आप ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की।

आप ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की।

नई दिल्ली - सिद्धांत के आधार पर अपनी सरकार को कुर्बान करने वाली आम आदमी पार्टी ने आगामी लोक सभा के चुनाव की तैयारी में जुट गई है। इसी सिलसिले में पार्टी ने आज लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी। पहली लिस्ट में 20 प्रत्याशियों की घोषणा की गई है। इसमें आम आदमी पार्टी के लगभग सभी बड़े नेताओं के नाम हैं। पार्टी के चीफ प्रवक्ता और अहम रणनीतिकार योगेंद्र यादव हरियाणा के गुड़गांव से आप प्रत्याशी होंगे। कुमार विश्वास अमेठी से कांग्रेस के अघोषित प्रधानमंत्री प्रत्याशी राहुल गांधी को टक्कर देंगे। वहीं, पूर्व पत्रकार आशुतोष दिल्ली के चांदनी चौक से केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के खिलाफ चुनावी मैदान में होंगे।
आप नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह ने उम्मदीरों के नामों की घोषणा की। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद को फर्रुखाबाद से मुकुल त्रिपाठी आप प्रत्याशी के रूप में चुनौती देंगे। जबकि, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी के खिलाफ लुधियाना से आम आदमी पार्टी सीनियर वकील एच.एस. फुल्का को उतारेगी। ऐक्टिविस्ट मेधा पाटकर भी चुनावी राजनीति की शुरुआत आम आदमी पार्टी के टिकट पर उत्तर-पूर्व मुंबई से करेंगी।
पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर कमिटी की मीटिंग के बाद मनीष सिसोदिया ने कहा कि अंजली दमानिया बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी के खिलाफ नागपुर से चुनाव लड़ेंगी। समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह के खिलाफ बाबा हरदेव आप प्रत्याशी होंगे।
गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव -अप्रैल-मई में होने हैं। आम आदमी पार्टी बनने से पहले ऐसा लग रहा था कि चुनाव कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा होगा। लेकिन, आप की दिल्ली में धमाकेदार सियासी शुरुआत से दोनों बड़ी पार्टियों के पसीने छूट रहे हैं। आम आदमी पार्टी ने पहले ही कथित रूप से 'भ्रष्ट' नेताओं की सूची जारी कर कहा था कि वह सबसे पहले इन्हीं नेताओं के खिलाफ लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों का ऐलान करेगी। अरविंद केजरीवाल कहां से चुनाव लड़ेगे अभी इसका ऐलान नहीं किया गया है।

वहीं, नागपुर से आप प्रत्याशी बनने के बाद अंजली दमानिया ने कहा कि लोकसभा और असेंबली इलेक्शन लड़ने के लिए उनके मन में कभी विचार नहीं आया। उन्होंने कहा कि मैंने भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम छेड़ी थी, लेकिन अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम साथ लड़ेंगे और समाज से करप्शन को खत्म करेंगे।
आम आदमी पार्टी के घोषित कुल 20 लोकसभा प्रत्याशी- 

1) आशुतोष- चांदनी चौक दिल्‍ली से (कपिल सिब्‍बल के खिलाफ)
2) एस.एस. फुल्‍का- लुधियाना से (मनीष तिवारी के खिलाफ)
3) कुमार विश्‍वास- अमेठी से (राहुल गांधी के खिलाफ)
4) योगेंद्र यादव- गुडगांव
5) मयंक गांधी- उत्तर-पश्चिम मुंबई (गुरुदास कामत)
6) मीरा सान्‍याल- दक्षिण मुंबई
7) अंजलि दमानिया- नागपुर(नितिन गडकरी के खिलाफ)
8) बाबा हरदेव- मैनपुरी से (मुलायम सिंह के खिलाफ)
9) विजय पंढारे- नासिक
10) सुभाष पांडे- (सुरेश कलमाडी के खिलाफ)
11) जरनैल सिंह पटराकर- (महाबल मिश्रा के खिलाफ)
12) डॉ. जिया लाल राम- लाल गंज
13) मेधा पाटकर- उत्तर-पूर्वी मुंबई
14) हारुन पयांग- पश्चिमी अरुणाचल
15) आलोक अग्रवाल- खंडवा
16) लिंगराज- बरगल (ओडिशा)
17) योगेश दहिया- सहारनपुर
18) खालिद परवेज- मुरादाबाद
19) मुकुल त्रिपाठी- फर्रुखाबाद (सलमान खुर्शीद के खिलाफ)
20) सामेंद्र ढाका- बागपत से (अजित सिंह के खिलाफ)