ज्ञान - विज्ञान


पुरूष महिला के मस्तिष्क बनावट अलग-अलग।

पुरूष महिला के मस्तिष्क बनावट अलग-अलग।

पुरुषों और महिलाओं के मस्तिष्क की बुनावट इस क़दर भिन्न है कि लगता है कि दोनों ही अलग-अलग ग्रह की प्रजातियां हैं. पुरुषों के मस्तिष्क की बुनावट आगे से पीछे की ओर होती है और दोनों हिस्सों को जोड़ने के लिए कुछ ही तंतु होते हैं जबकि महिलाओं के मस्तिष्क में तंतु बायें से दाहिने और दाहिने से बायें तिरछे एकदूसरे से जुड़े रहते हैं.

पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकला मंगलयान।

पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकला मंगलयान।

भारत का ऐतिहासिक और गौरवशाली मिशन मंगल बीती रात यानी 30 नंवबर व 1 दिसंबर की रात कामयाबी की ओर एक पायदान और आगे बढा गया । यह पृथ्वी के प्रभाव क्षेत्र से बाहर निकलकर अंतरिक्ष में 300 दिनों के 'लाल ग्रह' के सफर के लिए निकल गया। इसरो ने एक बयान जारी कर बताया कि ट्रांस मार्स इंजेक्शन ऑपरेशन शनिवार आधी रात 00.49 बजे शुरू हुआ।

भारत का पहला नेविगेशन सैटेलाइट ऑर्बिट में स्थापित।

भारत का पहला नेविगेशन सैटेलाइट ऑर्बिट में स्थापित।

भारत विज्ञान के क्षेत्र में लगातार आत्मनिर्भर की ओर अग्रसर है। इसी कड़ी भारत ने अपना पहला नेविगेशनल सैटेलाइट ऑर्बिट में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया है। ये उपग्रह भारत और उसके 1500 किलोमीटर के दायरे में पड़ने वाले इलाकों से रियल टाइम पोज़िशनिंग जानकारी उपलब्ध कराएगा। इतना ही नहीं जीपीएस तकनीक का प्रयोग रक्षा और अपराध नियंत्रण क्षेत्र के अलावा लोक कल्याण और निगरानी के लिए भी किया जा सकता है।

 1