रूस के फादर-ऑफ-बम से दहशतगर्दो में दहशत।

रूस के फादर-ऑफ-बम से दहशतगर्दो में दहशत।

रूस ने सीरिया में आईएस ठिकाने पर फादर ऑफ बम गिराया। लेकिन अभी तक रूस ने इसकी पुष्टि नहीं की है। फादर ऑफ बम से दहशतगर्दों में दहशत व्याप्त है। यह बम बंकर समेत सभी कुछ को ध्वस्त करने में सक्षम है। यहां तक की इलाके को भाप में बदल देता है।


रूस ने दुनिया का सबसे खतरनाक गैर परमाणु बम बनाया है -  'द ऐविएशन थर्मोबरिक बॉम्ब ऑफ इन्क्रीज्ड पावर" (ATBIP)।  इसे फादर ऑफ बम यानी सभी बमों का बाप भी कहा जा रहा है। 

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार यह बम अमेरिका के मदर ऑफ ऑल बम से चार गुणा अधिक ताकतवर है। रूस ने इसे इसी साल 2007 मे विकसित किया। बताया जाता है कि  इस बम के विस्फोट से तबाही परमाणु बम की तरह ही होती है लेकिन रेडिएशन का खतरा नहीं होता। और इस प्रकार का बम फिलहाल सिर्फ रूस के पास ही है।

बम की खासियत है कि बम को गिराने के बाद यह हवा में ही विस्फोट कर जाता है। विस्फोट के बाद हवा और ईधन के मिलने से यह और भी खतरनाक हो जाता है।विस्फोट के बाद इतनी ऊर्जा और ताप निकलती है कि विस्फोट वाली जगह के आसपास का इलाका भाप में बदल जाता है। लगभग 44 टन ऊर्जा पैदा होती है। जबकि मदर-ऑफ-बम फटने पर 11 टन ऊर्जा पैदा होता है।

फादर ऑफ बम की ताकत का अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि यह मदर ऑफ बस चार गुणा ताकतवार है। जब अमेरिका ने अफगानिस्तान मे मदर-ऑफ-बम गिराया था तब वहां 1000 फीट तक गड्ढे हो गये थे। और आसपास का पूरा इलाका तबाह हो गया था। इस बम को लेकर आंतकी संगठनों में डर पैदा हो चुका है।