सचिन तेंडूलकर एशिया कप में पूरा किया सौंवा शतक।

सचिन तेंडूलकर एशिया कप में पूरा किया सौंवा शतक।

उतार-चढाव के दौर से गुजर रहे सचिन तेंडुलकर ने आखिरकार एशिया कप में खेलते हुए बांग्लादेश के खिलाफ बांग्लादेश के मीरपुर में अपना सौवां शतक लगा दिया। 16 मार्च 2012 को उन्होंने अपना सौंवा शतक बनाया यानि सचिन को अपने सौवें शतक लगाने में एक साल तीन दिन लग गये। इसी के साथ सचिन ने एकदिवसीय मैच में 49 और टेस्ट मैत में 51 शतक लगा चुके हैं।

सौवां शतक लगाने के बाद सचिन ने कहा कि मेरे ऊपर सौंवी सेंचुरी लगाने का काफी दबाव था। मेरे सिर से बड़ा बोझ उतर गया। ऐसा लग रहा है कि मेरा वजन 50 किलो कम हो गया है। ' उन्होंने यह भी कहा कि मैं 99 सेंचुरी लगा चुका था लेकिन लोग उसके बारे में नहीं पूछते थे। जहां जाता था लोग महाशतक के बारे में ही पूछते थे।

सचिन ने क्रिकेट की दुनिया में एक ऐसा इतिहास रच दिया , जहां पहुंचना किसी भी बैट्समैन के लिए काफी मुश्किल होगा।  उन्होंने अपनी इस सफलता पर कहा  कि सपनों का पीछा करो। सपने देखना कभी न छोड़ो। ' हालांकि उन्होंने कहा की उनका बड़ा सपना वर्ल्ड कर जीतना था और उसका पूरा होना उनके लिये सबसे बड़ी खुशी है।

सचिन ने अपना सौवां शतक बांग्लादेश में आयोजित ऐशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ बनाया। सचिन ने साकिब उल हसन की गेंद पर एक रन लेकर अपना महाशतक पूरा किया। वह गेंद 43 वें ओवर की चौथी गेंद थी।

महाशतक लगाने के बाद वह अपने बल्ले को देर तक देखते रहे। इसके बाद उन्होंने हेलमेट निकालकर भगवान का शुक्रिया अदा किया , जैसा वह अपने हर सेंचुरी के बाद करते हैं। उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े सुरेश रैना से हाथ मिलाया और तुरंत बाद उन्होंने शेर - ए - बांग्ला स्टेडियम में बैठे दर्शकों की ओर देखकर उन्हें भी शुक्रिया कहा।

सचिन की वनडे में यह 49 वीं सेचुरी है। टेस्ट में वह अब तक 51 सेंचुरी लगा चुके हैं। महाशतक लगाने पर सचिन को पूरे देश से बधाइयां मिल रही हैं। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी बधाई दी है।

सचिन से पीछे कौन है -

शतकों के मामले में मास्टर बलास्टर सचिन के आसपास भी कोई नजर नहीं आता। सचिन के सबसे पास जो खिलाड़ी दिख है, वह हैं आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज रिकी पॉन्टिंग। पॉन्टिंग के कुल 71 शतक हैं। यानी सचिन से 29 कम।रांची स्थित होटल ली-लैक तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है टुरिस्टों के बीच।