अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : बिखराव को जोड़ने का काम करता है योग - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

1
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : बिखराव को जोड़ने का काम करता है योग - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

 आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में योग किया, 55 हजार लोगों के साथ। चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व योग को अपना मानने लगा है। यह हम भारतीयों के लिये बड़ा संदेश है कि हम इस परंपरा के धनी है। हमें इस परंपरा पर गर्व करनी चाहिये। यदि हम गर्व करना शुर कर दें तो दुनियां पीछे नहीं रहेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज योग नई ऊर्जा दे रहा है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने संदेश देते हुए कहा कि जब तोड़ने वाली ताकतें हावी होती हैं तो बिखराव आता है, समाज में दीवारें खड़ी होती हैं परिवार में कलह बढ़ता है और जीवन में तनाव बढ़ता चला जाता है। इस बिखराव के बीच योग जोड़ने का काम करता है। योग आज दुनिया की सबसे शक्तिशाली एकीकृत बल में से एक बन गया है। योग के कारण दुनिया आज इलनेस से वेलनेस की तरफ बढ़ रही है। 

उन्होंने कहा कि योग पारंपरिक होने के साथ ही मॉर्डर्न भी है। योग के पास परेशानियों का सटीक उपचार है। मैंने पढ़ा कि हर साल करोड़ों लोग दुनिया भर में हार्ट बीमारी के लड़ते हैं। योग इसके लिए लाभदायक है। बांटने की जगह योग जोड़ता है। बीमारी में आराम देता है। भाईचारे और खुशहाली का प्रतीक है। इसके बाद पीएम मोदी ने सभी से योग से जुड़ने का आह्वान किया और इस बड़े आयोजन के लिए उत्तराखंड का धन्यवाद कहकर अपना संबोधन समाप्त किया।

 

योग दिवस के समापन कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी योग में शामिल लोगो के निकट पहुंचे और उनसे बातचीत की। हाथ हिलाकर अभिवादन किया।