यदि कांग्रेस पार्टी को अधिक सीटें आई तो मैं प्रधानमंत्री क्यों नहीं बनूंगा - कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी।

1
यदि कांग्रेस पार्टी को अधिक सीटें आई तो मैं प्रधानमंत्री क्यों नहीं बनूंगा - कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी।

कर्नाटक विधान सभा चुनाव प्रचार के दौरान ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने साफ कर दिया कि यदि कांग्रेस पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी होती है तो वे प्रधानमंत्री बन सकते हैं। जब उनसे पत्रकारों ने सवाल पूछा कि यदि साल 2019 के आम चुनाव यानी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरती है तो क्या आप प्रधानमंत्री बनेंगे। सवाल के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष गांधी ने साफ किया कि हां-क्यों-नहीं। 

इस बयान के कई महत्वपूर्ण अर्थ है 1. कर्नाटक विधान सभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को अब लगेगा कि यदि केंद्र में यूपीए की सरकार बनती है तो राहुल गांधी प्रधानमंत्री बन सकते हैं और इसका सीधा लाभ कर्नाटक को भी होगा। मतदाता कांग्रेस के प्रति अधिक जूझारू हो कर मतदान करेंगे। 2. यूपीए के तहत आने वाले सभी राजनीतिक दलों को भी एक संदेश है कि कांग्रेस पार्टी सबसे बडी पार्टी होती है तो वे (राहुल गांधी) प्रधानमंत्री बनने के इच्छुक हैं। 3. समान विचारधारा वाली पार्टियों को यह संकेत दिया गया कि कर्नाटक चुनाव परिणाम जो भी हो कांग्रेस पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव के लिये अब पूरी तरह तैयार है। 

कांग्रेस अध्यक्ष गांधी ने इस तरह का बयान पहली बार दिया है। उन्होंने कहा कि आप देखना कि साल 2019 को लेकर मेरा दावा सही साबित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री नहीं बनेगें। उन्होंने जस्टिस लोय की मौत को लेकर भी सवाल उठाये। 

 कर्नाटक विधान सभा प्रचार के दौरान उन्होंने सीधा बीजेपी और आरएसएस को निशाना बनाया। और कहा कि आखिर क्यों बीजेपी ने ऐसे व्यक्ति को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया जो कई बार जेल जा चुका है। आखिर रेड्डी ब्रदर्स को टिकट क्यों दिया गया जिन पर राज्य के लगभग 35 हजार करोड़ रूपये लूटने के आरोप हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ने प्रत्य़ेक वर्ष 2 करोड़ जॉब देने का वादा किया था लेकिन आज बीते 8 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है।