अर्थ जगत के महत्वपूर्ण खबरें संक्षेप में -

अर्थ जगत के महत्वपूर्ण खबरें संक्षेप में  -

1. एनटीपीसी ने बॉयलर विस्फोट के बाद अपने उंचाहार संयंत्र (रायबरेली, उत्तर प्रदेश) को बंद कर दिया है। बीते दिनों इसमें हुए विस्फोट की वजह से 30 लोगो की मौत हो गई थी। बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी के इस संयंत्र से नौ राज्यों को बिजली आपूर्ति की जाती है। दुर्घटना की खबर मिलते हीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस इलाके का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। पीड़ित और मृतको के परिवार से मिले। 

2.  नास्कॉम के चेयरमैन रमन रॉय ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढता स्टार्टअप देश है। रिपोर्ट के अनुसार देश में इस साल एक हजार से अधिक नये स्टार्ट अप शुरू हुए हैं। जहां मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरू स्टार्टअप हब बने हुए हैं वहीं दूसरी और तीसरे श्रेणी के शहरों में 20 प्रतिशत स्टार्टअप स्थापित हुए हैं। 

3. विश्व प्रसिद्ध फोबर्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर तथा बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चौपडा जगह बनाने में कामयाब रहीं। चंदा कोचर जहां 32 वें स्थान मिला वहीं प्रियंका चौपड़ा को 97 वां स्थान। इनके अलावा हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन शोभना भारतीया को 92 वां स्थान मिला। इनके अलावा एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा को 57 वां और बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार को 71 वां स्थान हासिल हुआ। इनके अलावा अन्य भारतीय मूल की महिलाएं हैं पेप्सिको की सीईओ इंदार नूई 11वें और भारतीय अमेरिकी निक्की हेली 43 वें स्थान पर हैं। 

4. देश की जानी-मानी कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी कॉम्पेक्ट सेडान कार की टिगांर का एएमटी (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) संस्करण पेश किया। दिल्ली में इसकी कीमत 6.22 लाख रूपये है। कंपने का दावा है कि यह कार देशभर में 600 आउटलेटस पर उपलब्ध होंगी। 

 5. देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने होमलोन और ऑटो लोन पर ब्याज दरों में 0.05 फीसदी की कटौती की है। अब होम लोन पर ब्याज दर 8.35 फीसदी की जगह 8.30 फीसदी हो गया है। वहीं ऑटो लोन पर ब्याज दर 8.70 फीसदी हो गई है पहले 8.75 फीसदी थी।