सौभाग्य योजन के तहत हर घर को बिजली - पीएम मोदी।

सौभाग्य योजन के तहत हर घर को बिजली - पीएम मोदी।

नई दिल्ली। 31 मार्च 2019 तक हर घर मे बिजली कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य बनाय है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने। इसके तहत उन्होने सौभाग्य योजना लॉच किया। उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण हमारी सरकार की पहचान है। प्रधानमंत्री सहज हर घर बिजली सौभाग्य योजना के तहत गरीबों को मुफ्त बिजली मिलेगी। इस योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचाने की योजना लॉन्च की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में

दीनदयाल ऊर्जा भवन का उद्घाटन किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 4 करोड़ घरों में अब भी मोमबत्तियां जल रही हैं। जब मैं छोटा था तो मैंने ऐसे ही पढ़ाई की।

प्रधानमंत्री सहज हर घर बिजली सौभाग्य योजना का लॉन्च करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के हर घर को बिजली कनेक्शन से जोड़ने का आज हम संकल्प लेते हैं।4 करोड़ घरों में बिजली पहुंचाने का हमारा लक्ष्य है। गरीब का सपना मेरी सरकार का सपना है। पिछले वर्ष आज के ही दिन हमने गरीब कल्याण वर्ष शुरू किया था। 
यहां आध्यात्म, आस्था, आधुनिक तकनीकी का संगम है। किसने सोचा था कि कभी ऐसी सरकार आएगी, जो 30 करोड़ गरीबों के लिए बैंक खाते खुलवाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया में हर गांव तक बिजली ही नहीं पहुंचेगी बल्कि न्यू इंडिया के हर घर में बिजली कनेक्शन भी होगा। अब बिजली संकटनहीं बिजली सरप्लस पर काम किया गया। सरकार बनने के बाद बिजली बढ़ाने के लिए 4 भागों में काम किया गया। सुलभ, स्वच्छ और सुरक्षित बिजली देने पर सरकार
 का जोर है। हमने कोयले की नीलामी में पूरी पारदर्शिता बरती है। अब बिजली घरों से कोयला न होने की खबरें नहीं आतीं। अब बिजली संकट नहीं, बिजली सरप्लस है। नई दिशा के लिए पुरानी परंपरा को छोड़ना पड़ता है। पुराने ढर्रे, पुरानी परंपराओं से काम नहीं होगा। सरकार की योजनाओं की परख गरीबों को मिलने वाले फायदे से 
होती है।

प्रधानमंत्री सहज हर घर बिजली सौभाग्य योजना से करीब दो से ढाई करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त बिजली मिलेगी। इस योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचाने की योजना है। जानकारी के मुताबिक नई योजना के तहत साल के अंत तक सभी गांवों का बिजलीकरण कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य के तहत बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, जम्मू एवं कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्य और राजस्थान के हर घर में बिजली पहुंचाई जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लॉन्च की गई सौभाग्य योजना के तहत शहर और गांव दोनों ही जगह के लोगों को फायदा मिलेगा। इस योजना पर 2295 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस योजना पर 60 फीसदी का खर्ज केंद्र सरकार उठाएगी, 10 फीसदी खर्च राज्य सरकार को करना होगा। 30 फीसदी रकम बैंक से कर्ज ली जाएगा। योजना के  लिए कुल 16,320 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।