मामले के सामने आने के बाद विपक्षी पार्टियों ने जयंत सिन्हा को निशाने पर लिया। ​इस मामले में यूथ कांग्रेस ने भी जंयत सिन्हा पर हमला किया। यूथ कांग्रेस ने एक ट्वीट कर कहा कि देश के 10 राज्यों में शक के आधार पर अभी तक 27 लोगों की हत्या की जा चुकी है और जयंत सिन्हा ऐसा करने वाले आरोपियो के स्वागत में लगे हैं। 

पूर्व मंत्री यशवंत सिन्हा पहले बीजेपी में थे लेकिन बीजेपी के वर्तमान नीति से वे सहमत नहीं दिखे। उन्होंने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया। अब वे राजनीति से भी सन्यास ले चुके हैं।