देश में किसानों की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है।

1
देश में किसानों की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है।

नई दिल्ली। देश में किसानों की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। अभी किसानों ने देशभर में अपनी मांगों को लेकर बड़ा आंदोलन किया था। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य के तहत उनकी सरकार ने कृषि बजट को दोगुना कर 2.12 लाख करोड़ रुपये कर दिया है।

देश के 600 जिलों के किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई बातचीत में पीएम मोदी ने कहा कि खेती की आय बढ़ाने के लिए उनकी सरकार जिन चार बिंदुओं वाली नीति पर काम कर रही है उनमें खेती की लागत, फसल का उचित दाम, अनाज को सड़ने से रोकना और आय के अन्य स्रोतों का सृजन शामिल है।

पूर्व की यूपीए सरकार से तुलना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के चार साल के कार्यकाल में कृषि बजट दोगुना किया गया है। किसानों को उनके अनाज का 150 प्रतिशत दाम दिलाने के लिए 2018-19 के बजट के तहत कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा, हम 2022 तक हमारे मेहनती किसानों की आय दोगुनी करने के लिए काम कर रहे हैं। इसके लिए जहां भी सहायता की जरूरत है हम वहां सहायता मुहैया करा रहे हैं। हम भारत के किसानों में विश्वास रखते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में न सिर्फ खाद्यान्न की रिकॉर्ड पैदावार हुई है बल्कि दूध, फलों और सब्जियों के उत्पादन में भी बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि 2010-2014 के बीच औसतन 25 करोड़ टन खाद्यान्न उत्पन्न होता था जो 2017-18 तक 28 करोड़ टन हो गया है। उन्होंने दालों के उत्पादन में भी 10.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी का दावा किया। प्रधानमंत्री ने कहा, हमारा प्रयास है कि बीज बोने के समय से लेकर फसल की कटाई तक खेती के सभी चरणों में किसानों को सहायता दें।